AIIMS में अब 22 जनवरी को दोपहर 2:30 बजे तक बंद नहीं रहेगी OPD सेवा

भारी विवाद के बीच, दिल्ली में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ने आज अयोध्या राम मंदिर में भव्य प्रतिष्ठा समारोह के मद्देनजर गैर-महत्वपूर्ण सेवाओं को कल दोपहर 2.30 बजे तक बंद करने के अपने फैसले को पलट दिया.

Advertisement
Read Time: 24 mins
नई दिल्‍ली:

दिल्ली में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) में 22 जनवरी को दोपहर 2:30 बजे तक ओपीडी (OPD) सेवा बंद नहीं रहेगी. सूत्रों के हवाले से यह जानकारी मिल रही है. इससे पहले खबर आई थी कि एम्स और सफदरजंग अस्पताल सहित केंद्र सरकार द्वारा संचालित सभी चार अस्पताल अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर 22 जनवरी को अपराह्न ढाई बजे तक बंद रहेंगे. हालांकि, आपात सेवाएं जारी रहेंगी. 

राष्ट्रीय राजधानी स्थित एम्स के एक आधिकारिक नोटिस के अनुसार, केंद्र सरकार ने 22 जनवरी को अपराह्न 2.30 बजे तक आधे दिन की छुट्टी घोषित की है. इसमें कहा गया है, "सभी कर्मचारियों की जानकारी के लिए सूचित किया जाता है कि संस्थान 22 जनवरी को अपराह्न 2.30 बजे तक, आधे दिन बंद रहेगा. सभी विभागाध्यक्षों, इकाई अधिकारियों से अनुरोध है कि इसे उनके तहत काम करने वाले सभी कर्मचारियों के ध्यानार्थ लाया जाए."

लेकिन आज सुबह, एम्स-दिल्ली ने एक ताजा अधिसूचना जारी की... इसमें कहा गया कि ओपीडी "मरीजों को किसी भी असुविधा से बचाने और ओपीडी की सुविधा अपॉइंटमेंट के साथ देखने के लिए खुली रहेगी." 

Advertisement

राष्ट्रीय राजधानी के एक अन्य प्रमुख अस्‍पताल सफदरजंग ने कहा है कि ओपीडी पंजीकरण सुबह 8 से 10 बजे के बीच होगा और सभी पंजीकृत मरीजों को देखा जाएगा. अस्पताल दोपहर तक फार्मेसी सेवाएं चलाएगा, लेकिन वैकल्पिक सर्जरी नहीं होंगी.

Advertisement

इससे पहले, विपक्षी नेताओं ने अयोध्या कार्यक्रम के लिए आधे दिन के अवकाश की एम्स की घोषणा की कड़ी आलोचना की थी. राज्यसभा सांसद और शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) नेता प्रियंका चतुर्वेदी ने एक्स पर एक व्यंग्यात्मक पोस्ट के साथ इस कदम पर हमला बोला था. उन्‍होंने पोस्‍ट किया, "नमस्कार इंसानों, कृपया 22 तारीख को किसी मेडिकल आपात स्थिति में न जाएं, और यदि आप इसके लिए शेड्यूल करते हैं, तो दोपहर 2 बजे के बाद एम्स दिल्ली मर्यादा पुरुषोत्तम राम के स्वागत के लिए समय निकाल रहा है." उन्होंने कहा, "हालांकि, आश्चर्य है कि क्या भगवान राम इस बात से सहमत होंगे कि उनके स्वागत के लिए स्वास्थ्य सेवाएं बाधित हों. हे राम, हे राम!"

Advertisement

तृणमूल कांग्रेस सांसद साकेत गोखले ने भी कल इस कदम की आलोचना की थी. उन्‍होंने पोस्‍ट किया, "भारत का सबसे बड़ा सरकारी अस्पताल एम्स दिल्ली सोमवार दोपहर 2:30 बजे तक बंद रहेगा. सचमुच लोग एम्स के गेट पर ठंड में बाहर सो रहे हैं और अपॉइंटमेंट का इंतजार कर रहे हैं. गरीब और मरणासन्न लोग इंतजार कर सकते हैं, क्योंकि कैमरे के लिए मोदी की हताशा को प्राथमिकता दी गई है.

Advertisement

केंद्र ने कल सरकारी कर्मचारियों के लिए आधे दिन की छुट्टी की घोषणा की है, ताकि वे अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा समारोह का सीधा प्रसारण देख सकें, जिसके लिए अंतिम समय की तैयारी चल रही है. कई राज्यों ने कल सरकारी कार्यालयों और शैक्षणिक संस्थानों में आधे या पूरे दिन की छुट्टी की घोषणा की है.

ये भी पढ़ें :-

Topics mentioned in this article