'भारत के साथ अमेरिका की साझेदारी मजबूत', PM मोदी से द्विपक्षीय वार्ता के बाद राष्ट्रपति बाइडेन

PM Modi US Visit : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडेन के बीच द्विपक्षीय बैठक हुई. पीएम मोदी तीन दिन के दौरे पर अमेरिका पहुंचे हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्‍ली:

PM Modi US Visit : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन के बीच द्विपक्षीय बैठक हुई. करीब डेढ़ घंटे तक चली बैठक के बाद राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा कि भारत के साथ अमेरिका की साझेदारी मजबूत है. इसके बाद पीएम मोदी क्‍वाड शिखर सम्मेलन (QUAD summit) में शामिल होंगे. क्वाड लीडर्स समिट के दौरान पीएम मोदी का जोर अमेरिका और अन्य इंडो-पैसिफिक सहयोगियों के साथ भारत के दीर्घकालिक संबंधों को मजबूत करने पर होगा. इससे पहले अमेरिका पहुंचने पर पीएम मोदी का भव्य स्वागत हुआ.

पीएम मोदी और उनके साथ यात्रा कर रहा भारतीय प्रतिनिधिमंडल लंबी उड़ान के बाद अमेरिका पहुंचा है. हालांकि दिन के व्यस्त कार्यक्रम को देखते हुए उनके पास आराम करने का समय नहीं है. 

पीएम मोदी के डेलावेयर पहुंचने पर भारतीय समुदाय में जबरदस्‍त उत्‍साह देखने केा मिला. हर कोई पीएम मोदी की एक झलक पा लेना चाहता था. 

क्‍वाड समिट अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडेन के गृहनगर विलिमिंगटन में होनी है. 

क्‍वाड के अन्‍य नेताओं से करेंगे द्विपक्षीय चर्चा

पीएम मोदी अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडेन के अलावा क्वाड समूह के अन्य नेताओं के साथ भी द्विपक्षीय चर्चा करेंगे, जिनमें ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस और जापान के प्रधानमंत्री किशिदा फुमियो शामिल हैं. 

Advertisement

क्वाड ऑस्ट्रेलिया, भारत, जापान और अमेरिका के बीच एक राजनयिक साझेदारी है जो एक खुले, स्थिर और समृद्ध इंडो-पैसिफिक का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है. 

भारत-अमेरिका के बीच अहम समझौतों की उम्‍मीद 

पीएम मोदी और बाइडेन की बैठक के बाद कुछ प्रमुख इंडो-पैसिफिक इकोनॉमिक फ्रेमवर्क संबंधी समझौतों होने की उम्‍मीद की जा रही है. दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय चर्चा के बाद एक द्विपक्षीय फैक्‍ट शीट भी जारी किया जाएगा. 

Advertisement

सबसे महत्वपूर्ण छठे क्वाड लीडर्स शिखर सम्मेलन भारतीय समय के अनुसार रविवार को रात करीब डेढ़ बजे आर्कमेरे अकादमी में निर्धारित है, जहां बाइडेन ने हाई स्कूल में पढ़ाई की थी. 

क्‍वाड नेताओं का इन मुद्दों पर रहेगा जोर 

क्वाड नेता स्वास्थ्य सुरक्षा, जलवायु परिवर्तन, उभरती टेक्‍नोलॉजी, इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर, कनेक्टिविटी और आतंकवाद विरोधी क्षेत्रों में सहयोग पर चर्चा करेंगे. 

साथ ही यूक्रेन और गाजा संघर्षों के शांतिपूर्ण समाधान खोजने के तरीकों पर भी चर्चा होगी और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति, प्रगति और स्थिरता पर जोर दिया जाएगा. 

Advertisement

अमेरिका रवाना होने से पहले शनिवार को पीएम मोदी ने कहा कि क्वाड हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति और समृद्धि पर ध्यान केंद्रित करने वाले समान विचारधारा वाले देशों के प्रमुख मंच के रूप में उभरा है. 

Topics mentioned in this article