विशेष राज्य के दर्जे के लिये जनसमर्थन जुटाने की कोशिश में नीतीश कुमार

नीतीश कुमार ने कहा कि विशेष दर्जे से न केवल हमारे अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़े वर्गों को लाभ होगा, बल्कि ऊंची जातियों के गरीबों को भी फायदा होगा.

विज्ञापन
Read Time: 19 mins
नीतीश कुमार ने कहा कि विशेष दर्जे से ऊंची जातियों के गरीबों को भी फायदा होगा. (फाइल)
मुंगेर (बिहार) :

बिहार (Bihar) के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने शनिवार को प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा (Special State Status) देने की मांग पर बल देने के लिए अपने प्रस्तावित अभियान के पक्ष में जनसमर्थन जुटाने का आह्वान किया. जदयू नेता ने कई अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं के अलावा एक सरकारी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के उद्घाटन के अवसर पर मुंगेर जिले में एक समारोह में विशेष दर्जे की आवश्यकता को रेखांकित किया. उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव और जदयू अध्यक्ष व स्थानीय सांसद राजीव रंजन सिंह “ललन” की मौजूदगी में कुमार ने उपस्थित लोगों को बताया कि उनकी सरकार त्वरित विकास के लिए कई कदम उठाने का इरादा रखती है, जिसे विशेष दर्जे से मदद मिलेगी. 

सबसे ज्यादा समय तक बिहार के मुख्यमंत्री का पद संभाल रहे मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘विशेष दर्जे से न केवल हमारे अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़े वर्गों को लाभ होगा, बल्कि ऊंची जातियों के गरीबों को भी फायदा होगा. केंद्र पर दबाव बनाने के लिए मैं एक अभियान शुरू करने का इरादा रखता हूं. मुझे आशा है कि आप सभी इस अभियान के समर्थन में हैं.''

भीड़ से ‘‘हां'' की गूंज सुनकर कुमार ने उन्हें खड़े होकर और हाथ उठाकर उनका संकल्प दोहराने को कहा : ‘‘मैं वहां कई महिलाओं को बैठे हुए देख रहा हूं. उन सभी से अनुरोध है कि वे उठें और अभियान के समर्थन में अपने हाथ उठाएं.''

Advertisement

पिछले साल भाजपा का साथ छोड़कर विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया' बनाने में अहम भूमिका निभाने वाले कुमार ने उनकी सरकार द्वारा किए गए एक व्यापक जाति सर्वेक्षण में राज्य के एक तिहाई से अधिक लोगों के बेहद गरीबी में रहने की बात सामने आने के बाद से विशेष दर्जे की मांग फिर से दोहराई है. 

Advertisement

ये भी पढ़ें :

* राज्यपाल के हस्ताक्षर होते ही बिहार में आरक्षण संशोधन बिल लागू हो जाएगा : नीतीश कुमार
* "बिहार और हिंदुस्तान के सभी दलित लोगों का अपमान...": CM नीतीश कुमार पर भड़के जीतनराम मांझी
* बिहार : NDA विधायकों का विधानसभा में हंगामा, मांझी पर नीतीश के बयान को बताया दलित समाज का अपमान, मांगा इस्‍तीफा

Advertisement
(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Dalit Voters: क्या दलित वोटों के दबदबे की वजह से खास है बाल्मीकि जयंती?
Topics mentioned in this article