"जिसका शिलान्यास, उसका उद्घाटन भी करते हैं": 'नमो भारत' की सौगात देने के बाद पीएम मोदी

देश को रैपिड ट्रेन की सौगात देते हुए पीएम मोदी ने कहा, "रैपिड रेल के पहले चरण का उद्घाटन हो गया है, ये पूरे देश के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है. यह देश की पहली रैपिड ट्रेन है. आज भारत की पहली रैपिड रेल सेवा 'नमो भारत ट्रेन' राष्ट्र की समर्पित हुई है.

Advertisement
Read Time: 20 mins
गाजियाबाद:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने दिल्ली-मेरठ ‘रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम' (Delhi Meerut Rapid Rail) यानि 'नमो भारत' ट्रेन के पहले चरण को हरी झंडी दिखा दी है. इस अवसर पर पीएम मोदी ने कहा कि हम जिस प्रोजेक्‍ट की आधारशिला रखते हैं, उसका उद्घाटन भी करते हैं. ये पूरे भारत के लिए ऐतिहासिक क्षण है. एक से डेढ़ साल बाद मेरठ खंड का उद्घाटन भी हम ही करेंगे. साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि ये ट्रेन महिला सशक्‍तीकरण का भी प्रतीक है, क्‍योंकि इसमें सभी कर्मचारी महिलाएं हैं.  

"4 साल पहले दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ रीजनल कॉरिडोर प्रोजेक्ट की आधारशिला"
देश को रैपिड ट्रेन की सौगात देते हुए पीएम मोदी ने कहा, "रैपिड रेल के पहले चरण का उद्घाटन हो गया है, ये पूरे देश के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है. यह देश की पहली रैपिड ट्रेन है. आज भारत की पहली रैपिड रेल सेवा 'नमो भारत ट्रेन' राष्ट्र की समर्पित हुई है. लगभग 4 साल पहले मैंने दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ रीजनल कॉरिडोर प्रोजेक्ट की आधारशिला रखी थी. आज साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक के हिस्से पर 'नमो भारत' का संचालन प्रारंभ हो गया है."

इशारों ही इशारों में PM मोदी का विपक्षियों पर तंज 
विपक्षी पार्टियों  पर इशारों ही इशारों में तंज कसते हुए पीएम मोदी ने कहा, "हम जिस परियोजना का शिलान्यास करते हैं, उसका उद्घाटन भी हम ही करते हैं. इसका मेरठ वाला हिस्सा 1-1.5 साल के बाद पूरा होगा, उस समय भी मैं आपकी सेवा में मौजूद रहूंगा. अभी मुझे इस आधुनिक ट्रेन से यात्रा का भी अनुभव प्राप्त हुआ है. मैंने तो बचपन रेलवे प्लेटफार्म पर बिताया है और आज रेलवे का ये नया रूप मुझे सबसे ज्यादा आनंदित करता है."

Advertisement

नए भारत के नए सफर और नए संकल्पों को परिभाषित कर रही है
पीएम मोदी ने कहा, "हमारे यहां नवरात्रि में शुभ कार्य की परंपरा है. देश की पहली नमो भारत ट्रेन को भी मां कात्यायनी का आशीर्वाद प्राप्त हुआ है. इस नई ट्रेन में ड्राइवर से लेकर सभी कर्मचारी महिलाएं हैं. ये भारत की नारीशक्ति के बढ़ते कदम का प्रतीक है. नमो भारत ट्रेन में आधुनिकता भी है, गति भी है. ये नमो भारत ट्रेन, नए भारत के नए सफर और नए संकल्पों को परिभाषित कर रही है. भारत का विकास, राज्यों के विकास से ही संभव है. आज बेंगलुरु में मेट्रो की 2 लाइनों को भी देश को समर्पित किया गया है. इससे बेंगलुरु के IT हब की कनेक्टिविटी और बेहतर हुई है. अब बेंगलुरु में रोज लगभग 8 लाख लोग मेट्रो से सफर कर रहे हैं."

Advertisement

बता दें कि 82 किमी लंबे दिल्ली-मेरठ-गाजियाबाज कॉरिडोर पर अभी 17 किमी के खंड दुहाई-साहिबाबाद के बीच ट्रेन दौड़ेगी. स्टैंडर्ड क्लास का किराया 20 से 50 रुपये और प्रीमियम क्लास का किराया 40 से 100 रुपये तक होगा. दिल्ली-मेरठ रीजनल रैपिड रेल पपियोजना की शुरुआत 2019 में हुई थी. अभी इसके प्रथम चरण का काम साहिबाबाद से दुहाई स्टेशन तक यानि 17 किमी के रास्ते को खोला जाएगा. इसके पहले फेज में 5 स्टेशन होंगे. इनमें साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो स्टेशन शामिल हैं.

Advertisement

ये भी पढ़ें :-