अरुणाचल में BJP की जीत के सूत्रधार पेमा खांडू का ऐसे शुरू हुआ था राजनीतिक सफर, 37 साल में पहली बार बने CM

अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में पेमा खांडू कुशल चुनावी रणनीतिकार के रूप में उभरे हैं और उनकी कुशल रणनीति की बदौलत ही राज्य में एक बार फिर 'कमल' खिला है.

Advertisement
Read Time: 4 mins
राजनीति से परे पेमा खांडू को अपने सांस्कृतिक योगदान के लिए जाना जाता है.
ईटानगर :

खेल और संगीत के शौकीन पेमा खांडू (Pema Khandu) पिछले कुछ वर्षों में अरुणाचल प्रदेश (Arunachal Pradesh) में एक बड़े नेता के रूप में उभरे हैं, विशेषकर 2016 में पैदा हुए उस संवैधानिक संकट के बाद जिसके कारण राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाना पड़ा था. खांडू कुशल चुनावी रणनीतिकार के रूप में अपनी छवि बनाने में भी सफल रहे हैं. अपनी रणनीति की बदौलत ही उन्होंने इस पूर्वोत्तर राज्य में कमल (भाजपा का चुनाव चिह्न) फिर से खिलाया है. भाजपा ने अरुणाचल प्रदेश में लगातार तीसरी बार सत्ता में वापसी करते हुए रविवार को 60 सदस्यीय विधानसभा में 46 सीट जीतकर बहुमत हासिल कर लिया. 

Advertisement

पेमा खांडू के पिता एवं पूर्व मुख्यमंत्री दोर्जी खांडू का 2011 में एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में निधन हो गया था. पेमा खांडू वर्ष 2000 में कांग्रेस में शामिल हुए और विभिन्न पदों पर रहे. वह जून 2011 में अपने पिता के निर्वाचन क्षेत्र मुक्तो से कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में विधानसभा उपचुनाव में निर्विरोध चुने गए. पेमा खांडू मुख्यमंत्री नबाम तुकी की सरकार में जल संसाधन विकास और पर्यटन मंत्री बने थे. 

37 साल की आयु में पेमा खांडू बने सीएम 

जनवरी 2016 में उस संवैधानिक संकट के बाद उनके नेतृत्व का दायरा तेजी से बढ़ा था, जब राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाया गया था. जब केंद्र का शासन हटा तो वह भाजपा समर्थित कलिखो पुल के नेतृत्व वाली सरकार में मंत्री बने. यह सरकार हालांकि कुछ ही समय चली. 

Advertisement

उच्चतम न्यायालय के हस्तक्षेप से तुकी सरकार को बहाल कर दिया गया लेकिन तुकी ने शीघ्र ही इस्तीफा दे दिया. इसके बाद मात्र 37 वर्ष की आयु में खांडू जुलाई, 2016 में मुख्यमंत्री बन गए. 

Advertisement

CM बनने के बाद छह महीने में बदली दो पार्टी 

चीन की सीमा से लगते इस महत्वपूर्ण राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में पद संभालने के बाद से खांडू और उनके मंत्रिमंडल ने दो बार अपनी पार्टी बदली है-कांग्रेस से पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल प्रदेश (पीपीए) में और फिर भाजपा में, वह भी महज पांच महीने के अंतराल में.

Advertisement

उनके कार्यकाल के मात्र तीन महीने बाद ही सत्तारूढ़ कांग्रेस के 43 विधायक भाजपा की सहयोगी पीपीए में शामिल हो गए थे. 

Advertisement

वर्ष 2019 में खांडू ने दूसरी बार मुक्तो विधानसभा सीट से जीत हासिल की और बिना किसी राजनीतिक अड़चन के मुख्यमंत्री बने. 

सांस्‍कृतिक योगदान के लिए जाने जाते हैं खांडू 

राजनीति से परे खांडू अपने सांस्कृतिक योगदान के लिए जाने जाते हैं. वह एक संगीत प्रेमी हैं तथा आधिकारिक समारोहों में किशोर कुमार और मोहम्मद रफी के गीत गाकर श्रोताओं का मन मोह लेते हैं. 

खेल, खांडू के अन्य जुनूनों में से एक है, जिसमें वे सक्रिय रूप से क्रिकेट टूर्नामेंटों का आयोजन करते हैं और स्थानीय एथलीट का समर्थन करते हैं तथा फुटबॉल, क्रिकेट, बैडमिंटन और वॉलीबॉल सहित विभिन्न खेलों में प्रतिभाओं को बढ़ावा देते हैं. 

दिल्ली के हिंदू कॉलेज से इतिहास में स्नातक खांडू मोनपा जनजाति से आते हैं, जो मुख्य रूप से तवांग और पश्चिमी कामेंग के कुछ हिस्सों में निवास करती है. 

बौद्ध धर्म को मानने वाले 45 वर्षीय खांडू इस बार भी सीमावर्ती जिले तवांग की मुक्तो सीट से निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं. 

ये भी पढ़ें :

* Northeast राज्यों में BJP लगातार क्यों जीत रही है? किरेन रिजिजू ने NDTV को बताया
* अरुणाचल में पीएम मोदी ने जो काम किए उसके प्रति जनसमर्थन का प्रतिबिंब है बीजेपी की जीत : सीएम पेमा खांडू
* लोकसभा चुनाव परिणाम से पहले अरुणाचल में हो गई बीजेपी की बोहनी, अब 4 जून का बेसब्री से इंतजार

Featured Video Of The Day
NDTV Exclusive: N Biren Singh ने मणिपुर हिंसा पर कहा 'अभी हालात बेहतर होने में वक़्त लगेगा'