VIDEO: ग्लेशियर का हिस्सा टूटा, केदारनाथ जाने का रास्ता बाधित, बर्फ हटाने का काम जारी 

एसडीआरएफ के हेड कांस्टेबल संतोष रावत ने कहा कि कल रास्ते में फंसे चार नेपाली कुलियों को SDRF बल के कर्मियों ने सकुशल बचा लिया था. ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बर्फबारी के कारण केदारनाथ की यात्रा मंगलवार शाम रोक दी गई.

Advertisement
Read Time: 19 mins

नई दिल्ली: केदारनाथ मंदिर का ट्रेक मार्ग दो ग्लेशियरों के एक हिस्से के टूटने और पहाड़ से नीचे खिसकने के बाद फिर से बंद हो गया. दो दिनों में यह दूसरी घटना है, जब भैरवी और कुबेर ग्लेशियर का हिस्सा टूटकर ट्रेकिंग रूट पर गिरा. बीते बुधवार को ग्लेशियर से बर्फ मंदिर से लगभग 5 किमी नीचे खिसक गई थी और क्षेत्र से बर्फ हटाने के लिए तीर्थ यात्रा रोक दी गई थी.

एसडीआरएफ के हेड कांस्टेबल संतोष रावत ने कहा कि कल रास्ते में फंसे चार नेपाली कुलियों को SDRF बल के कर्मियों ने सकुशल बचा लिया था. ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बर्फबारी के कारण केदारनाथ की यात्रा मंगलवार शाम रोक दी गई और तीर्थयात्रियों को ऋषिकेश, श्रीनगर, फाटा और सोनप्रयाग जैसे स्थानों पर इंतजार करने के लिए कहा गया था. 

"जारी है बर्फ हटाने का का"
जिलाधिकारी मयूर दीक्षित के निर्देशन में यात्रा मार्ग को सुचारू करने के लिए डीडीएमए, एसडीआरएफ, डीडीआरएफ, एनडीआरएफ, वाईएमएफ व पुलिस के जवानों ने दोनों ग्लेशियरों से बर्फ हटाने का कार्य किया जा रहा है. भैंरों ग्लेशियर से बर्फ हटाने का कार्य पूर्ण कर लिया गया है, जबकि कुबेर ग्लेशियर पर बर्फ हटाने का कार्य किया जा रहा है.

Advertisement

केदारनाथ धाम पैदल यात्रा: तीर्थ यात्रियों से DM की अपील
डीएम मयूर दीक्षित ने केदारनाथ धाम पैदल यात्रा कर रहे तीर्थ यात्रियों से अपील की है कि यात्रा मार्ग पूरी तरह से सुचारू न होने तक केदारनाथ की यात्रा पर न जाएं, जिस स्थान पर हैं उसी स्थान पर सुरक्षित रहें . उन्होंने यह भी कहा कि जो यात्री हैली सेवा से दर्शन करना चाहते हैं वो हैली सेवा के माध्यम से केदारनाथ धाम के दर्शन कर सकते हैं . उन्होंने यात्रा मार्ग में दोनों ग्लेशियर पर तैनात डीडीआरएफ, एसडीआरएफ, एन डी आर एफ, वाईएमएफ व पुलिस के जवानों को निर्देश दिए कि अपनी सुरक्षा के साथ ही तीर्थ यात्रियों की सुरक्षा का भी विशेष ध्यान रखें.

Advertisement

ये भी पढ़ें:-

यूपी STF ने गैंगस्टर अनिल दुजाना को एनकाउंटर में मार गिराया, एक हफ्ते पहले ही जेल से रिहा हुआ था

Advertisement

दिल्ली पुलिस ने 60 आपराधिक मामलों में वॉन्टेड गैंगस्टर को दबोचा, गैंगवार की साजिश को किया नाकाम

दिल्ली के डॉन ने कोर्ट में प्रेमिका संग की सगाई, 20 से ज्यादा हत्या का है आरोपी