"रायबरेली पुकारती..." : कांग्रेस के गढ़ में प्रियंका गांधी वाड्रा के समर्थन में लगे पोस्टर

पिछले दो दशकों से इस सीट का प्रतिनिधित्व सोनिया गांधी करती आ रही हैं लेकिन अब वह राज्य सभा की सदस्य बन गई हैं. कांग्रेस ने अभी तक रायबरेली सीट से अपने उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

कांग्रेस लीडर प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra) के समर्थकों ने उत्तर प्रदेश के रायबरेली में उनके पोस्टर लगाते हुए पार्टी की आलाकमान से उन्हें लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) में सीट देने की मांग की है. कांग्रेस का पारंपरिक गढ़ रायबरेली का प्रतिनिधित्व पहले पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने किया था और पार्टी की यह पारंपरिक सीट है. हालांकि, यहां दिलचस्प बात ये है कि 1977 में इंदिरा गांधी आम चुनाव में राज नारायण से इस सीट पर हार गई थीं. वह लोकसभा चुनाव हारने वाली एकमात्र प्रधानमंत्री थीं. 

पिछले दो दशकों से इस सीट का प्रतिनिधित्व सोनिया गांधी करती आ रही हैं लेकिन अब वह राज्य सभा की सदस्य बन गई हैं. कांग्रेस ने अभी तक रायबरेली सीट से अपने उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है. इस प्रतिष्ठा की लड़ाई के लिए पार्टी की पसंद पर अटकलों के बीच, प्रियंका गांधी वाड्रा के समर्थकों ने निर्वाचन क्षेत्र में उनके पोस्टर लगाए हैं. 

पोस्टर में लिखा गया है, "आप कांग्रेस के विकास कार्यों को आगे बढ़ाइए, रायबरेली पुकारती, प्रियंका गांधी जी, कृपया आप आ जाएं." पोस्टर पर सोनिया गांधी, कांग्रेस पार्टी चीफ मल्लिकार्जुन खरगे, राहुल गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और चंद्रशेखर आजाद की तस्वीर लगी हुई है. बता दें कि बीजेपी ने भी रायबरेली से अपने उम्मीदवार की घोषणा अभी तक नहीं की है. 

Advertisement

2014 और 2019 के लोकसभा चुनावों में, बीजेपी के पक्ष में लहर के बावजूद कांग्रेस रायबरेली सीट से जीतने में सफल रही थी. इसलिए, इस सीट के लिए बीजेपी की पसंद को लेकर काफी दिलचस्पी है. साथ ही सोनिया गांधी के सीट छोड़ने से कांग्रेस की संभावनाओं पर भी असर देखने को मिलेगा. 2019 में बीजेपी ने इस सीट से दिनेश प्रताप सिंह को टिकट दिया था. हालांकि, दिनेश प्रताप सिंह 1.60 लाख वोटों के अंतर से सोनिया गांधी से इस सीट पर हार गए थे. दिनेश प्रताप सिंह ने रायबरेली सीट को लेकर कहा कि पार्टी इस सीट से जिसे भी उम्मीदवार चुनेगी वो उनके साथ रहेंगे. एक पोस्ट में दिनेश सिंह ने लिखा था, "मैं अपने दिल, दिमाग, शरीर और संपत्ति से उम्मीदवार की जीतने में मदद करूंगा. क्षेत्र में कमल खिलाना मेरा संकल्प है."

Advertisement

उत्तर प्रदेश में कांग्रेस की अन्य पारंपरिक सीट अमेठी से बीजेपी ने केंद्रीय मंत्री और मौजूदा सांसद स्मृति ईरानी को उम्मीदवार बनाया है. यह लगातार तीसरी बार होगा जब स्मृति ईरानी अमेठी से चुनाव लड़ेंगी. 2014 के चुनाव में हार के बाद, 2019 में राहुल गांधी को हराते हुए उन्होंने जोरदार वापसी की थी. अमेठी का प्रतिनिधित्व पहले सोनिया गांधी कर चुकी हैं. कांग्रेस ने अभी तक आगामी चुनावों के लिए अमेठी से अपने उम्मीदवारी की घोषणा नहीं की है.

Advertisement

यह भी पढ़ें : Lok Sabha Elections 2024 : घोषणा पत्र में 'रोजगार का अधिकार' देने का वादा कर सकती है कांग्रेस

Advertisement

यह भी पढ़ें : "100 फीसदी असहमत" : DMK नेता के 'भारत एक राष्‍ट्र नहीं' वाले बयान पर बोली कांग्रेस

Featured Video Of The Day
Odisha News: Vedanta Group की रिफाइनरी के बांध में दरार आने से कई इलाके जलमग्न | NDTV India