भारत की सुरक्षा को खतरा बनीं 54 चीनी ऐप होंगी बैन : सरकारी सूत्र

भारत में एक बार फिर सुरक्षा कारणों के चलते कुछ चीनी ऐप्स को बैन किए जाने की खबर आ रही है. सरकार सूत्रों ने बताया है कि भारत की सुरक्षा के लिए खतरा बनीं 54 चीनी ऐप बैन की जाएंगी.

Advertisement
Read Time: 19 mins
नई दिल्ली:

भारत में एक बार फिर सुरक्षा कारणों के चलते कुछ चीनी ऐप्स को बैन (Chinese App Ban) किए जाने की खबर आ रही है. सरकार सूत्रों ने बताया है कि भारत की सुरक्षा के लिए खतरा बनीं 54 चीनी ऐप बैन की जाएंगी. जानकारी है कि जिन ऐप्स को बैन किया जा रहा है, उसमें Sweet Selfie HD, Beauty Camera - Selfie Camera,Viva Video Editor, Tencent Xriver, Onmyoji Arena, AppLock और Dual Space Lite जैसे कुछ ऐप्स शामिल हैं.

बता दें कि जून, 2020 में लद्दाख की सीमा पर चीन के साथ हिंसक झड़प होने के कुछ दिनों बाद ही देश की सुरक्षा और संप्रभुता का हवाला देकर देश में सक्रिय कई चीनी ऐप्स को बैन किए जाने का फैसला लिया गया था. भारत सरकार ने सबसे पहले, 2020 के जून महीने में देश में एक्टिव चीनी ऐप्स को बैन करने का फैसला किया था. तबसे अब तक चीन में बने कुल 224 ऐप्स को बैन किया जा चुका है. सरकार ने IT Act, 2000 की धारा 69(A) के तहत TikTok सहित एंड्रॉयड और iOS पर कुल 59 चीनी मोबाइल एप्लीकेशन्स को बैन कर दिया था.

सबसे पहले जून, 2020 में केंद्र सरकार ने 59 ऐप्स को बैन करने का फैसला किया था. यह ऐसा पहली बार था और पहली बार में ही सरकार ने TikTok, UC Browser, Shareit, WeChat जैसे पॉपुलर ऐप्स को साफ कर दिया. इसके बाद उसी साल सितंबर में 118 ऐप बैन किए गए. अगला बैन नवंबर, 2020 में आया, जब केंद्र सरकार ने 43 चीनी ऐप बैन किए.

Advertisement

सरकार ने इन ऐप्स के जरिए इकट्ठा किए जा रहे डेटा और उनके इस्तेमाल को लेकर सवाल उठाए थे और इस संबंध में इन ऐप्स की कंपनियों से सफाई मांगी थी. लेकिन रिपोर्ट्स में पता चला था कि इन कंपनियों ने जो जवाब सरकार को दिए हैं, सरकार उनसे संतुष्ट नहीं थी, जिसके बाद ऐप्स को बैन करने का फैसला लिया गया.

Advertisement

मंत्रालय की ओर से कहा गया था कि उसे कई स्रोतों से कई शिकायतें मिली हैं, जिनमें एंड्रॉइड और iOS प्लेटफॉर्म पर मौजूद कुछ मोबाइल ऐप्स को लेकर ऐसी शिकायत है कि ये ऐप यूजर्स के डेटा को चुराकर उन्हें भारत से बाहर स्थित सर्वर पर बिना अनुमति और गैरकानूनी तरीके से भेजते हैं.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Haryana Assembly Election 2024: चुनाव से पहले मुख्यमंत्री की कु्र्सी को लेकर BJP में रस्साकशी
Topics mentioned in this article