राम मंदिर प्राण प्रतिष्‍ठा : अयोध्या में अत्याधुनिक ड्रोन की होगी तैनाती, लगेंगे 10 हजार से अधिक CCTV कैमरे

अयोध्या में ड्रोन की तैनाती के बारे में विस्तार से बताते हुए सुरक्षा मुख्यालय के पुलिस अधीक्षक (एसपी) गौरव बंसवाल ने बताया कि वहां एक एंटी-ड्रोन प्रणाली स्थापित की जा रही है .

Advertisement
Read Time: 23 mins
लखनऊ :

मंदिरों की नगरी अयोध्या (Ayodhya) में भगवान राम के नवनिर्मित मंदिर में 22 जनवरी को होने वाले राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा (Ram Mandir Pran Pratishtha) समारोह के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद करने के लिए पुलिस अत्याधुनिक ड्रोन तैनात करेगी और निगरानी के लिये 10,000 से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगा रही है. पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इसकी जानकारी दी. उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने बताया कि सरकार एवं पुलिस महानिदेशक के निर्देश पर, अयोध्या जिले में 10,000 से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं, और जो भी तकनीकी उपकरण लगाए जा रहे हैं, वे अत्याधुनिक हैं और पुलिस के कामकाज में मदद के लिए आवश्यक सुविधा से लैस हैं.

अयोध्या में ड्रोन की तैनाती के बारे में विस्तार से बताते हुए सुरक्षा मुख्यालय के पुलिस अधीक्षक (एसपी) गौरव बंसवाल ने बताया कि वहां एक एंटी-ड्रोन प्रणाली स्थापित की जा रही है .

उन्होंने कहा कि इसका मुख्य उद्देश्य आसपास उड़ने वाले किसी भी अनधिकृत ड्रोन का पता लगाना है, जो तुरंत इसके टेक-ऑफ और गंतव्य बिंदु को बताएगा.

Advertisement
ड्रोन को ले सकेंगे नियंत्रण में : बंसवाल

एसपी ने कहा, 'इसकी खासियत यह है कि यह किसी भी ड्रोन को आसानी से अपने नियंत्रण में ले सकता है, जिससे इसका रिमोट रखने वाले व्यक्ति का इस पर कोई नियंत्रण नहीं रह जाएगा. यह (अवांछित ड्रोन) तब हमारे नियंत्रण में होगा और हम इसे जहां चाहें वहां उतार सकते हैं.'

Advertisement
'सबसे उन्नत प्रौद्योगिकी की जा रही स्‍थापित'

उन्होंने जोर देकर कहा, ‘‘दुनिया की सबसे उन्नत प्रौद्योगिकी प्रणाली स्थापित की जा रही है और यह अयोध्या में सुरक्षा व्यवस्था का एक प्रमुख हिस्सा होगी.''

Advertisement
भारी वाहनों को किया जाएगा डायवर्ट 

प्रशांत कुमार ने कहा कि अयोध्या का कार्यक्रम बेहद महत्वपूर्ण है जिसके लिए मंदिर शहर में आने-जाने वाली सड़कों को साफ किया जा रहा है और अतिक्रमण मुक्त किया जा रहा है. 17 या 18 जनवरी से भारी वाहनों को डायवर्ट किया जाएगा जिसके लिए समय-समय पर यातायात परामर्श किया जाएगा.

Advertisement

ये भी पढ़ें :

* "जो आस्था रखते हैं वो कभी भी जा सकते हैं" : राम मंदिर का न्योता ठुकराने के बाद मल्लिकार्जुन खरगे
* "नियति ने तय कर लिया था..." : आडवाणी ने राम मंदिर पर लिखा लेख; अटल की खल रही कमी
* अयोध्या शहर की बदली तस्वीर, नए बने चार रास्तों में से 'राम पथ' की सबसे ज्यादा चर्चा

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Israel Hamas War: इजरायल ने किया Gaza Masjid और School पर हमला, 24 लोगों की मौत
Topics mentioned in this article