नेपाल में 72 यात्रियों के साथ दुर्घटनाग्रस्त हुए विमान में कोई जीवित नहीं बचा, पांच भारतीय थे सवार

Nepal Plane Crash: नेपाल (Nepal) के यति एअरलाइन (Yeti Airlines) के 9 एन-एएनसी एटीआर-72 विमान ने सुबह 10.33 काठमांडू के त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई (Tribhuvan International Airport) अड्डे से उड़ान भरी थी. पोखरा हवाई अड्डे पर उतरते वक्त विमान सेती नदी के तट पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया.

Advertisement
Read Time: 5 mins
Plane Crash in Nepal: नेपाल के 72 यात्रियों के साथ दुर्घटनाग्रस्त हुए विमान में कोई नहीं बचा. (फाइल फोटो)
नई दिल्ली:

नेपाल (Nepal) में रविवार को विमान दुर्घटना (Plane crash) में 68 लोगों की मौत (Death) हो गई. देश में एटीआर-72 विमान से जुड़ा यह पहला हादसा था. विमान में चालक दल के चार सदस्यों समेत 72 लोग सवार थे.नेपाल के नागर विमानन प्राधिकरण (CAAN) ने बताया कि यति एअरलाइन के 9 एन-एएनसी एटीआर-72 विमान ने पूर्वाह्न 10 बजकर 33 मिनट पर काठमांडू के त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ान भरी थी. पोखरा हवाई अड्डे पर उतरते वक्त विमान पुराने हवाई अड्डे और नए हवाई अड्डे के बीच सेती नदी के तट पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया.

एटीआर-72 एक ट्विन-इंजन टर्बोप्रॉप क्षेत्रीय एयरलाइनर है, जिसे फ्रांस और इटली में विमान निर्माता एटीआर द्वारा विकसित किया गया है. एटीआर फ्रांस की एयरोस्पेस कंपनी एयरोस्पाटाइल और इतालवी विमानन समूह एरीटालिया का एक संयुक्त उद्यम है.

वर्तमान में, केवल बुद्ध एयर और यति एयरलाइंस नेपाल में एटीआर-72 विमान का इस्तेमाल करती हैं. ‘माय रिपब्लिका' अखबार के मुताबिक, नेपाल के नागर विमानन प्राधिकरण के प्रवक्ता जगन्नाथ निरौला ने कहा कि नेपाल में एटीआर-72 विमान से संबंधित यह पहली दुर्घटना है.

‘एविएशन सेफ्टी नेटवर्क' के आंकड़ों के मुताबिक, रविवार की दुर्घटना नेपाल के इतिहास में तीसरी सबसे भीषण दुर्घटना थी. येति एयरलाइंस के प्रवक्ता सुदर्शन बरतौला ने कहा कि अभी तक किसी के जीवित बचने की कोई सूचना नहीं है. नेपाल का अचानक बदलते मौसम और दुर्गम स्थानों पर बनी हवाई पट्टियों के कारण विमान दुर्घटनाओं का बेहद खराब रिकॉर्ड रहा है.

 ये भी पढ़ें :

बीजेपी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक से पहले आज दिल्ली में होगा पीएम मोदी का रोड शो
"इतना नहीं झेल सकते", रूस के एक शहर में तापमान पहुंचा -50 डिग्री सेल्सियस, परेशान हैं लोग 

Featured Video Of The Day
Akhilesh Yadav ने भी लगाए थे Bhole Baba के जयकारे, आज हो रही Photo Viral