मैं संकल्प लेकर निकला हूं... शरीर का कण-कण आपके लिए है: पेरिस में बोले पीएम मोदी

PM Modi France Visit: पीएम मोदी ने पेरिस के ला सीन म्यूजिकल में भारतीय समुदाय को संबोधित किया. पीएम मोदी के वहां पहुंचते ही 'मोदी-मोदी' के नारे लगे.

Advertisement
Read Time: 4 mins
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi France Visit) फ्रांस के दो दिवसीय दौरे पर हैं. उन्हें फ्रांस के नेशनल डे यानी बैस्टिल डे पर मुख्य अतिथि आमंत्रित किया गया है. पीएम मोदी ने गुरुवार देर रात पेरिस के ला सीएन म्यूजिकले में प्रवासी भारतीयों को संबोधित किया. ला सीएन म्यूजिकाले में फिलहाल इंडियन एम्बेसी और मिनिस्ट्री ऑफ कल्चर की तरफ से फेस्टिवल ऑफ इंडिया, ‘नमस्ते फ्रांस' को होस्ट किया.

पढ़ें पीएम मोदी के फ्रांस दौरे की खास बातें:-
  1. पेरिस में पीएम मोदी ने कहा, "आज का ये नजारा, ये दृश्य अपने आप में अद्भुत है. देश से दूर जब मैं भारत माता की जय का आह्वान सुनता हूं तो ऐसा लगता है जैसे घर आ गया हूं. हम भारतीय जहां भी जाते हैं एक मिनी इंडिया जरूर बना लेते हैं."
  2. पीएम ने कहा, "आज पूरा विश्व भारत के प्रति नई उम्मीद और नई आशा से भरा हुआ है. यह उम्मीद ठोस नतीजों में बदल रही है. इसकी एक अहम ताकत भारत का ह्यमन रिसोर्स है और यह संकल्पों से भरा हुआ है. यह भारत के लोकतांत्रिक मूल्यों के साथ आगे बढ़ रहा है. मैं संकल्प लेकर निकला हूं... मेरा कण-कण और पल-पल देशवासियों के लिए है."
  3. पीएम ने कहा, "आज दुनिया नई विश्व व्यवस्था की ओर बढ़ रही है. भारत की क्षमता और भूमिका तेजी से बदल रही है. इस समय भारत G20 समूह का अध्यक्ष है. यह पहली बार है कि किसी देश के राष्ट्रपति पद पर देश भर में 200 से अधिक बैठकें हो रही हैं."
  4. पीएम ने कहा, "भारत का हजारों वर्ष का पुराना इतिहास, भारत का अनुभव, विश्व कल्याण के लिए भारत के प्रयासों का दायरा बहुत बड़ा है. भारत 'मदर ऑफ डेमोक्रेसी' है और भारत 'मॉडल ऑफ डायवर्सिटी' भी है. यह हमारी बहुत बड़ी शक्ति है, ताकत है."
  5. पीएम मोदी ने कहा कि वर्ल्ड ऑर्डर में भारत खास रोल निभा रहा है. हर चुनौती से निपटने में भारत का अनुभव और प्रयास दुनिया के लिए मददगार साबित हो रहा है.
  6. पीएम ने कहा, "फ्रांस से मेरा लगाव काफी पुराना है और मैं इसे कभी नहीं भूल सकता. करीब 40 साल पहले गुजरात के अहमदाबाद में फ्रांस का एक सांस्कृतिक केंद्र शुरू किया गया था. उसी केंद्र का पहला सदस्य आज आपसे बात कर रहा है."
  7. Advertisement
  8. पीएम ने कहा, "हम जानते हैं कि टेक्नोलॉजी के जमाने में किसी के लिए भी घर बैठकर के मोबाइल फोन पर लाइव टेलीकास्ट सुनना तो मुश्किल काम नहीं है, लेकिन उसके बावजूद भी इतनी बड़ी तादात में, इतने दूर से लोगों का आना, समय निकालकर आना... मेरे लिए तो एक बहुत बड़ा सौभाग्य का अवसर है."
  9. पीएम मोदी ने अपने भाषण में चंद्रयान का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा- 'जब मैं आपसे बात कर रहा हूं तो भारत में चंद्रयान 3 की लॉन्चिंग के लिए रिवर्स काउंटिंग की गूंज सुनाई दे रही है. कुछ घंटों बाद भारत से ऐतिहासिक लॉन्च होने जा रहा है."
  10. Advertisement
  11. पीएम मोदी ने कहा- भारत अगले 25 वर्षों में विकसित होने के लक्ष्य पर काम कर रहा है. आज हर इंटरनेशनल एजेंसी कह रही है भारत आगे बढ़ रहा है. भारत में निवेश का मौका है. भारत-भारत में UPI को लेकर करार की बात कही. उन्होंने कहा अब भारतीय एफिल टावर पर UPI से भुगतान कर पाएंगे.
  12.  पीएम ने कहा कि आज ये सुनकर कौन है जो इस गर्व से नहीं भर जाएगा कि भारत 10 साल में दुनिया की 10वीं से 5वीं सबसे बड़ी इकोनॉमी बन गया. ये गर्व सिर्फ भारतीयों को ही नहीं होता है, आज दुनिया यह विश्वास करने लगी है कि भारत को 5 ट्रिलियन इकोनॉमी बनने में देर नहीं लगेगी. 
  13. Advertisement
Featured Video Of The Day
Bastar: जहां भगवान भी अदालत के कटघरे में खड़े होते हैं | Chhattisgarh | NDTV India
Topics mentioned in this article