बीजेपी स्थापना दिवस पर पीएम मोदी की पाठशाला, अगले 6 साल के लिए कार्यकर्ताओं को दिया होमवर्क

भाजपा के 44वें स्थापना दिवस समारोह को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि पहले से ही कहा जा रहा है कि 2024 के लोकसभा चुनावों में भाजपा को कोई नहीं हरा सकता, लेकिन पार्टी कार्यकर्ताओं को ‘अति आत्मविश्वास’ की भावना से सचेत रहना होगा.

Advertisement
Read Time: 29 mins

नई दिल्‍ली:

भारतीय जनता पार्टी का आज 44वां स्‍थापना दिवस है. इस अवसर पर  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कई मूल मंत्र दिए, ताकि वे दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी का दायरा और बढ़ा सकें. पीएम मोदी ने कई ऐसे क्षेत्रों के बारे में बताया, जहां कार्यकर्ताओं को निरंतर सक्रिय रहने की जरूरत है. उन्‍होंने संगठन की शक्ति से जुड़े रहते हुए तकनीक का अधिक इस्‍तेमाल करने की सलाह कार्यकर्ताओं को दी. पीएम मोदी ने कहा कि भाजपा वो पार्टी है, जिसके लिए राष्ट्र सदा सर्वोपरि रहा है. एक भारत-श्रेष्ठ भारत जिसकी आस्था का मूलमंत्र रहा है. भाजपा भारत के लिए दिन-रात काम कर रही है, और हमारी पार्टी "माँ भारती", संविधान और राष्ट्र को समर्पित है.     

प्रयासों में अगले 25 वर्षों का  विजन
पीएम मोदी ने कहा कि आज हम सभी का ये सौभाग्‍य है कि देश के अमृतकाल में इसकी सेवा करने का मौका मिल रहा है. हमें भविष्‍य के भारत का निर्माण भी करना है, और भाजपा के हर सिपाही को हर स्‍तर पर उसका नेतृत्‍व भी करना है. हमारे प्रयासों में अगले 25 वर्षों का विजन होना चाहिए. हमारे हर कार्य में वो ऊर्जा होनी चाहिए, जो आने वाले दशकों तक देश की दिशा और दशा हमारे सपनों को मजबूत करने वाली होनी चाहिए. 

जब भाजपा के 50 वर्ष पूरे हों...
PM मोदी ने कहा कि साथियों आज के इस समय में दुनिया तेजी से बदल रही है हमें भविष्‍य के हिसाब से भी अपनी पार्टी को निरंतर विकास करने की, विकसित करने की कोशिश कभी भी रुकने नहीं देना है. हम पहले भी करते आए हैं और आगे अब इसे और गति से करना होगा. मैं सभी कार्यकर्ताओं से आग्रह करता हूं कि 6-7 साल बाद भाजपा के 50 वर्ष पूरे होंगे. जब भाजपा के 50 वर्ष पूरे हों, उस समय पार्टी का दायरा कितना होगा? स्‍वरूप कैसा होगा? हमारे लक्ष्‍य क्‍या होंगे? ये हमें अभी से तय करना होगा.

टेक्‍नोलॉजी का इस्‍तेमाल
पीएम मोदी ने टेक्‍नोलॉजी के इस्‍तेमाल की उपयोगिता को लेकर कहा कि हमें नए आइडिया को, नए इनोवेशंस को, अपनाना होगा. पार्टी में उन्‍हें एक प्रकार से हमारे जीवन के कल्‍चर के रूप में जोड़ना होगा. जैसे मेरा एक सुझाव है कि हम पार्टी में टेक्‍नोलॉजी को हर स्‍तर में आगे लेकर आएं. हम विभिन्‍न स्‍तरों पर टेक्‍नोलॉजी सेल्‍स बना सकते हैं. हम युवाओं की ऐसी टीम बना सकते हैं, जो आधुनिक टेक्‍नोलॉजी की मॉनिट्रिंग करे. टेक्‍नोलॉजी का हम ज्‍यादा से ज्‍यादा जनता तक पहुंचने के लिए इस्‍तेमाल कर सकते हैं. 

Advertisement

एक्‍सपर्ट से लें सुझाव
उन्‍होंने कहा कि हम एक्‍सपर्ट से सुझाव लें, उनसे बदलते हुए विश्‍व को समझने की कोशिश करें. इसके लिए हम सेमिनार कर सकते हैं. इससे क्षमताओं को और बढ़ा सकते हैं. 
     
सोशल मीडिया में नए तरीके अपनाएं
पीएम मोदी ने कहा कि सोशल मीडिया में भी हमें नए तौर-तरीकों के बारे में सोचना होगा. आजकल यूट्यूब, ट्विटर, फेसबुक और इंस्‍टाग्राम के जमाने में ज्‍यादातर युवाओं में इस युवा पीढ़ी और प्रोफेशनल्‍स से जुड़ने के लिए हमें राजनीति के नए आयामों को विकसित करना ही है. कम्‍यूनिकेशन और इंफॉर्मेशन भाजपा के निरंतर विस्‍तार में बहुत बड़ी भूमिका निभाने वाले हैं. इसके लिए हमें अपने कार्यकर्ताओं की ट्रेनिंग, पंचायत से लेकर पार्लियमेंट तक चुने हुए प्रतिनिधियों के नए प्‍लेफॉर्म बनाने होंगे.

कार्यकर्ताओं की एकजुटता भाजपा की प्राणवायु 
पीएम मोदी ने कहा कि संगठन की शक्ति, कार्यकर्ताओं की एकजुटता, ये भाजपा की प्राण शक्ति है, हमारी प्राण वायु है. इसे नित-निरंतर ऊर्जा देते रहना भी हम सभी का कर्तव्‍य है. हमें अपने विस्‍तार के लिए दूसरे से सीखने के लिए देश के भीतर और बाहर दृष्टि रखनी होगी. हमें विश्‍व की दूसरी लोकतांत्रिक पार्टियों के साथ भी समन्‍वय और संवाद बढ़ाने का काम करना चाहिए. मेरा आग्रह है, हमारे यूथ विंग, महिला विंग दूसरे देशों की उन पार्टियों के इन विग्‍स और कार्यकर्ताओं से जुड़ें. अपने अनुभव साझा करें और उनसे भी कुछ सीखें. 

Advertisement

जनप्रतिनिधि बन सकते हैं अच्‍छे गाइड
उन्‍होंने कहा कि हमारे सांसदों के पास स्रोत बहुत होते हैं. वे कार्यकर्ताओं को बहुत अच्‍छे से गाइड कर सकते हैं. कार्यकर्ताओं की क्षमताओं को बढ़ाने में वे महत्‍वपूर्ण भूमिका अदा कर सकते हैं. हमारे जनप्रतिनिधियों के अनुभवों को लाभ हमें जितना मिले, उतना अच्‍छा है.

कम संसाधनों में कैसे आए उत्‍तम परिणाम...
पीएम मोदी ने कहा कि हम पार्टी में अलग-अलग मोर्चों के माध्‍यमों से, समाज के अलग-अलग वर्गों के लिए, संघर्ष करते रहे हैं. जहां जरूरत पड़ेगी लोकतांत्रिक तरीकों से संघर्ष करेंगे, जहां जरूरत पड़ेगी समर्पण की मात्रा बढ़ाते जाएंगे. लेकिन साथियों अब हम उस दायरे में पहुंचे हैं, जहां समय आ गया है कि सभी मोर्चे समाज की आवाज उठाने के साथ-साथ भविष्‍य की परिकल्‍पना के साथ उनकी हर छोटी-मोटी तकलीफों से मुक्ति के आधुनिक तरीके क्‍या हो सकते हैं, उन्‍हें भी सोचना होगा. कम समय में, कम संसाधनों से भी उत्‍तम से उत्‍तम परिणाम लाने के तरीके क्‍या हों, उन्‍हें खोजना होगा. ताकि उनका जीवन बहुत तेजी से बदल सके और आजादी के जब 100 सालों हों, तब विकसित भारत का सपना सच करने में कोटि-कोटि जनों की भागीदारी बढ़े.

Advertisement

समाधान स्‍थाई होने चाहिए और फ्यूचर रेडी होने चाहिए
पीएम मोदी ने कहा कि हर मोर्चे को सोचना चाहिए कि वर्तमान और भविष्‍य की चुनौतियों का समाधान कैसे हो? उदाहरण के लिए हम सभी पहले किसानों की समस्‍या उठाते थे. किसान मोर्चे उसमें बड़ी भूमिका निभाते रहे हैं. हमने 'किसान सम्‍मान निधि' से लेकर एमएसपी तक कई बड़े फैसले लिए, किसानों की सेवा की, अब किसानों के कॉपरेट बन रहे हैं, इन्‍हें मजबूत करने का काम भी भाजपा का ही है. इसी तरह हमने हमेशा झुग्गियों में रहनेवाले लोगों की आवाज उठाई. जब हमें मौका मिला, तो हमने उन्‍हें पक्‍के मकान भी दिए, शौचालय दिए, गैस कनेक्‍शन दिए, हमें इसी तरह आगे के लक्ष्‍य तय करने हैं. ये समाधान स्‍थाई होने चाहिए और फ्यूचर रेडी होने चाहिए. इस तरह के प्रयासों के लिए पार्टी में नए इन्टलेक्चुअल सेल भी बना सकते हैं. नए विचारों पर सेमिनार करने और उन पर आगे बढ़ने की व्‍यवस्‍था बना सकते हैं.

भारत की समस्‍याओं का समाधान उधार की सोच से नहीं...
पीएम मोदी ने कहा कि साथियों जब हमारे सामने 2047 जैसे विकसित भारत का लक्ष्‍य  है, तो हमारी ये जिम्‍मेदारी है कि परिश्रम में कोई कमी नहीं छोड़ें. हमें सफलताओं को सेलिब्रेट तो करना है, लेकिन अगली चुनौती के लिए कमर भी कसनी है. हमें ये सब बीजेपी की मूल विचार धारा के प्रकाश में ही करना है. भारत की संविधान की सीमाओं में ही रहना है. हमें भारत की समस्‍याओं का समाधान उधार की सोच से नहीं, भारत की जड़ों से ही, भारत की परंपराओं से ही, भारत के करोड़ों लोगों के अनुभव के अमृत से ही निकालना है.

हमें चुनाव जीतने तक सीमित नहीं रहना, लोगों के दिलों को जीतना मकसद
उन्‍होंने कहा कि इस सोच के साथ हमें भाजपा को 21वीं सदी की भविष्‍य की पार्टी बनाना है. हमें दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी होने के बाद भी अतिआत्‍मविश्‍वास का शिकार नहीं होना है. लोगों ने अभी से यह कहना शुरू कर दिया है कि भाजपा को 2024 में कोई नहीं हरा सकता, ये बात सही भी है, लेकिन हमें एक भाजपा कार्यकर्ता के नाते इस देश के हर नागरिक का दिल जीतना है. हमें चुनाव जीतने तक सीमित नहीं रहना है, करोड़ों लोगों के दिलों को जीतना हमारा मकसद है. हमें हर चुनाव उसी परिश्रम से लड़ना है, जैसे हम 80 के दशक से अभी तक लड़ते हुए आए हैं. मुझे विश्‍वास है कि कार्यकर्ताओं की ताकत और राष्‍ट्र उत्‍थान का संकल्‍प हमें इसी तरह ऊर्जा देता रहेगा. 

Advertisement

इन्‍हें भी पढ़ें:- 

गांधी परिवार का कोई 1990 से आज तक नहीं बना PM या मंत्री : PM मोदी पर खरगे का पलटवार

भ्रष्टाचार से लड़ने के लिए हनुमान जी की तरह दृढ़प्रतिज्ञ है BJP : स्थापना दिवस पर बोले PM मोदी