2 years ago
नई दिल्ली:

नेशनल हेराल्ड (National Herald) अखबार से जुड़ी मनी लॉन्ड्रिंग जांच में कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) से मंगलवार को दूसरे दिन उनसे 10 घंटे तक पूछताछ की गई. सूत्रों के अनुसार नेशनल हेराल्ड अखबार से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को कल फिर से प्रवर्तन निदेशालय के सामने पेश होने के लिए कहा गया है. उनसे साढ़े तीन बजे तक करीब चार घंटे तक ईडी दफ्तर में पूछताछ हुई. इसके बाद वे ईडी आफिस से निकल गए. करीब एक घंटे बाद आगे की पूछताछ के लिए वे फिर से ईडी आफिस पहुंचे. यह चौथे चरण की पूछताछ करीब छह घंटे चली. इससे पहले सोमवार को भी उनसे 10 घंटे से अधिक समय तक पूछताछ हुई थी. 

इससे पहले ईडी के समन का विरोध कर रहे कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला, उत्तराखंड के पूर्व सीएम हरीश रावत समेत 100 से ज्यादा नेताओं को कांग्रेस दफ्तर के बाहर पुलिस ने हिरासत में लिया. वे सभी राहुल गांधी के साथ ईडी दफ्तर की ओर मार्च करने की कोशिश कर रहे थे. 

कांग्रेस दफ्तर और ईडी मुख्यालय के आसपास पुलिस ने धारा 144 लगा रखी है और सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम कर रखे हैं. वहां पुलिस और पैरा मिलिट्री के जवान तैनात किए गए हैं. दूसरी तरफ, कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने बीजेपी सरकार पर हमला बोला और बीजेपी नेताओं के नाम गिनाकर पूछा है कि ED हिमंता विस्वा सरमा या येदियुरप्पा को क्यों नहीं बुलाती?  

सुरजेवाला ने कहा कि राहुल गांधी के खिलाफ ईडी की जांच उनकी आवाज दबाने की कोशिश है क्योंकि उन्होंने हमेशा मोदी सरकार से चीन द्वारा हमारे क्षेत्र पर कब्जा करने, महंगाई, ईंधन की कीमतों में वृद्धि, बेरोजगारी, धार्मिक प्रतिशोध जैसे मुद्दों पर सवाल उठाए हैं.

सुरजेवाला ने कहा कि बीजेपी मीडिया और वाट्सएप यूनिवर्सिटी का इस्तेमाल कर रही है. उन्होंने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री मोदी उद्योगपतियों के एजेंट के तौर पर काम कर रहे हैं और उन्हें विदेशों में ठेके दिला रहे हैं. उन्होंने कहा, क्रोनोलॉजी समझिए कि बीजेपी ने हमला बोला है क्योंकि राहुल गांधी आप जनता की आवाज उठाते हैं. राहुल उनकी आंखों में आंखें डालकर उनकी सरकार पर सवाल उठाते हैं. कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि यह हमला सिर्फ राहुल और कांग्रेस पर नहीं बेरोजगारों और गरीबों पर है.

आज दूसरे दिन राहुल गांधी से ED की पूछताछ, कांग्रेस के 'हल्ला बोला' के बीच कल 10 घंटे चला था सवाल-जवाब का दौर : 15 बातें

प्रवर्तन निदेशालय ने नेशनल हेराल्ड अखबार से जुड़े कथित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूछताछ के लिए राहुल गांधी और उनकी मां सोनिया गांधी को तलब किया था. कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि ये पूछताछ सत्तारूढ़ भाजपा की "प्रतिशोध की राजनीति" का हिस्सा है.

Here are the Highlights on Rahul Gandhi's Questioning:

Jun 14, 2022 21:31 (IST)
ईडी ने राहुल गांधी से 10 घंटे तक की पूछताछ
नेशनल हेराल्ड अखबार से जुड़ी मनी लॉन्ड्रिंग जांच में कांग्रेस नेता राहुल गांधी से मंगलवार को दूसरे दिन उनसे 10 घंटे तक पूछताछ की गई. सूत्रों के अनुसार नेशनल हेराल्ड अखबार से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को कल फिर से प्रवर्तन निदेशालय के सामने पेश होने के लिए कहा गया है.
Jun 14, 2022 20:18 (IST)
राहुल गांधी से अब तक 17 घंटे हो चुकी पूछताछ
कांग्रेस नेता राहुल गांधी से दो दिन में प्रवर्तन निदशालय (ED) अब तक 17 घंटे से ज्यादा वक्त तक पूछताछ कर चुका है.
Jun 14, 2022 20:14 (IST)
सत्ता पक्ष विपक्ष को दबाने के प्रयास कर रहा : भूपेश बघेल
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि, मैं बदरपुर थाने की तरफ जा रहा था लेकिन पुलिस ने मुझे वहां जाने से रोक दिया. सत्ता पक्ष विपक्ष को दबाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है. वे 'कांग्रेस मुक्त भारत' कहते रहते हैं, लेकिन वे इसे हासिल नहीं कर सकते, इसलिए वे ईडी जैसी एजेंसियों का इस्तेमाल कर रहे हैं. 

Jun 14, 2022 18:21 (IST)
राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत मंदिर मार्ग पुलिस थाने पहुंचे
राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत मंदिर मार्ग पुलिस थाने पहुंच गए हैं. वहां कांग्रेस नेताओं को हिरासत में लिया गया है. उन्होंने कहा कि "यह पहली बार देख रहे हैं कि आगंतुकों को बंदियों से मिलने से रोका जा रहा है. पुलिस स्टेशनों में प्रवेश करने की अनुमति नहीं है. अधिकारी पहले हमें मिलाने के लिए सहमत होते हैं, फिर हमें रोकने के निर्देश प्राप्त करते हैं." 


Jun 14, 2022 17:24 (IST)
कांग्रेस नेता सात घंटे से हिरासत में
कांग्रेस नेता गौरव गोगोई का कहना है कि उनके अलावा पार्टी नेता केसी वेणुगोपाल, एआर चौधरी, सांसद दीपेंद्र हुड्डा, रंजीत रंजन, जोथिमणि सहित अन्य कांग्रेसी नेता बदरपुर थाने में पिछले 7 घंटों से हिरासत में हैं. उन्होंने कहा कि केसी वेणुगोपाल को चिकित्सा सुविधा दी गई है. (ANI)
Jun 14, 2022 17:10 (IST)
गोडसे के वंशज डरपोक, हमारे कार्यकर्ता बब्बर शेर : भूपेश बघेल
Advertisement
Jun 14, 2022 16:48 (IST)
राहुल गांधी चौथे राउंड की पूछताछ के लिए ईडी के आफिस पहुंचे
Jun 14, 2022 16:42 (IST)
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को दिल्ली पुलिस ने रोका
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को दिल्ली पुलिस ने रोक लिया है. सरिता विहार में अपोलो हॉस्पिटल के बाहर बघेल को रोका गया. बघेल बदरपुर थाने में कांग्रेस कार्यकर्ताओं से मुलाकात करने के लिए जा रहे. बदरपुर थाने में कांग्रेस नेताओं को हिरासत में लिया या गया है.

Advertisement
Jun 14, 2022 16:11 (IST)
कांग्रेस नेता वसंतकुंज पुलिस स्टेशन में
Jun 14, 2022 16:09 (IST)
दिल्ली के वसंत कुंज पुलिस स्टेशन में मल्लिकार्जुन खड़गे, जयराम रमेश, रणदीप सिंह सुरजेवाला, रघु शर्मा सहित कांग्रेस के अन्य नेता मौजूद हैं. नेशनल हेराल्ड मामले में राहुल गांधी के खिलाफ ईडी की जांच का विरोध कर रहे रणदीप सुरजेवाला सहित पार्टी के अन्य नेताओं और कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया गया है.

Advertisement
Jun 14, 2022 15:36 (IST)
राहुल गांधी प्रवर्तन निदेशालय (ED) से रवाना हो गए हैं.  
Jun 14, 2022 15:02 (IST)
राहुल का सत्याग्रह- कांग्रेस
Advertisement
Jun 14, 2022 15:00 (IST)
VIDEO: प्रदर्शन कर रहे कांग्रेस के श्रीनिवास बीवी को दिल्‍ली पुलिस ने घसीटते हुए बस में पहुंचाया
चार से पांच पुलिसकर्मियों ने यूथ कांग्रेस प्रमुख को तब खींचने की कोशिश की जब वे पुलिस बैरिकेड को पार करने की कोशिश कर रहे थे.
Jun 14, 2022 13:13 (IST)
राजस्थान कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष डोटासरा को दिल्ली सीमा पर पुलिस ने रोका
राजस्थान कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा को दिल्ली पुलिस ने दिल्ली सीमा पर रोक दिया और उन्हें आगे नहीं जाने दिया. कांग्रेस प्रवक्ता ने यहां बताया कि अपने निजी कार्य से दिल्ली जा रहे डोटासरा को दिल्ली पुलिस ने रोका दिया और कहा कि उन्हें राष्ट्रीय राजधानी में प्रवेश नहीं करने देने के आदेश हैं. डोटासरा ने कहा कि उन्हें निजी कार्य से दिल्ली जाने से पुलिस रोक रही है. उन्होंने आरोप लगाया कि मोदी सरकार के शासन में आम आदमी तो अपने अधिकारों को प्राप्त करने की सोच भी नहीं सकता.

डोटासरा ने ट्वीट किया,''देश में अघोषित आपातकाल जैसे हालात हैं, दिल्ली में प्रवेश से रोका जा रहा है. कांग्रेस की एकजुटता से घबराई तानाशाह सरकार ने हमें रोकने के लिए पुलिस बल तैनात कर रखा है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह देश को बताएं कि किस कानून के तहत हमें रोका जा रहा है?''


Jun 14, 2022 12:05 (IST)
कांग्रेस नेता श्रीनिवास बी वी हिरासत में
Jun 14, 2022 12:04 (IST)
राहुल गांधी के समर्थन में आज दूसरे दिन भी कांग्रेस नेताओं का प्रदर्शन, हिरासत में लिए गए
Jun 14, 2022 11:19 (IST)
कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेता हिरासत में लिए गए

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला, उत्तराखंड के पूर्व सीएम हरीश रावत समेत कई नेताओं को कांग्रेस दफ्तर के बाहर से पुलिस ने हिरासत में लिया है. वे सभी ईडी दफ्तर की ओर मार्च करने की कोशिश कर रहे थे.
Jun 14, 2022 11:12 (IST)
प्रवर्तन निदेशालय के दफ्तर पहुंचे राहुल गांधी
प्रवर्तन निदेशालय के दफ्तर पहुंचे राहुल गांधी
Jun 14, 2022 10:51 (IST)
राहुल गांधी कांग्रेस दफ्तर पहुंचे
कांग्रेस नेता राहुल गांधी कांग्रेस कार्यालय़ पहुंच गए हैं. 11 बजे उनसे ईडी दफ्तर में आज दोबारा पूछताछ होनेवाली है. यहां से वो ईडी दफ्तर जाएंगे.
Jun 14, 2022 10:37 (IST)
सुरजेवाला का तंज
Jun 14, 2022 10:27 (IST)
"900 चूहे खाकर बिल्ली चली हज को", बीजेपी पर सुरजेवाला का हमला
कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सूरजेवाला ने बीजेपी पर करारा प्रहार किया है और कहा है कि 900 चूहे खाकर बिल्ली हज को चली है.
Jun 14, 2022 10:22 (IST)
"क्रोनोलॉजी समझिए...", राहुल गांधी से ED की पूछताछ पर कांग्रेस का जोरदार हमला
पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने संवाददाताओं से कहा, ''जब कोई प्राथमिकी ही दर्ज नहीं है तो फिर पूछताछ के लिए कैसे बुलाया जा सकता है. यह पूरी कार्रवाई असंवैधानिक और प्रतिशोध की राजनीति से प्रेरित है.'' उन्होंने सवाल किया, ''आखि़र भाजपा के निशाने पर राहुल गांधी और कांग्रेस ही क्यों? क्या ईडी की कार्रवाई जनता के मुद्दे उठाने वाली मुखर आवाज़ को दबाने का षडयंत्र है?''
Jun 14, 2022 10:02 (IST)
कांग्रेस नेताओं को पार्टी दफ्तर जाने से रोका, थाने ले गई पुलिस
कांग्रेस के कई नेताओं ने आरोप लगाया है कि दिल्ली पुलिस ने उन्हें पार्टी दफ्तर 24 अकबर रोड जाने से रोका और जबरन हिरासत में लेकर मंदिर मार्ग थाने पहुंच गई. कांग्रेस मुख्यालय के चारों ओर पुलिस ने बैरिकेडिंग की है. वहां सड़क जाम का स्थिति है और बड़ी संख्या में पुलिस और पारा मिलिट्री के जवान तैनात हैं.
Jun 14, 2022 09:40 (IST)
मीडिया और वाट्सएप यूनिवर्सिटी का इस्तेमाल कर रही बीजेपी : सुरजेवाला
सुरजेवाला ने कहा कि बीजेपी मीडिया और वाट्सएप यूनिवर्सिटी का इस्तेमाल कर रही है. उन्होंने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री मोदी उद्योगपतियों के एजेंट के तौर पर काम कर रहे हैं और उन्हें विदेशों में ठेके दिला रहे हैं. उन्होंने कहा, क्रोनोलॉजी समझिए कि बीजेपी ने हमला बोला है क्योंकि राहुल गांधी आप जनता की आवाज उठाते हैं. राहुल उनकी आंखों में आंखें डालकर उनकी सरकार पर सवाल उठाते हैं. कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि यह हमला सिर्फ राहुल और कांग्रेस पर नहीं बेरोजगारों और गरीबों पर है.
Jun 14, 2022 09:36 (IST)
ED की जांच राहुल गांधी की आवाज दबाने की कोशिश
रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि राहुल गांधी के खिलाफ ईडी की जांच उनकी आवाज दबाने की कोशिश है क्योंकि उन्होंने हमेशा मोदी सरकार से चीन द्वारा हमारे क्षेत्र पर कब्जा करने, महंगाई, ईंधन की कीमतों में वृद्धि, बेरोजगारी, धार्मिक प्रतिशोध जैसे मुद्दों पर सवाल उठाए हैं.
Jun 14, 2022 09:34 (IST)
हिमंता सरमा या येदियुरप्पा को क्यों नहीं बुलाती ED?
राहुल गांधी से ईडी की पूछताछ पर कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने बीजेपी सरकार पर हमला बोला है और बीजेपी नेताओं का नाम गिनाकर पूछा है कि हिमंता सरमा या येदियुरप्पा को क्यों नहीं बुलाती ED? 
Jun 14, 2022 09:24 (IST)
राहुल ने कबीर दास को किया याद

इस बीच राहुल गांधी ने कबीर जयंती के मौके पर उन्हें श्रद्धांजलि दी है.
Jun 14, 2022 09:18 (IST)
Jun 14, 2022 09:17 (IST)
कांग्रेस की प्रेस कॉन्फ्रेंस

रणदीप सुरजेवाला ने कांग्रेस हेडक्वार्टर से प्रेस कॉन्फ्रेंस करके राहुल गांधी के खिलाफ ईडी के समन को लेकर सरकार पर हमला बोला. उन्होंने कहा कि कांग्रेस की एकजुटता और बुलंद आवाज से सरकार डर गई है. 
Jun 14, 2022 09:00 (IST)
24 अकबर रोड के पास पुलिस ने की बैरिकेडिंग, इलाके में धारा 144
नई दिल्ली स्थित कांग्रेस मुख्यालय के बाहर पुलिस ने आज भी बैरिकेडिंग की है.
Jun 14, 2022 08:36 (IST)
सुबह 9 बजे कांग्रेस मुख्यालय में पार्टी सांसदों की बैठक
आज की पूछताछ से पहले कांग्रेस सांसद पार्टी मुख्यालय में बैठक करेंगे और सुबह 9 बजे प्रेस कॉन्प्रेन्स को संबोधित करेंगे. कल भी कांग्रेस नेताओं ने ऐसा ही किया था.
Jun 14, 2022 08:36 (IST)
“जब 3 बड़े पुलिसकर्मी आप से टकराते हैं..”; पसली में फ्रैक्चर होने पर बोले पी चिदंबरम
कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि पी चिदंबरम को दिल्ली में पार्टी के विरोध प्रदर्शन के दौरान दिल्ली पुलिस ने धक्का दिया जिससे उनकी बायीं पसली में फ्रैक्चर हो गया
Jun 14, 2022 08:35 (IST)
आज दूसरे दिन राहुल गांधी से ED की पूछताछ, कांग्रेस के 'हल्ला बोला' के बीच कल 10 घंटे चला था सवाल-जवाब का दौर : 15 बातें
प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 'नेशनल हेराल्ड' समाचार पत्र से जुड़े कथित धनशोधन के एक मामले में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से सोमवार (13 जून) को 10 घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की.
Jun 14, 2022 08:34 (IST)
राहुल गांधी ईडी को अपना बयान दर्ज करवा रहे
ईडी धन शोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) की आपराधिक धाराओं के तहत राहुल गांधी का बयान दर्ज कर रही है. अधिकारियों के अनुसार, कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं और गांधी परिवार से पूछताछ ईडी की जांच का हिस्सा है, ताकि 'यंग इंडियन' और 'एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड' (एजेएल) के हिस्सेदारी पैटर्न, वित्तीय लेन-देन और प्रवर्तकों की भूमिका को समझा जा सके. 'यंग इंडियन' के प्रवर्तकों और शेयरधारकों में सोनिया गांधी तथा राहुल गांधी सहित कांग्रेस के कुछ अन्य सदस्य शामिल हैं.