IGI हवाई अड्डा पर बढ़ेगी रैपिड आरटी-पीसीआर मशीनों की संख्या, मुंबई में कम होंगी जांच की कीमतें

दिल्ली के आईजीआई हवाईअड्डा (IGI Airport) पर रैपिड आरटी-पीसीआर (RTPCR) मशीनों की संख्या अगले कुछ दिनों में 120 से बढ़ाकर 200 कर दी जाएगी.

Advertisement
Read Time: 5 mins
महाराष्ट्र सरकार ने रैपिड आरटी-पीसीआर जांच के लिए शुल्क घटाकर 1,975 रुपये कर दिया है.
नई दिल्‍ली:

दिल्ली के आईजीआई हवाईअड्डा (IGI Airport) पर रैपिड आरटी-पीसीआर (RTPCR) मशीनों की संख्या अगले कुछ दिनों में 120 से बढ़ाकर 200 कर दी जाएगी. 'जोखिम' वाले देशों से आने वाले यात्रियों की अनिवार्य कोविड-19 (Coronavirus) जांच का जिम्मा संभालने वाली कंपनी ने यह जानकारी दी है. बुधवार को एक बयान में, जेनेस्ट्रिंग डायग्नोस्टिक्स की संस्थापक एवं निदेशक गौरी अग्रवाल ने कहा कि दिल्ली हवाई अड्डे की प्रयोगशाला में तैनात कर्मचारियों की संख्या भी 600 से बढ़ाकर 750 की जाएगी.

ये कोई रेलवे स्‍टेशन नहीं, ओमिक्रॉन को लेकर जांच नियमों में सख्‍ती के बाद दिल्‍ली एयरपोर्ट का नजारा

वहीं, मुंबई में, अडानी समूह के स्वामित्व वाले छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (सीएसएमआईए) ने बुधवार को कहा कि उसने महाराष्ट्र सरकार के निर्देशों के बाद रैपिड आरटी-पीसीआर जांच के लिए शुल्क घटाकर 1,975 रुपये कर दिया है. मुंबई हवाई अड्डे पर रैपिड आरटी-पीसीआर जांच का शुल्क पहले 3,900 रुपये था, जिसे राज्य सरकार द्वारा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय में अतिरिक्त स्वास्थ्य सचिव को पत्र लिखकर हस्तक्षेप करने की मांग के बाद पहले वसूले जा रहे 4,500 रुपये से कम कर दिया गया था.

'आगमन सुचारू चल रहा', Omicron वैरिएंट के बाद नए यात्रा दिशा-निर्देशों पर दिल्ली एयरपोर्ट

दिल्ली हवाई अड्डे पर, रैपिड आरटी-पीसीआर जांच में एक यात्री को 3,500 रुपये का खर्च आता है, लेकिन परिणाम 60-90 मिनट में आता है. आरटी-पीसीआर की कीमत एक यात्री के लिए 500 रुपये है और परिणाम लगभग छह घंटे में आता है. 'जोखिम में' वाले देश से दिल्ली हवाई अड्डे पर आने वाले यात्री को अनिवार्य रूप से किसी भी जांच की पहले से बुकिंग करनी होगी.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
MP Cabinet Expansion: Madhya Pradesh में जल्द 3 से 4 मंत्री ले सकते हैं शपथ | Mohan Yadav | MP News
Topics mentioned in this article