ओडिशा सरकार जगन्नाथ मंदिर के लिए विशेष सुरक्षा बटालियन गठित करेगी

पुलिस महानिरीक्षक (मध्य रेंज) ने कहा कि विशेष सुरक्षा बटालियन में लगभग 1,190 कर्मी शामिल होंगे और इसे पुरी के पुलिस अधीक्षक के अधीन रखा जाएगा.

Advertisement
Read Time: 5 mins
भुवनेश्वर:

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने पुरी स्थित श्री जगन्नाथ मंदिर को सुरक्षा प्रदान करने और भीड़ प्रबंधन सुनिश्चित करने के लिए एक समर्पित विशेष सुरक्षा बटालियन के गठन के प्रस्ताव को सोमवार को मंजूरी दे दी. इस संबंध में एक अधिकारी ने कहा कि श्री जगन्नाथ मंदिर में सुरक्षा, श्रद्धालुओं के लिए बेहतर सुविधा और भीड़ प्रबंधन उपाय प्रदान करने के लिए इसकी आवश्यकता जताई गई थी.

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि जहां प्रतिदिन श्रद्धालुओं की संख्या लगभग पचास हजार होने का अनुमान है, वहीं सप्ताहांत और महत्वपूर्ण धार्मिक अवसरों पर यह दोगुनी और तिगुनी हो जाती है.

अधिकारी ने कहा, 'नए हेरिटेज कॉरिडोर प्रोजेक्ट - श्रीमंदिर परिक्रमा प्रकल्प को जनता को समर्पित करने के बाद श्रद्धालुओं की संख्या में काफी वृद्धि होने की संभावना है.'

पुलिस महानिरीक्षक (मध्य रेंज) आशीष सिंह ने कहा कि नयी बटालियन के पास मंदिर को सुरक्षा प्रदान करने की प्राथमिक जिम्मेदारी होगी और इसे व्यवस्थित एवं निर्बाध 'दर्शन' सुनिश्चित करने के लिए बेहतर भीड़ प्रबंधन के वास्ते विशेष रूप से प्रशिक्षित किया जाएगा.

पुलिस महानिरीक्षक (मध्य रेंज) ने कहा कि विशेष सुरक्षा बटालियन में लगभग 1,190 कर्मी शामिल होंगे और इसे पुरी के पुलिस अधीक्षक के अधीन रखा जाएगा.

Featured Video Of The Day
Swachh Bharat, Swachh Vidyalaya: एक पहल जिसका उद्देश्य गरिमा, सुरक्षा और स्वच्छता लाना है
Topics mentioned in this article