Advertisement

PM मोदी की मॉरीशस के अपने समकक्ष प्रविंद जगन्नाथ के साथ मीटिंग, इंफ्रास्ट्रक्चर और फिनटेक पर की चर्चा

पीएम मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा,  "पीएम जगन्नाथ और मेरी बहुत अच्छी बैठक हुई. यह भारत-मॉरीशस संबंधों के लिए एक विशेष साल है क्योंकि हम अपने राष्ट्रों के बीच राजनयिक संबंधों के 75 वर्ष पूरे कर रहे हैं."

Advertisement
Read Time: 3 mins
2023 में भारत और मॉरीशस राजनयिक संबंधों के 75 साल पूरे होने का जश्न मना रहे हैं.
नई दिल्ली :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को दिल्ली में अपने मॉरीशस समकक्ष के साथ द्विपक्षीय बैठक में ग्लोबल साउथ की आवाज को आगे बढ़ाने के लिए भारत की प्रतिबद्धता दोहराई है. जगन्नाथ जी-20 सम्मेलन में शामिल होने के लिए बृहस्पतिवार को यहां पहुंचे और नई दिल्ली हवाई अड्डे पर उनका गर्मजोशी से स्वागत किया गया. 

पीएम मोदी ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा,  "पीएम जगन्नाथ और मेरी बहुत अच्छी बैठक हुई. यह भारत-मॉरीशस संबंधों के लिए एक विशेष साल है क्योंकि हम अपने राष्ट्रों के बीच राजनयिक संबंधों के 75 वर्ष पूरे कर रहे हैं. हमने बुनियादी ढांचे, फिनटेक, संस्कृति और अन्य क्षेत्रों में सहयोग पर चर्चा की. साथ ही ग्लोबल साउथ की आवाज को आगे बढ़ाने के लिए भारत की प्रतिबद्धता को दोहराया."

इससे पहले आज, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मॉरीशस के प्रधानमंत्री के साथ बैठक की और दोनों नेताओं ने भारत और मॉरीशस के बीच ‘वास्तव में विशेष साझेदारी‘ को आगे बढ़ाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की. 

मॉरीशस के प्रधानमंत्री ने मॉरीशस की अर्थव्यवस्था के सभी क्षेत्रों में भारत के समर्थन पर प्रकाश डाला और कहा कि नई दिल्ली, पोर्ट लुइस के साथ समझौते पर हस्ताक्षर करने वाला पहला देश था. 

मॉरीशस-भारत व्यापार संबंधों पर, प्रधानमंत्री जगन्नाथ ने कहा, ‘भारत ने मॉरीशस के साथ अफ्रीका के पहले देश के साथ पहले समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौता (सीईपीए) मॉरीशस के लिए भारत के विचार का एक और प्रमाण है. यह अब है दोनों देशों के बीच व्यापार के नए रास्ते खुले...यह दोनों देशों के लिए फायदेमंद है...‘

इस बीच, 2023 में, भारत और मॉरीशस ने राजनयिक संबंधों के 75 साल पूरे होने का जश्न मनाया. जगन्नाथ ने कहा, ‘मुझे लगता है कि यह अपने आप में एक मील का पत्थर है, जिसका जश्न मनाया जाना चाहिए और यह इस बात का प्रमाण है कि यह रिश्ता पिछले कुछ सालों में किस तरह से मजबूत हुआ है, जिससे हम आज ऐसी स्थिति में पहुंच गए हैं, जहां मैं कह सकता हूं कि यह रिश्ता पहले कभी इतनी ऊंचाई तक नहीं पहुंचा था.‘‘

ये भी पढ़ें:

* G20 Summit से पहले जो बाइडेन-PM मोदी की मीटिंग, PMO ने कहा-दोनों देशों के रिश्ते ज्यादा मजबूत होंगे
* "हैलो दिल्ली...": जो बाइडेन ने भारत आकर किया ट्वीट, PM मोदी के साथ दिखी गजब की केमेस्ट्री
* जमीन से आसमान तक सुरक्षा के पुख्‍ता इंतजाम : G20 समिट में विश्व का स्वागत करने के लिए दिल्ली तैयार

Featured Video Of The Day
Haryana Politics: Lok Sabha Elections 2024 में हरियाणा के दंगल का कौन होगा Champion? | Data Centre

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: