आर्ट डायरेक्टर नितिन देसाई का स्टूडियो में मिला शव, उन पर था 252 करोड़ रुपये का कर्ज

रायगढ़ के पुलिस अधीक्षक सोमनाथ घरगे ने कहा, ‘‘नितिन देसाई का शव सुबह एन डी स्टूडियो में रस्सी से लटका मिला. हमने साइबर फॉरेंसिक टीम ,खोजी कुत्ते और उंगलियों के निशानों के विशेषज्ञों को घटनास्थल पर बुलाया.

Advertisement
Read Time: 28 mins
मुंबई:

बड़े पर्दे पर धूम मचाने वाली फिल्म ‘लगान' और ‘हम दिल दे चुके सनम' में कला निर्देशन करने वाले जाने-माने कला निर्देशक नितिन देसाई ने महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में कथित तौर पर अपने स्टूडियो में बुधवार को आत्महत्या कर ली. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने यह जानकारी दी. अधिकारी ने बताया कि देसाई का शव सुबह एन डी स्टूडियो में रस्सी से लटका मिला. यह स्टूडियो मुंबई से लगभग 50 किलोमीटर दूर रायगढ़ के कर्जत इलाके में है.

देसाई (57) ने कई बॉलीवुड और मराठी फिल्मों के लिए कला निर्देशक और 'प्रोडक्शन डिजाइनर' के रूप में काम किया था. पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि खालापुर पुलिस थाने में दुर्घटनावश मौत का मामला दर्ज किया गया है. जाने-माने फिल्म कला निर्देशक नितिन देसाई ने अपने वित्तीय ऋणदाता को 252 करोड़ रुपये के कर्ज भुगतान में चूक की थी और पिछले सप्ताह ही एक दिवाला अदालत ने उनके खिलाफ दिवालिया प्रक्रिया शरू करने की याचिका को स्वीकार किया था.

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे , संस्कृति मंत्री सुधीर मुगंटीवार और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) अध्यक्ष शरद पवार ने देसाई के निधन पर शोक व्यक्त किया है. देसाई का स्टूडियो उरन इलाके में आता है और वहां के निर्दलीय विधायक महेश बाल्दी ने विधान भवन परिसर में संवाददाताओं से कहा कि कला निर्देशक आर्थिक संकट का सामना कर रहे थे और शायद उन्होंने इसी वजह से यह कदम उठाया होगा.

Advertisement

रायगढ़ के पुलिस अधीक्षक सोमनाथ घरगे ने कहा, ‘‘नितिन देसाई का शव सुबह एन डी स्टूडियो में रस्सी से लटका मिला. हमने साइबर फॉरेंसिक टीम ,खोजी कुत्ते और उंगलियों के निशानों के विशेषज्ञों को घटनास्थल पर बुलाया. हम मामले की प्रत्येक पहलू से जांच कर रहे हैं.'' मामले की जानकारी मिलते ही पुलिस देसाई के स्टूडियो पहुंची.

Advertisement

विधायक बाल्दी ने दावा किया कि देसाई ने सुबह चार से साढ़े चार बजे के बीच आत्महत्या की होगी. विधायक ने कहा, ‘‘वह गहरे आर्थिक संकट का सामना कर रहे थे. मैं एक या दो माह पहले उनसे मिला था और तब उन्होंने आर्थिक संकट का सामना करने की बात बताई थी. उन्होंने कहा था कि एन डी स्टूडियो में काम नहीं हो रहा,शूटिंग नहीं हो रही. देसाई ने उम्मीद जताई थी कि मानसून के बाद काम आएगा. आर्थिक संकट के कारण उन्होंने यह कदम उठाया होगा.''

Advertisement

एक स्थानीय निवासी ने बताया कि देसाई मंगलवार देर रात स्टूडियो में आए थे. वह घटना की जानकारी मिलने पर स्टूडियो पहुंचा था. उसने बताया कि देसाई बड़े से फ्लोर के बीच वाले मंच पर लटके पाए गए थे. इसी स्थान पर अधिकतर शो होते थे. उसने बताया कि घटना की जानकारी मिलने पर देसाई के रिश्तेदार भी स्टूडियो पहुंचे. देसाई की कंपनी एनडी आर्ट वर्ल्ड प्राइवेट लि. ने दो बार में...2016 और 2018 में ईसीएल फाइनेंस से 185 करोड़ रुपये का कर्ज लिया था. जनवरी, 2020 से उनके समक्ष कर्ज भुगतान का संकट शुरू हुआ.

Advertisement

राष्ट्रीय कंपनी विधि न्यायाधिकरण (एनसीएलटी) की मुंबई पीठ ने 25 जुलाई को एडलवाइस एसेट रिकंस्ट्रक्शन की देसाई की कंपनी के खिलाफ दिवाला एवं ऋणशोधन अक्षमता प्रक्रिया शुरू करने की याचिका स्वीकार की थी. एनसीएलटी के सदस्य (न्यायिक) एच वी सुब्बा राव और सदस्य (तकनीकी) अनु जगमोहन सिंह ने दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद जितेंद्र कोठारी को अंतरिम समाधान पेशेवर नियुक्त किया था.

देसाई को ‘हम दिल दे चुके सनम', ‘जोधा अकबर' और ‘प्रेम रतन धन पायो' जैसी फिल्मों में कला निर्देशन के लिए जाना जाता है. देसाई ने अपने 30 साल से अधिक के करियर में विधु विनोद चोपड़ा, संजय लीला भंसाली, राजकुमार हिरानी और आशुतोष गोवारिकर जैसे निर्देशकों के साथ काम किया. मुख्यमंत्री शिंदे ने देसाई के निधन पर ट्वीट किया, ‘‘ व्यक्तिगत तौर पर मेरे लिए और फिल्म जगत के लिए बेहद दुखद दिन है.''

राकांपा प्रमुख शरद पवार ने कहा कि देसाई के निधन से राज्य ने एक बड़ा उद्यमी खो दिया है जिसमें नवोन्मेष की इच्छा और कड़ी मेहनत का जज्बा था. उन्होंने कहा कि यह फिल्म जगत के लिए बड़ा झटका है. महाराष्ट्र के संस्कृति मंत्री मुगंटीवार ने कहा ,‘‘ मुझे आत्महत्या के कारणों की जानकारी नहीं है,लेकिन आत्महत्या मुझे पीड़ा देती है.'' शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) नेता आदित्य ठाकरे ने कहा कि देसाई के निधन से भारत ने बेशुमार प्रतिभा के धनी कलाकार को खो दिया है.

रितेश देशमुख, सिद्धार्थ बसु और नील नितिन मुकेश जैसी फिल्मी हस्तियों ने जाने माने कला निर्देशक नितिन देसाई को बुधवार को श्रद्धांजलि दी और उन्हें ‘‘प्रतिभाशाली'' और ‘‘ एक नेक इंसान'' बताया. अभिनय से राजनीति में आईं हेमा मालिनी ने कहा कि देसाई का निधन फिल्म उद्योग के लिए ‘अपूरणीय क्षति' है. उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘वह जिंदादिल इंसान थे और वह मेरी कई परियोजनाओं से जुड़े हुए थे...वह जहां भी हों उनकी आत्मा को शांति मिले.'' नील ने कहा कि देसाई की मौत की दिल दहला देने वाली खबर को स्वीकार कर पाना मुश्किल है. देसाई ने 2009 में ‘जेल' फिल्म के लिए काम किया था, जिसमें नील ने अभिनय किया था.

उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘हमारे प्यारे नितिन देसाई नहीं रहे. वह एक प्रतिभाशाली व्यक्ति थे.'' नील ने कहा कि देसाई न केवल कला बल्कि लोगों को भी समझते थे. उन्होंने कहा, ‘‘वह एक नेक इंसान थे जिन्होंने सभी को केवल प्यार दिया. ईश्वर उनके परिवार को शक्ति दे. ओम शांति.'' देसाई चार बार राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किए गए थे. ‘कौन बनेगा करोड़पति' और ‘दस का दम' जैसे लोकप्रिय रियलिटी शो में देसाई के साथ काम कर चुके बसु ने कहा कि वह अपने ‘‘मित्र और एक बेहतरीन कलाकार साथी'' की मौत का समाचार सुनकर सकते में हैं.

ये भी पढ़ें- :

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

हेल्पलाइन
वंद्रेवाला फाउंडेशन फॉर मेंटल हेल्‍थ 9999666555 या help@vandrevalafoundation.com
TISS iCall 022-25521111 (सोमवार से शनिवार तक उपलब्‍ध - सुबह 8:00 बजे से रात 10:00 बजे तक)
(अगर आपको सहारे की ज़रूरत है या आप किसी ऐसे शख्‍स को जानते हैं, जिसे मदद की दरकार है, तो कृपया अपने नज़दीकी मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञ के पास जाएं)

Featured Video Of The Day
Anti Naxal Operation: Narayanpur-Dantewada Border पर नक्सलियों का सफाया, शाह-साय के बीच हुई ये बात
Topics mentioned in this article