एकनाथ शिंदे के विधायकों के लिए हुआ निर्भया फंड का इस्तेमाल? उठने लगी ऑडिट की मांग

महाराष्ट्र के पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे के शिवसेना गुट, कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) ने एकनाथ शिंदे-भाजपा सरकार की आलोचना करते हुए सवाल किया है कि क्या महिलाओं की सुरक्षा पर विधायकों की सुरक्षा को प्राथमिकता दी जाती है.

Advertisement
Read Time: 25 mins

मुंबई:

महिलाओं के खिलाफ अपराध से लड़ने के लिए ‘निर्भया कोष' (निर्भया फंड) के तहत मुंबई पुलिस द्वारा खरीदे गए कुछ वाहनों का उपयोग महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के नेतृत्व वाले शिवसेना गुट के विधायकों और सांसदों को ‘वाई-प्लस' सुरक्षा प्रदान करने के लिए किया जा रहा है. पुलिस अधिकारी ने यह जानकारी रविवार को दी. अब इस मामले ने महाराष्ट्र में एक और नए विवाद को जन्म दे दिया है.

राज्य के एक मंत्री ने आज इस रिपोर्ट को झूठा आरोप बताते हुए खारिज कर दिया. मंत्री मंगल प्रभात लोढ़ा ने कहा, "ऑडिट की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि जब से यह सरकार सत्ता में आई है, पिछले महा विकास अघाड़ी गठबंधन झूठे आरोप लगाता रहता है." इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, महिलाओं के खिलाफ अपराध से लड़ने के लिए निर्भया फंड के तहत इस साल की शुरुआत में पुलिस द्वारा खरीदी गई कारों का इस्तेमाल टीम शिंदे के विधायकों और सांसदों को वाई-प्लस सुरक्षा प्रदान करने के लिए किया जा रहा था.

जून में, मुंबई पुलिस ने 220 बोलेरो, 35 एर्टिगा, 313 पल्सर मोटरसाइकिल और 200 एक्टिवा दोपहिया वाहन खरीदे, जिसमें 23 वर्षीय दिल्ली गैंगरेप पीड़िता के नाम पर स्थापित फंड के तहत प्राप्त 30 करोड़ रुपये का उपयोग किया गया था, विपक्ष ने निर्भया फंड से खरीदी गई कारों का ऑडिट कराने की मांग की है. लोढ़ा ने कहा, "अगर वे ऑडिट चाहते हैं तो हम भी जानना चाहते हैं कि एमवीए सरकार ने अपने ढाई साल में निर्भया फंड का क्या उपयोग किया, आरोप लगाना आसान है." .

Advertisement

पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के शिवसेना गुट, कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) ने एकनाथ शिंदे-भाजपा सरकार की आलोचना करते हुए सवाल किया है कि क्या महिलाओं की सुरक्षा पर विधायकों की सुरक्षा को प्राथमिकता दी जाती है. महिला सुरक्षा से जुड़ी योजनाओं के लिए 2013 से केंद्र द्वारा राज्यों को निर्भया फंड दिया जा रहा है. प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया ने एक पुलिस अधिकारी के हवाले से कहा है कि जून में कारों की खरीद के बाद जुलाई में सभी पुलिस स्टेशनों, साइबर, ट्रैफिक और तटीय पुलिस इकाइयों को वितरित कर दी गई थी.

Advertisement

"इन वाहनों में से, 47 बोलेरो की मांग मुंबई पुलिस के मोटर परिवहन विभाग द्वारा कई पुलिस स्टेशनों से की गई थी, राज्य पुलिस के वीआईपी सुरक्षा अनुभाग के एक आदेश के बाद कहा गया था कि उन्हें सांसदों और विधायकों के लिए एक एस्कॉर्ट वाहन के रूप में उपयोग करने की आवश्यकता है, शिंदे खेमा उन्हें वाई-प्लस सुरक्षा कवर प्रदान करे." आवश्यकता पूरी होने के बाद सत्रह कारों को पुलिस थानों में वापस कर दिया गया, अधिकारी ने कहा, "लेकिन 30 बोलेरो अभी तक वापस नहीं किए गए हैं, जिससे संबंधित पुलिस स्टेशनों के अधिकार क्षेत्र में पुलिस गश्त प्रभावित हुई है."

राज्य सरकार की आलोचना करते हुए, महाराष्ट्र कांग्रेस के प्रवक्ता सचिन सावंत ने कहा, "क्या सत्तारूढ़ विधायकों की सुरक्षा महिलाओं को दुर्व्यवहार से बचाने से ज्यादा महत्वपूर्ण है? उद्धव ठाकरे की सेना ने कारों को "सात दिनों के भीतर" वापस नहीं करने पर विरोध प्रदर्शन की धमकी दी. शिवसेना प्रवक्ता और राज्यसभा सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा, "यह और कुछ नहीं बल्कि सरकारी धन का गबन है. केंद्र द्वारा एक उद्देश्य के लिए प्रदान किए जा रहे धन का इस्तेमाल निजी सुरक्षा के लिए किया जा रहा है."

Advertisement

ये भी पढ़ें : "PM नरेंद्र मोदी की हत्या के लिए तत्पर रहो..." : कांग्रेस नेता के बयान पर छिड़ा विवाद

Advertisement

ये भी पढ़ें : जैकलीन फर्नांडीस से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में 20 दिसंबर को कोर्ट में अगली सुनवाई