"उनके पिता जिद कर रहे थे..." : BJP सांसद प्रताप सिम्हा ने बताया आरोपियों को क्यों दिए विजिटर्स पास?

Parliament Security Breach: बीजेपी सांसद प्रताप सिम्हा ने अपनी सफाई में कहा कि मनोरंजन का घर उनके लोकसभा क्षेत्र में पड़ता है. कथित तौर पर उसके पिता ने सांसद प्रताप सिम्हा से कहा कि उनका बेटा नए संसद भवन का दौरा करना चाहता है. इसलिए उन्होंने विजिटर पास की सिफारिश की थी.

Advertisement
Read Time: 25 mins
विपक्षी सांसद बीजेपी सांसद प्रताप सिम्हा के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग कर रहे हैं.
नई दिल्ली:

संसद की सुरक्षा में चूक का मामला (Parliament Security Breach) तूल पकड़ता जा रहा है. गृह मंत्रालय (Home Ministry) ने कमिटी बनाकर इस मामले की जांच के आदेश दे दिए हैं. इस बीच लोकसभा की विजिटर गैलरी से सदन में कूद कर कलर स्मोग फेंकने वाले युवकों का विजिटर पास बनवाने वाले बीजेपी सांसद प्रताप सिम्हा ने अपनी सफाई दी है. उन्होंने लोकसभा स्पीकर ओम बिरला (Lok Sabha Speaker Om Birla) और केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी से मुलाकात कर अपनी बात रखी. सूत्रों के मुताबिक, कर्नाटक के मैसूरु से सांसद प्रताप सिम्हा (BJP MP Pratap Simha) ने अपनी सफाई में कहा है कि संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने वाले आरोपियों में एक मनोरंजन डी के पिता उनके जानकर हैं. स्पीकर को जानकारी देते हुए मैसूरु के सांसद ने कहा कि आरोपी के पिता संसद के विजिटर पास के लिए कई महीने से जिद कर रहे थे. 

सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी सांसद प्रताप सिम्हा ने अपनी सफाई में कहा कि मनोरंजन का घर उनके लोकसभा क्षेत्र में पड़ता है. कथित तौर पर उसके पिता ने सांसद प्रताप सिम्हा से कहा कि उनका बेटा नए संसद भवन का दौरा करना चाहता है. वो महीनों से विजिटर पास बनवाने की जिद कर रहे थे. सूत्रों ने कहा कि एक और आरोपी सागर शर्मा विजिटर पास के संबंध में सिम्हा के निजी सहायक (पीए) और ऑफिस के साथ लगातार संपर्क में रहा. जिसके बाद आखिरकार सांसद ने दोनों के लिए विजिटर्स पास पर साइन कर दिए थे.

लोकसभा सांसद प्रताप सिम्हा ने लोकसभा स्पीकर ओम बिरला को बताया कि उन्होंने पहले ही सब बता दिया है, उसके अलावा उनके पास कोई अतिरिक्त जानकारी नहीं है.

Advertisement
लोकसभा सांसद प्रताप सिम्हा के साइन किए गए विजिटर पास के आधार पर ही सागर शर्मा और मनोरंजन डी. बुधवार को लोकसभा की कार्यवाही देखने गए थे. दोनों विजिटर्स गैलरी में बैठे हुए थे. उस समय सदन में जीरो आवर चल रहा था. इसी दौरान आरोपी सागर शर्मा और मनोरंजन डी विजिटर्स गैलरी से नीचे कूद पड़े. इनमें से एक युवक ने सीटों पर कूदते हुए स्पीकर की कुर्सी की ओर बढ़ना शुरू कर दिया.

दोनों युवकों ने सदन में मचाया उत्पात
जब सांसदों ने युवक को पकड़ने की कोशिश की, तो उसने जूते से स्मोक स्टिक निकाल कर सदन में कलर स्मोग फैला दिया. इससे सदन में पीला धुआं फैल गया. इसके बाद सांसदों ने मिलकर उसे पकड़ लिया. दूसरे युवक को भी सुरक्षाबलों ने पकड़ लिया. संसद के बाहर इनके साथियों को भी पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. उनकी पहचान अमोल शिंदे और नीलम आजाद के तौर पर हुई है.

Advertisement

आरोपियों ने दी ये सफाई
चारों आरोपियों को पुलिस ने गुरुवार को पटियाला हाउस कोर्ट में पेश किया. इससे पहले पूछताछ के दौरान चारों आरोपियों ने पुलिस को बताया कि वे बेरोजगारी और मणिपुर हिंसा जैसे मुद्दों को लेकर चिंतित थे. उन्होंने कहा कि वे सांसदों का ध्यान आकर्षित करना चाहते थे, ताकि इन मुद्दों पर बहस शुरू किया जा सके.

Advertisement

विपक्षी सांसदों ने की प्रताप सिम्हा पर एक्शन की मांग
इस बीच विपक्षी सांसद लगातार बीजेपी सांसद प्रताप सिम्हा के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग कर रहे हैं. लोकसभा स्पीकर बिरला की बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में तृणमूल कांग्रेस के नेता सुदीप बंदोपाध्याय ने अपनी पार्टी की पूर्व लोकसभा सांसद महुआ मोइत्रा के खिलाफ हुई कार्रवाई का जिक्र करते हुए प्रताप सिम्हा के खिलाफ भी इसी तरह की कार्रवाई करने की मांग की.
 

Advertisement

ये भी पढ़ें:-

संसद की सुरक्षा में चूक मामला : आरोपी मनोरंजन ने की थी रेकी, पता था - जूते की नहीं होती है चेकिंग

संसद सुरक्षा चूक मामला: मास्टरमाइंड ललित झा अब भी फरार, आखिरी लोकेशन थी नीमराणा

संसद की सुरक्षा में सेंध मामले को लेकर विपक्ष का जोरदार हंगामा, कांग्रेस के 9 MP समेत 15 सांसद सस्पेंड

Featured Video Of The Day
PM Modi की भाषण के दौरान विपक्ष के हंगामे पर केंद्रीय मंत्री Chirag Paswan से बातचीत