आतंकी हमले के बाद PM का कश्मीर में दौरा, चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाकर्मियों की रहेगी नजर

पीएम मोदी के कार्यक्रम स्थल पर सुरक्षा व्यवस्था पूरी तरह से टाइट कर दिया गया है. आयोजन स्थल को अपने कब्जे में लेने के बाद एसपीजी के कमांडोज  ने मॉक ड्रिल का आयोजन किया.

Advertisement
Read Time: 3 mins
20 Qj 21 जून को PM मोदी का कार्यक्रम 
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जम्मू-कश्मीर में दो दिवसीय दौरा है. वे गुरुवार को कश्मीर पहुंच रहे हैं. 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर प्रधानमंत्री श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (एसकेआईसीसी) में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे. यहां से पीएम मोदी देश और दुनिया को योग के महत्व के बारे में बताएंगे. इसी बीच पीएम मोदी की सुरक्षा को लेकर सुरक्षा एजेंसियां पूरी तरह से तैयार है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वाराणसी में हुई सुरक्षा में सेंधमारी के बार एसपीजी कोई जोखिम नहीं लेना चाहती, इसीलिए ये तय किया गया है कि जब प्रधानमंत्री का क़ाफ़िला SKICC की तरफ़ बढ़ेगा तो किसी तरह को मूवमेंट ना इस सड़क पर ना उसके आस पास वाली सड़क पर होगी.

Advertisement

मॉक ड्रिल किया गया

पीएम मोदी के कार्यक्रम स्थल पर सुरक्षा व्यवस्था पूरी तरह से टाइट कर दिया गया है. आयोजन स्थल को अपने कब्जे में लेने के बाद एसपीजी के कमांडोज  ने मॉक ड्रिल का आयोजन किया.

मार्कोस और नौसेना SKICC के आसपास तैनात

पूरा श्रीनगर जिला हाई अलर्ट पर है.एसपीजी के अलावा, नौसेना के मार्को कमांडो वार्षिक योग कार्यक्रम स्थल एसकेआईसीसी के आसपास तैनात हैं, और सैकड़ों सुरक्षाकर्मी मोबाइल सुरक्षा बंकरों, अत्याधुनिक हथियारों और उच्च तकनीक निगरानी उपकरणों के साथ पूरे शहर में ड्यूटी पर हैं.डल झील के अंदर नियमित रूप से गहन तलाशी अभियान चल रहा था।

क्षेत्र को ड्रोन रहित क्षेत्र घोषित किया गया  

यात्रा के लिए मानव निगरानी, ​​​​इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, ड्रोन पर्यवेक्षण, विशाल क्षेत्र प्रभुत्व और वीवीआईपी मार्ग की हॉक-आई निगरानी बनाए रखी जा रही है. जेकेपी द्वारा अपने आधिकारिक एक्स हैंडल पर दिए गए एक बयान के अनुसार, श्रीनगर में ड्रोन और क्वाडकॉप्टर संचालन के लिए एक "अस्थायी रेड ज़ोन" है.

सोपोर में दो विदेशी आतंकवादी मारे गए

सोपोर में एक ऑपरेशन में दो विदेशी आतंकियों को ढेर कर दिया गया है और दो जवान घायल हो गए हैं.  ”आईजीपी कश्मीर विधि के बिरधी ने एनडीटीवी को बताया कि“ऑपरेशन अभी समाप्त हुआ है. हम अभी भी क्षेत्र में सावधानीपूर्वक तलाशी कर रहे हैं.' ऑपरेशन में हमारे OCAPS जवान सहित हमारे दो लोग घायल हो गए हैं.

Advertisement

बच्चों को पास जारी किये गये 

एसकेआईसीसी ने सभी नागरिक और आधिकारिक आगंतुकों के लिए पहुंच प्रतिबंधित कर दी है; केवल विशिष्ट सुरक्षा पास वाले लोगों को ही अंदर जाने की अनुमति है.

श्रीनगर शहर में भारी ट्रैफिक जाम देखा गया 

एसकेआईसीसी की ओर जाने वाले पूरे बुलेवार्ड रोड पर बुधवार को भारी जाम लग गया.ट्रैफिक पुलिस के अनुसार वीवीआईपी दौरे के मद्देनजर 20 जून को दोपहर 03:00 बजे से 21 जून को सुबह 11:00 बजे तक बुलेवार्ड रोड पर यातायात प्रतिबंध रहेगा:

Advertisement

20 जून को पीएम का कार्यक्रम 

प्रधानमंत्री मोदी 20 जून को शाम करीब 6 बजे श्रीनगर पहुंचेंगे और श्रीनगर में शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर (एसकेआईसीसी) में 'एम्पावरिंग यूथ, ट्रांसफॉर्मिंग जेएंडके' कार्यक्रम में भाग लेंगे।
वह जम्मू-कश्मीर में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी करेंगे।

21 जून को पीएम का कार्यक्रम 

21 जून को सुबह 6:30 बजे पीएम मोदी श्रीनगर के SKICC में 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. डल झील के किनारे योग दिवस कार्यक्रम में लगभग 4,000 लोगों के शामिल होने की उम्मीद है।
 

Advertisement
Featured Video Of The Day
India Wins T20 World Cup 2024: Jasprit Bumrah को मिला 'Palyer Of The Series' Award
Topics mentioned in this article