PM मोदी ने देवघर में किया एयरपोर्ट और AIIMS का उद्घाटन, संबोधन में कही यह बात..

देवघर में बने AIIMS का उद्घाटन भी पीएम ने किया, यहां 250 बेड की सुविधा है.

Advertisement
Read Time: 25 mins
नई दिल्‍ली:

PM Modi in Deoghar : पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने मंगलवार को झारखंड के देवघर (Deoghar) को बड़ी सौगात देते हुए 16 हजार करोड़ रुपये की परियाजनाओं को शिलान्यास किया. उन्‍होंने देवघर एयरपोर्ट का उद्घाटन किया जो कि 410 करोड़ की लागत से बना है. यह झारखंड का दूसरा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा है. इसके अलावा देवघर में बने AIIMS का उद्घाटन भी पीएम ने किया, यहां 250 बेड की सुविधा है.इस मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा , "बाबा बैद्यनाथ के आशीर्वाद से आज 16 हज़ार करोड़ रुपए से अधिक के प्रोजेक्ट्स का लोकार्पण और शिलान्यास हुआ है. इनसे झारखंड की आधुनिक कनेक्टिविटी, ऊर्जा, स्वास्थ्य, आस्था और पर्यटन को बहुत अधिक बल मिलने वाला है. राज्यों के विकास से राष्ट्र का विकास, देश पिछले 8 वर्षों से इसी सोच के साथ काम कर रहा है. पिछले 8 वर्षों में हाईवे, रेलवे, एयर वे, वाटरवेयस, हर प्रकार से झारखंड को कनेक्ट करने के प्रयास में भी यही सोच, यही भावना सर्वोपरि रही है."

उन्‍होंने कहा कि आज सरकार के प्रयासों का लाभ पूरे देश में दिख रहा है. उड़ान योजना के तहत पिछले 5-6 सालों में लगभग 70 नए स्थानों को एयरपोर्ट्स, हेलीपोर्ट्स और वॉटर एयरोडोम्स के माध्यम से जोड़ा गया है. 400 से ज्यादा नए रूट्स पर आज सामान्य से सामान्य नागरिक को हवाई यात्रा की सुविधा मिल रही है.प्रधानमंत्री ने 401 करोड़ रुपये की लागत से 657 एकड़ भूभाग में बने देवघर एयरपोर्ट का मंगलवार को उद्घाटन किया. उन्होंने नए एयरपोर्ट से विमानन कंपनी ‘इंडिगो' की देवघर-कोलकाता उड़ान को भी हरी झंडी दिखाई. एयरपोर्ट की 2500 मीटर लंबी हवाई पट्टी से ‘एअर बस ए320' के विमान भी उड़ान भर सकते हैं. पीएम मोदी ने 25 मई 2018 को देवघर हवाई अड्डे की आधारशिला रखी थी.  नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने इस मौके पर कहा कि एयरपोर्ट को आने वाले दिनों में रांची, पटना और दिल्ली से जोड़ा जाएगा.

Advertisement

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "बाबा धाम आकर हर किसी का मन प्रसन्न हो जाता है. आज हम सभी को देवघर से झारखंड के विकास को गति देने का सौभाग्य मिला है. बाबा बैद्यनाथ के आशीर्वाद से आज 16,000 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास हुआ है. ये जो परियोनजाएं हैं ये भले ही झारखंड से शुरू हो रही हैं, लेकिन इनसे बिहार और पश्चिम बंगाल के भी अनेक क्षेत्रों को सीधा लाभ होगा. यानी ये परियोजनाएं पूर्वी भारत के विकास को भी गति देंगी.कनेक्टिविटी के साथ-साथ देश के आस्था और आध्यात्म से जुड़े महत्वपूर्ण स्थलों पर सुविधाओं के निर्माण पर भी केंद्र सरकार बल दे रही है.बाबा बैद्यनाथ धाम में भी प्रसाद योजना के तहत आधुनिक सुविधाओं का विस्तार किया गया है. "

Advertisement

उन्होंने कहा कि राज्यों से विकास से राष्ट्र का विकास, देश पिछले 8 वर्षों से इसी सोच के साथ काम कर रहा है. हम सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास के मंत्र पर चल रहे हैं. इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश कर विकास के, रोज़गार-स्वरोज़गार के नए रास्ते खोजे जा रहे हैं. हमने विकास की आकांक्षा पर बल दिया है, आकांक्षी जिलों पर फोकस किया है. 

Advertisement

* Coronavirus update: देश में कोविड-19 के 13,615 नए मामले आए सामने
* फैक्ट चेकर मो. जुबैर को सुप्रीम कोर्ट से राहत, सीतापुर केस में अगले आदेश तक बढ़ाई अंतरिम जमानत
* महाराष्ट्र में भारी बारिश, नासिक और गढ़चिरौली में बाढ़, स्कूल बंद किए गए

Advertisement

शिवसेना सांसदों ने उद्धव ठाकरे से की NDA उम्मीदवार को समर्थन देने की मांग

Topics mentioned in this article