पंजाब सरकार ने पराली जलाने पर रोक लगाने के लिए योजना शुरू की, किसानों को दी जाएगी सब्सिडी

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने किसानों से 'फसल अवशेष प्रबंधन ऋण योजना' का लाभ उठाने की अपील की, दी जाएगी 50 से 80 प्रतिशत सब्सिडी

Advertisement
Read Time: 4 mins
नई दिल्ली:

सर्दियों का मौसम शुरू होने और रबी की फसलों की बोवनी शुरू होने से पहले खेतों को तैयार करने के लिए किसान पराली जलाना (Stubble burning) शुरू कर देते हैं. इससे हर साल गंभीर प्रदूषण की समस्या सामने आती है. पंजाब (Punjab) सरकार ने पराली से होने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए 'फसल अवशेष प्रबंधन ऋण योजना' शुरू की है. इसके तहत किसानों को मशीनें मुहैया कराने के लिए 50 से 80 प्रतिशत सब्सिडी दी जाएगी. मुख्यमंत्री भगवंत मान (Bhagwant Mann) ने किसानों से इस योजना का लाभ उठाने की अपील की है.

भगवंत मान ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा है- ''पराली जलाने से होने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए हमारी सरकार प्रतिबद्ध है. पराली निपटाने के लिए किसानों को 50 से 80 प्रतिशत सब्सिडी पर मशीनरी उपलब्ध करवाने के लिए सहकारी बैंकों द्वारा पूरे पंजाब में 'फसल अवशेष प्रबंधन ऋण योजना' शुरू की गई है. सभी किसान भाईयों से अनुरोध है कि इस लाभकारी योजना का अधिक से अधिक लाभ उठाएं.''

पराली जलाने से घट जाते हैं मिट्टी के पोषक तत्व

फसल अवशेष प्रबंधन से सिर्फ प्रदूषण ही नहीं नियंत्रित नहीं होता बल्कि इससे मिट्टी को अधिक उपजाऊ बनाने में भी मदद मिलती है. फसलों के अवशेषों का प्रबंधन करने से मिट्टी की भौतिक अवस्था में सुधार होता है. इससे मिट्टी में कार्बन और नाइट्रोजन का भंडार बढ़ता है. फसल अवशेषों से ईंधन और श्रम की बचत होती है. फसल अवशेषों के इस्तेमाल से विद्युत उत्पादन किया जा सकता है. फसलों के अवशेषों को जलाने से मिट्टी में पोषक तत्वों की कमी आती है. 

Advertisement

दिल्ली में बायो-डिकंपोजर घोल का छिड़काव शुरू

पंजाब और हरियाणा सहित उत्तर प्रदेश के दिल्ली से सटे इलाकों में पराली जलाए जाने से राष्ट्रीय राजधानी को हर साल भीषण प्रदूषण के संकट का सामना करना पड़ता है. दिल्ली में भी पराली से होने वाले प्रदूषण से बचाव के लिए कोशिशें शुरू कर दी गई हैं. पराली जलाने से बचने के लिए बायो-डिकंपोजर घोल के छिड़काव का अभियान शुरू किया गया है. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने तीन दिन पहले राष्ट्रीय राजधानी में पराली जलाने से बचने के लिए खेतों में जैविक रूप से अपघटित (बायो-डिकंपोजर) होने वाले घोल के छिड़काव का अभियान शुरू किया. इसका उद्देश्य सर्दियों के दौरान प्रदूषण के स्तर को कम करना है. यह अभियान नरेला विधानसभा क्षेत्र के पल्ला गांव में शुरू किया गया.

Advertisement

आम आदमी पार्टी (AAP) ने कहा है कि दिल्ली सरकार सर्दियों के प्रदूषण से छुटकारा पाने के लिए 5,000 एकड़ से अधिक कृषि भूमि पर बायो डि-कंपोजर का छिड़काव करेगी. इसके लिए 11 टीमें गठित की गई हैं और दिल्ली के सभी बासमती और गैर-बासमती चावल के खेतों में इसका छिड़काव किया जाएगा.

Advertisement

सिर्फ एक फॉर्म भरकर लाभ ले सकते हैं किसान  

दिल्ली सरकार ने इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए एक सरल प्रक्रिया सुनिश्चित की है, जिसके तहत किसानों को इसमें भाग लेने के लिए केवल एक फॉर्म भरना होगा. राजधानी के 841 किसान फॉर्म भर चुके हैं. 

Advertisement

गोपाल राय ने बताया कि दिल्ली सरकार ने सर्दियों के मौसम में बढ़ते प्रदूषण से निपटने के लिए 21 सूत्रीय शीतकालीन कार्य योजना तैयार की है. उन्होंने कहा कि दिल्ली वासियों और संबंधित विभागों के प्रयासों की बदौलत राज्य में प्रदूषण के स्तर में लगभग 34.6 प्रतिशत की कमी देखी गई है. दिल्ली में में प्रदूषण वाले दिनों की संख्या 243 थी जो 2023 में घटकर 159 हो गई.

यह भी पढ़ें -

दिल्ली में किसानों को नहीं जलानी पड़ेगी पराली, सरकार फ्री में बायो डी-कंपोजर का छिड़काव कराएगी

दिल्ली में पिछले छह वर्षों में नवंबर-दिसंबर 2023 में वायु गुणवत्ता सबसे खराब रहीः सीएसई

Featured Video Of The Day
Iran Vs Israel: Middle East में जारी तनाव के बीच Taliban की लगी लॉटरी! धड़ल्ले से नोट छाप रहा Afghanistan
Topics mentioned in this article