75 दिन, 206 रैलियां... प्रचंड गर्मी में पीएम मोदी ने तोड़ दिया अपना ही रिकॉर्ड

अगर पिछले लोकसभा चुनाव से तुलना की जाए तो पीएम मोदी तब बनाया अपना ही रिकॉर्ड इस बार तोड़ दिया. 2019 लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी ने 142 रैलियां की थीं. 

Advertisement
Read Time: 4 mins
लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी का ताबड़तोड़ चुनाव प्रचार
नई दिल्ली:

अप्रैल-मई की भीषण गर्मी और चुनावी उत्सव के बीच पीएम मोदी जमकर चुनाव करते दिखे, वो भी इतना कि उन्होंने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया. इस बार उन्होंने 206 रैलियां, इवेंट और रोड शो किए और करीब 80 इंटरव्यूज दिए. खैर, 16 मार्च को घोषित चुनाव कार्यक्रम के बाद से 75 दिनों तक चला लोकसभा चुनाव का प्रचार अभियान आज खत्म हो चुका है. सातवें चरण के लिए शनिवार 1 जून को वोट डाले जाएंगे और 4 जून को वोटों की गिनती होगी.

Advertisement

पीएम मोदी ने तोड़ा अपना ही बनाया रिकॉर्ड

इस चुनाव प्रचार में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रिकॉर्ड प्रचार किया. पीएम मोदी ने 206 रैलियां, इवेंट और रोड शो किए, जो कि एक रिकॉर्ड है. 2019 लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी ने 142 रैलियां की थीं. इस दौरान पीएम मोदी ने टीवी चैनल्स को 80 इंटरव्यूज भी दिए. पीएम मोदी ने जिस तरह से चुनाव प्रचार किया, उससे अंदाजा लगा लीजिए कि पिछले दिनों पीएम मोदी का शेड्यूल कितना बिजी रहा. यूं तो देशभर में बीजेपी नेताओं ने चुनाव प्रचार करने में कोई कसर नहीं छोड़ी. मगर पीएम मोदी की रैलियों में जबरदस्त भीड़ देखने को मिली.

पीएम मोदी ने तोड़ा अपना ही बनाया रिकॉर्ड, रैलियों में इन 4 राज्यों पर रहा फोकस

  • आम चुनाव 2024: (206 रैलियां, इवेंट, रोड शो)
  • आम चुनाव 2019 : (142 रैलियां, इवेंट, रोड शो)
  • यूपी : 31 में 
  • बिहार : 20 
  • महाराष्ट्र :19 
  • प. बंगाल : 18

पीएम ने इन 4 राज्यों पर किया सबसे ज्यादा फोकस

उन्होंने चार राज्यों पर सबसे ज्यादा फोकस किया. उन्होंने यूपी, बिहार, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल में सबसे ज्यादा रैलियां कीं. उन्होंने यूपी में 31, बिहार 20, महाराष्ट्र 19 और प. बंगाल में  18 रैलियां की. इन राज्यों में लोकसभा की 210 यानी क़रीब चालीस प्रतिशत सीटें हैं. मई की भीषण गर्मी में पीएम ने सबसे ज्यादा प्रचार किया. देशभर में 96 रैलियां, इवेंट और रोड शो अकेले मई में उन्होंने किए. 

Advertisement

आंध्र प्रदेश से शुरुआत और पंजाब के होशियारपुर में प्रचार का अंत

आंध्र प्रदेश के पालनाडु से चुनाव प्रचार की शुरुआत कर पीएम मोदी ने इस अभियान का समापन 30 मई को पंजाब के होशियारपुर में किया. यानी 75 दिन की इस अवधि में पीएम मोदी ने 180 रैलियां और रोड शो किए हैं. पीएम मोदी की रैलियों के साथ उनके रोड शो और अन्य कार्यक्रमों में शामिल होने का आंकड़ा देखें तो यह संख्या 206 है. मतलब औसतन हर दिन पीएम मोदी ने दो से ज्यादा रैलियां और रोड शो के साथ कार्यक्रम में हिस्सा लिया. वहीं, पीएम मोदी मार्च में चुनाव की घोषणा से पहले फरवरी और मार्च की 15 तारीख तक 15 रैलियां कर चुके थे.

Advertisement

1 जून को अंतिम चरण का मतदान

आपको बता दें कि साल 2024 लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण का मतदान 1 जून के दिन होने जा रहा है. इससे पहले गुरुवार शाम चुनाव प्रचार अभियान के समापन के बाद पीएम मोदी कन्याकुमारी पहुंचेंगे. तय कार्यक्रम के अनुसार वहां पीएम मोदी विवेकानंद रॉक मेमोरियल जाएंगे, जहां पीएम मोदी 30 मई की शाम से 1 जून की शाम तक ध्यान मंडपम में ध्यान करेंगे. हालांकि पीएम मोदी की इस यात्रा के कार्यक्रम पर कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी दल ने सियासत तेज कर दी है. कांग्रेस तो इसको लेकर चुनाव आयोग के भी दरवाजे खटखटा चुकी है.(इनपुट्स ANI से)

Advertisement

ये भी पढ़ें : विवेकानंद रॉक मेमोरियल पर ध्यान लगाने से लेकर मंदिर में पूजा अर्चना तक... जानें पीएम मोदी के यात्रा का पूरा शेड्यूल

Advertisement

ये भी पढ़ें : देखिए तस्वीरें, ओडिशा में बुजुर्ग महिला के चरणों में PM मोदी ने टेका माथा

(Except for the headline, this story has not been edited by NDTV staff and is published from a press release)

Featured Video Of The Day
NEET Paper Leak पर Lok Sabha में आज हो सकती है चर्चा