आप किसानों के पीठ में घोंप रहे छुरा... : राज्यसभा में बजट पर चर्चा के दौरान सुरजेवाला पर क्यों भड़के जगदीप धनखड़?

सभापति जगदीप धनखड़ ने विपक्षी सांसदों फटकार लगाई. धनखड़ ने कहा, "मैं किसान परिवार से आता हूं. मैं किसान के संकट को जानता हूं. किसानों के मामले में चर्चा कीजिए. चर्चा में बाधा डालकर अन्नदाता का अपमान मत कीजिए."

Advertisement
Read Time: 4 mins
नई दिल्ली:

राज्यसभा में शुक्रवार को बजट 2024 में किसानों (Farmers Protest) को लेकर किए गए प्रावधानों पर चर्चा के दौरान विपक्ष ने जोरदार हंगामा किया. इस बीच राज्यसभा सभापति जगदीप धनखड़ (Jagdeep Dhankad) कांग्रेस सांसद रणदीप सुरजेवाला (Randeep Surjewala) और शक्ति सिंह गोहिल पर इस कदर नाराज हो गए कि उन्हें सदन से बाहर जाने का निर्देश दे दिया. धनखड़ ने कहा, "जो किसानों के मुद्दे पर चर्चा होने नहीं होने दे रहे हैं. वे किसान की पीठ में छुरा घोंपने का काम कर रहे हैं. ऐसे सांसद किसानों को फांसी पर टांगने का काम कर रह कर रहे हैं. चर्चा में बाधा डालने वाले पहले अपने गिरेबां में झांकिए. अपने 10 साल के शासन को देखिए."

दरअसल, शुक्रवार को कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान किसानों के लिए बजट के अलॉटमेंट पर सवालों के जवाब दे रहे थे. चौहान ने जब किसानों को उनके उत्पादन का ठीक दाम देने की बात कही, तो विपक्ष के सांसदों ने हंगामा कर दिया. सुरजेवाला समेत सभी सांसदों ने MSP की गारंटी की बात रखी. सुरजेवाला ने यहां तक कि मोदी सरकार को किसान विरोधी सरकार कह दिया.

5 राज्यों में नए किसान क्रेडिट कार्ड, नेचुरल फार्मिंग पर फोकस, जानिए बजट में किसानों के लिए और क्या-क्या

Advertisement

विपक्षी सांसदों को लगाई फटकार
इस पर सभापति जगदीप धनखड़ ने विपक्षी सांसदों को फटकार लगाई. धनखड़ ने कहा, "मैं किसान परिवार से आता हूं. मैं किसान के संकट को जानता हूं. किसानों के मामले में चर्चा कीजिए. चर्चा में बाधा डालकर अन्नदाता का अपमान मत कीजिए." धनखड़ ने कहा, "आप किसानों का अनादर कर रहे हैं. अन्नदाता के पीठ में छुरा घोंप रहे हैं. ये मुझे कतई पसंद नहीं है." कांग्रेस सांसद सुरजेवाला से सभापति ने कहा, "आप सुनना सीखिए. कृषि मंत्री जवाब दे रहे हैं. उनकी बात पूरी होने दीजिए. 

Advertisement
शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का जिक्र कर रहे थे. उन्होंने कहा कि सरकार इस स्कीम से किसानों को सीधा लाभ देती है. ये सरकार किसानों की सरकार है. MSP पर समीक्षा रिपोर्ट आने के बाद विचार किया जाएगा." सुरजेवाला ने MSP को लेकर फिर से हंगामा किया. 

हाथ जोड़कर विनती है शांति बनाए रखें
इस पर भड़कते हुए जगदीप धनखड़ ने कहा, "आप किसान का अनादर कर रहे हैं. आप राजनीति कर रहे हैं. मैं आंखों-देखी कह रहा हूं. मेरी हाथ जोड़कर विनती है. बैठ जाइए. अन्नदाता की इज्ज़त कीजिए. किसानों की इज्जत कीजिए."

Advertisement

रणदीप सुरजेवाला और शक्ति सिंह गोहिल का लिया नाम
जगदीप धनखड़ ने कहा, "मैं रणदीप सुरजेवाला और शक्ति सिंह गोहिल का नाम लेकर कहता हूं कि आप हंगामा न करें. आप सदन को ये क्या सीख देना चाहते हैं. आप किसानों से दुश्मनी क्यों निकाल रहे हैं. भला किसानों से क्या बैर है आपका?"

Advertisement

दिल्ली मार्च जारी रखेंगे... संसद में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी से मुलाकात के बाद बोले किसान नेता

सदन से बाहर जाने का दिया निर्देश
धनखड़ ने दोनों सांसदों का नाम लेते हुए पूछा, "आप चर्चा क्यों नहीं होने दे रहे हैं? आप तो शासन में 10 साल रहे हैं. 10 साल में महारथ कर दी क्या कोई? छलांग लगा दी आपने? क्या बात कर रहे हैं? बैठिए आप, अपने गिरेबां में देखिए. आप सदन को डिस्टर्ब कर रहे हैं. सदन की कार्यवाही डायवर्ट कर रहे हैं. मुझे बहुत कुछ बोलना पड़ सकता है. यह दुखद बात है. आप सदन से बाहर चले जाइए."

लोकसभा में स्पीकर ओम बिरला और TMC सांसद अभिषेक बनर्जी के बीच हुई तीखी नोकझोंक

Featured Video Of The Day
Odisha News: Vedanta Group की रिफाइनरी के बांध में दरार आने से कई इलाके जलमग्न | NDTV India
Topics mentioned in this article