पीएम मोदी को भारतीयों से अधिक अनिवासी भारतीयों की चिंता : कांग्रेस

संवाददाता सम्मेलन में कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल

नई दिल्ली:

कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा विदेश में की गई उस टिप्पणी पर आपत्ति जताई, जिसमें उन्होंने कथित तौर पर कहा था कि कुछ लोगों को भारत में जन्म लेने के अपने 'दुर्भाग्य' को लेकर अफसोस था।

कांग्रेस ने कहा कि पीएम मोदी को देश में रह रहे भारतीयों से अधिक चिंता अनिवासी भारतीयों की है। पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल ने कांग्रेस के एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, हमें टिप्पणी पर वास्तव में दुख है, क्योंकि स्वतंत्र भारत के किसी भी नेता ने इससे पहले ऐसा बयान नहीं दिया।

सिब्बल ने प्रधानमंत्री के हाल में समाप्त हुए तीन देशों की यात्रा पर निशाना साधते हुए कहा, उन्हें देश में रह रहे भारतीयों से अधिक चिंता अनिवासी भारतीयों की है।

सिब्बल ने यह साबित करने के लिए 1958 की फिल्म 'मधुमती' में मुकेश द्वारा गाए गए गीत का इस्तेमाल करते हुए मोदी की विदेश यात्रा पर कटाक्ष किया और कहा कि प्रधानमंत्री अपनी विदेशी यात्रा का आनंद उठा रहे हैं और देश में लोग यह आशंका जता रहे हैं कि उन्होंने उन्हें भुला दिया है। उन्होंने मुकेश के गीत में शब्दों में बदलाव करते हुए कहा, "सुहाना सफर और ये मौसम हसीन, जनता कह रही है, हमें डर है, हम खो ना जाए कहीं।"

उन्होंने प्रधानमंत्री की चीनी पर्यटकों को ई-वीजा प्रदान करने की 'एकपक्षीय' घोषणा पर कहा कि यह मुद्दा यूपीए सरकार के शासन के दौरान सामने आया था, लेकिन तत्कालीन सरकार ने मामले को चीन द्वारा अरुणाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के भारतीयों को नत्थी वीजा देने के मुद्दे से जोड़कर देखा था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सिब्बल ने कहा कि प्रधानमंत्री के निर्णय से सभी को हैरानी हुई। उन्होंने कहा कि जब विदेश सचिव से प्रधानमंत्री की घोषणा से दो घंटे पहले पूछा गया था, तो उन्होंने कहा कि ऐसा कोई निर्णय नहीं किया गया है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के राजनीतिक सचिव अहमद पटेल ने ट्वीट किया, "क्यों आज उच्च पद पर आसीन व्यक्ति जब विदेश जाते हैं, तो देश केंद्रित होने की बजाय आत्म केंद्रित हो जाते हैं?"