''सर्दियों में इतना सूखा गुलमर्ग कभी नहीं देखा'' : उमर अब्दुल्ला ने मौसम को लेकर जताई चिंता

नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता और जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने कहा कि, यदि जल्द ही बर्फबारी नहीं हुई तो गर्मियां "दुखद" होंगी

Advertisement
Read Time: 14 mins
नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने कहा है कि उन्होंने गुलमर्ग को इतना सूखा कभी नहीं देखा.
नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर में लोकप्रिय विंटर स्पोर्ट्स स्थल गुलमर्ग में मौजूदा सर्दियों के मौसम में बर्फ नहीं है. गुलमर्ग के बिना बर्फ वाले दृश्य इस सीजन में वायरल हो गए हैं. अब नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने मौसम के इस मिजाज पर चिंता जताई है. उन्होंने इस बारे में एक पोस्ट में कहा है कि उन्होंने "गुलमर्ग को सर्दियों में इतना सूखा कभी नहीं देखा." 

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने अपने आधिकारिक एक्स अकाउंट पर की गई पोस्ट में पिछले वर्षों की दो तस्वीरें शेयर कीं, जो 2022 और 2023 में एक ही तिथि में ली गई थीं.

उमर अब्दुल्ला ने टिप्पणी की है कि, यदि जल्द ही बर्फबारी नहीं हुई, तो गर्मी "दुखद" होने वाली है.

उमर अब्दुल्ला ने लिखा है कि, "मैंने गुलमर्ग को सर्दियों में इतना सूखा कभी नहीं देखा. इस परिप्रेक्ष्य में यहां पिछले सालों की दो तस्वीरें हैं, दोनों 6 जनवरी को ली गई थीं. अगर हमें जल्द ही बर्फबारी देखने को नहीं मिली तो गर्मियां दुखद होंगी. मेरे जैसे स्कीयरों का तो जिक्र ही मत करो जो ढलान पर जाने के लिए इंतजार नहीं कर सकते, लेकिन वहां स्की करने के लिए कुछ भी नहीं है."

गुलमर्ग बर्फ से ढंकी ढलानों के लिए जाना जाता है. देश भर के पर्यटकों और स्कीयरों के लिए यह पर्यटन स्थल आकर्षण का एक बड़ा केंद्र है. यहां इस मौसम में बहुत ही कम बर्फबारी हुई है. इससे भारत की सर्दियों पर ग्लोबल वार्मिंग के असर को लेकर चिंता बढ़ गई है.

समाचार एजेंसी एएनआई ने 8 जनवरी को एक्स पर एक वीडियो पोस्ट किया जिसमें गुलमर्ग बंजर और सूखा दिखाई दे रहा है और जमीन पर केवल कुछ हिस्सों में अल्प बर्फ दिखाई दे रही है.

Advertisement

सिर्फ गुलमर्ग ही नहीं बल्कि कश्मीर के पहलगाम समेत पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी औसत से कम बर्फबारी हुई है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hathras Satsang Stampede: ऐसे बड़े आयोजनों के लिए SOP बनाई जाए: Akhilesh Yadav
Topics mentioned in this article