श्रीनगर में राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो' यात्रा के समापन के लिए 21 पार्टियों को न्योता

सात सितंबर 2022 को तमिलनाडु के कन्याकुमारी से शुरू हुई ‘भारत जोड़ो यात्रा’ 30 जनवरी 2023 को श्रीनगर में समाप्त होगी, जब राहुल गांधी जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी में तिरंगा फहराएंगे.

Advertisement
Read Time: 15 mins
नई दिल्‍ली:

राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का समापन 30 जनवरी को कश्‍मीर के श्रीनगर में होगा. श्रीनगर में 'भारत जोड़ो' यात्रा के समापन के लिए 21 पार्टियों को निमंत्रण भेजा गया है. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने समान विचारधारा वाले 21 दलों के अध्यक्षों को 30 जनवरी को भारत जोड़ो यात्रा के समापन समारोह में आमंत्रित करने के लिए पत्र लिखा है. खरगे ने पत्र में लिखा, "मैं आपके पॉजिटिव रिस्‍पांस और श्रीनगर में आपसे मिलने के लिए उत्सुक हूं." आमंत्रित पार्टियों की सूची में तृणमूल कांग्रेस, नीतीश कुमार की जनता दल यूनाइटेड, चंद्रबाबू नायडू की तेलुगुदेशम पार्टी, सीपीएम, लालू यादव की राष्ट्रीय जनता दल, अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी और मायावती की बहुजन समाज पार्टी शामिल हैं. जिन पार्टियों को आमंत्रित नहीं किया गया है  उसमें अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी AAP प्रमुख है. 

कांग्रेस प्रमुख खरगे ने लेटर में लिखा है, "इस कार्यक्रम में, हम घृणा और हिंसा से लड़ने, सत्य, करुणा और अहिंसा के संदेश को फैलाने और सभी के लिए स्वतंत्रता, समानता, बंधुत्व और न्याय के संवैधानिक मूल्यों की रक्षा करने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करते हैं." वरिष्ठ कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने खरगे के लेटर को ट्वीट किया है.

Advertisement


गौरतलब है कि भारत जोड़ो यात्रा के विभिन्‍न प्रदेशों में पड़ाव के दौरान राहुल गांधी ने लगातार कहा है कि  उनकी ‘यात्रा' समाज में फैलाई जा रही नफरत और भय के साथ-साथ बेरोजगारी एवं महंगाई के खिलाफ है. उन्‍होंने अपने संबोधन  के दौरान कहा है कि  पैदल मार्च तपस्या और आत्म-चिंतन के लिए है.यात्रा का एक मकसद यह भी है कि लोग देश की वास्तविक आवाज को सुनें. राहुल ने कहा है कि भारत जोड़ो यात्रा को हर जगह शानदार प्रतिक्रिया मिली है और उन्होंने इस यात्रा के दौरान बहुत कुछ सीखा है.

Advertisement

 सात सितंबर 2022 को तमिलनाडु के कन्याकुमारी से शुरू हुई ‘भारत जोड़ो यात्रा' 30 जनवरी 2023 को श्रीनगर में समाप्त होगी, जब राहुल गांधी जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी में तिरंगा फहराएंगे.  यह यात्रा अब तक तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और हरियाणा जैसे राज्यों से होकर गुजरी है.

ये भी पढ़ें-

Featured Video Of The Day
Haryana Elections 2024: हरियाणा की राजनीति में महिलाओं का दम, धीरे-धीरे बढ़ रहा असर
Topics mentioned in this article