अमेरिका की पहले राजकीय दौरे पर PM मोदी, स्वागत की जबरदस्त तैयारी; 10 अहम बातें

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 21 जून से 24 जून तक अमेरिका की यात्रा पर हैं. इस दौरान भारत-अमेरिका के बीच कई बड़े डील होंगे. साथ ही PM मोदी अमेरिका की टॉप कंपनियों के बिजनेस लीडर्स से भी मुलाकात करेंगे.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त राज्य अमेरिका की ऐतिहासिक राजकीय यात्रा पर मंगलवार को नई दिल्ली से निकले. अमेरिका में पीएम मोदी की स्वागत की जोरदार तैयारी है. अमेरिका की राजकीय यात्रा के दौरान मोदी अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को दूसरी बार संबोधित करेंगे, जो इससे पहले दुनियाभर के नेताओं के लिए बेहद दुर्लभ उपलब्धि रही है. वह व्यापार जगत के नेताओं के साथ-साथ भारतीय प्रवासियों से भी मुलाकात करेंगे, और व्हाइट हाउस में राजकीय भोज में राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ शिरकत करेंगे.

  1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने ऐतिहासिक दौरे पर अमेरिका पहुंचने वाले हैं, यह दौरा कई मायनों में ऐतिहासिक कहा जा रहा है. इस दौरे के बाद भारत-अमेरिका के रिश्‍तों में नया मोड़ आने की बात कही जा रही है. 
  2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजकीय यात्रा शुरू करने से पहले कहा कि भारत और अमेरिका के बीच संबंध अब पहले से कहीं ज़्यादा मज़बूत और गहरे हैं और दोनों देशों के नेताओं के बीच अभूतपूर्व विश्वास बना हुआ है. 
  3. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को अमेरिका में आलीशान ब्लेयर हाउस में ठहराया जाएगा. करीब 70 हजार स्क्वायर फीट एरिया में फैले इस बेहतरीन गेस्ट हाउस में 119 कमरे हैं. 190 सालों से ये अमेरिकी इतिहास का गवाह रहा है.
  4. 21 जून से शुरू होने वाली पीएम मोदी की अमेरिका की राजकीय यात्रा के दौरान वह अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ व्यापक बातचीत करेंगे और दूसरी बार अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे, जो किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री के लिए पहली बार होगा.
  5. पीएम अपने इस ऐतिहासिक अमेरिकी यात्रा के दौरान टेस्ला के सीईओ और ट्विटर के मालिक एलन मस्क (Elon Musk) से मुलाकात करेंगे.इससे पहले साल 2015 में प्रधानमंत्री मोदी और एलन मस्क की मुलाकात टेस्ला मोटर्स (Tesla Motors) फैक्ट्री के विजिट के दौरान हुई थी. हालांकि, उस समय मस्क ट्विटर के मालिक नहीं थे.
  6. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिका दौरे में दोनों मुल्कों के बीच बेहद घातक MQ-9B Reaper Drones की डील होगी. इस ड्रोन को हंटर किलर ड्रोन भी कहा जाता है.
  7. अमेरिका में भारतीय मूल की आबादी तकरीबन सभी 50 राज्यों में फैली है लेकिन सबसे ज्यादा भारतीय कैलिफोर्निया (20%), न्यू जर्सी (11%), टेक्सास (9%), न्यूयॉर्क (7%) और इलिनोइस (7%) में हैं. पूरे अमेरिका में भारतीय मूल के लोगों की आबादी भी  41 लाख से अधिक है.
  8. पीएम मोदी न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र सचिवालय में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह का नेतृत्व करेंगे. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन द्वारा आयोजित रात्रिभोज में भी पीएम शामिल होंगे.
  9. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी यूएसए की यात्रा के दौरान न्यूयॉर्क में नोबेल पुरस्कार विजेता, अर्थशास्त्री, कलाकार, वैज्ञानिक, विद्वान, उद्यमी, शिक्षाविद, स्वास्थ्य क्षेत्र के लगभग 24 लोगों से मुलाकात करेंगे. 
  10. चीन के ख़तरे से जूझ रहा भारत अमेरिका से घातक हथियार और उसकी तकनीक चाहता है. पीएम मोदी के अमेरिका दौरे में भारत के स्वदेशी फ़ाइटर तेजस MK-2 के लिए अमेरिकी कंपनी जनरल इलेक्ट्रिक के GE-F414 इंजन की तकनीक भारत को ट्रांसफ़र हो सकती है. 
Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: AK Jain, पूर्व DGP, UP: 'क्या कर रहा था स्थानीय प्रशासन'? UP News | Hathras Satsang Accident
Topics mentioned in this article