नई कैबिनेट की पहली बैठकः देखिए जब अपने 'सुपर-30' के साथ बैठे PM मोदी

मंत्रिमंडल में शामिल किए गए नए मंत्री शाम करीब पांच बजे प्रधानमंत्री के 7, लोक कल्याण मार्ग स्थित आवास पर पहुंचे और शपथ लेने के एक दिन बाद हो रही इस बैठक में शामिल हुए.

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

लगातार तीसरी बार केंद्र में सरकार बनाने के बाद मंगलवार को पीएम मोदी (PM Modi) कैबिनेट की बैठक हुई. इस बैठक में प्रधानमंत्री के साथ उनके सभी 30 कैबिनेट मंत्री मौजूद थे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने अपने तीसरे कार्यकाल के आगाज के साथ ही देश के अन्नदाताओं को बड़ी सौगात दी. उन्होंने सोमवार को ‘किसान सम्मान निधि' की 17वीं किस्त जारी कर दी. इस किस्त के अंतर्गत केंद्र सरकार ने किसानों के लिए 20 हजार करोड़ रुपए की राशि आवंटित की है. 

PM आवास योजना में बनेंगे 3 करोड़ नए घर
मोदी कैबिनेट की पहली बैठक में पात्र परिवारों की संख्या में इजाफे के बाद आवासों की आवश्‍यकताओं को पूरा करने के लिए 3 करोड़ अतिरिक्त ग्रामीण और शहरी परिवारों को घरों के निर्माण के लिए सहायता प्रदान करने पर सहमति व्यक्त की गई. 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपनी निवर्तमान मंत्रिपरिषद के 19 कैबिनेट मंत्रियों समेत 34 मंत्रियों को बरकरार रखा है. रविवार को शपथ लेने वाले निवर्तमान कैबिनेट मंत्रियों में राजनाथ सिंह, अमित शाह, नितिन गडकरी, निर्मला सीतारमण और एस जयशंकर शामिल है, जो प्रधानमंत्री के तीसरे कार्यकाल में निरंतरता और अनुभव पर जोर को दर्शाता है.

अन्नपूर्णा देवी एकमात्र ऐसी मंत्री हैं जिन्हें राज्य मंत्री से कैबिनेट मंत्री का दर्जा दिया गया है, जबकि एल. मुरुगन पिछले मंत्रिपरिषद के एकमात्र ऐसे व्यक्ति हैं जिन्हें लोकसभा चुनाव हारने के बावजूद दोबारा मंत्री बनाया गया है. वह पहले से ही राज्यसभा के सदस्य हैं.

मंत्रिमंडल में शामिल किए गए नए मंत्री शाम करीब पांच बजे प्रधानमंत्री के 7, लोक कल्याण मार्ग स्थित आवास पर पहुंचे और शपथ लेने के एक दिन बाद हो रही इस बैठक में शामिल हुए.  बैठक तब आयोजित की गई जब प्रधानमंत्री मोदी ने अभी तक नए मंत्रियों के विभागों की घोषणा नहीं की है. 

Advertisement

ये भी पढ़ें-:

Featured Video Of The Day
Mumbai Fire News: Chembur के एक घर में लगी आग, परिवार के 5 लोगों की मौत
Topics mentioned in this article