NDTV OPINION POLL: राजस्थान की 55% जनता ने केंद्र के काम पर लगाई मुहर, बोले- मोदी सरकार से संतुष्ट

इस सर्वे में राजस्थान की जनता से ये भी पूछा गया कि आखिर वो इस चुनाव में क्या देखकर वोट करेंगे? इसके जवाब में 37 फीसदी जनता ने पीएम नरेंद्र मोदी के नाम को चुना है. जबकि, 32 फीसदी अशोक गहलोत के नाम पर 32 फीसदी जनता ने अपनी मुहर लगाई है.

Advertisement
Read Time: 25 mins
4
नई दिल्ली/जयपुर:

राजस्‍थान में 25 नवंबर को विधानसभा चुनाव (Rajasthan Assembly Election) होने जा रहे हैं. नतीजे 3 दिसंबर को आएंगे. राज्य में मुख्य मुकाबला भारतीय जनता पार्टी(BJP)और कांग्रेस (Congress) के बीच है. दोनों ही पार्टी इस बार चुनावी रण जीतने का दावा कर रही हैं. अब जनाधार किसे मिलेगा, यह तो जनता ही तय करेगी. राज्य में जनता का क्या मूड है ये जानने के लिए  NDTV ने सीएसडीएस(CSDS)-लोकनीति(LOKNITI) के साथ मिलकर एक ओपिनियन पोल (NDTV Opinion Poll) किया है. इस ओपिनियन पोल के मुताबिक, राज्य की 55 फीसदी जनता केंद्र सरकार के काम से पूरी तरह संतुष्ट है. 

NDTV-CSDS-लोकनीति के इस ओपिनियन पोल के मुताबिक, राजस्थान की कुल 24 फ़ीसदी जनता का मानना है कि वो सरकार के काम से कुछ हद तक संतुष्ट हैं. 8 फीसदी आबादी केंद्र सरकार के काम से कुछ हद तक असंतुष्ट है, जबकि 7 फीसदी जनता केंद्र के काम से पूरी तरह से असंतुष्ट है.

चुनाव में किसे देखकर करेंगे वोट? 
इस सर्वे में राजस्थान की जनता से ये भी पूछा गया कि आखिर वो इस चुनाव में क्या देखकर वोट करेंगे? इसके जवाब में 37 फीसदी जनता ने पीएम नरेंद्र मोदी के नाम को चुना है. जबकि, 32 फीसदी अशोक गहलोत के नाम पर 32 फीसदी जनता ने अपनी मुहर लगाई है. 

Advertisement

वोटिंग करते वक्त नेता देखेंगे या पार्टी?
सर्वे में शामिल लोगों से पूछा गया कि वो क्या देखकर वोट करेंगे? इसके जवाब में 31 फीसदी जनता का मानना है कि वो पार्टी देखकर ही वोट करेंगे. 30 फीसदी जनता का मानना है कि वो मतदान से पहले उम्मीदवार को देखकर ही तय करेंगे कि किसे वोट करना है. जबकि 13 फीसदी जनता का कहना है कि वो सीएम का चेहरा देखकर ही अपना मत किसे दें ये तय करेंगे. 13 फीसदी जनता ने कहा है कि वो पीएम मोदी को देखकर मतदान करेंगे. जबकि 3 फीसदी जनता राहुल गांधी को देखकर वोट करने को तैयार है. 

Advertisement

भ्रष्टाचार को लेकर राज्य सरकार का रवैया कैसा?
राज्य सरकार का भ्रष्टाचार को रोकने के लिए कैसा रवैया रहा? इसपर भी जनता से उनकी राय जानने की कोशिश की गई. सर्वे में शामिल 39 फीसदी लोगों ने इसके लिए राज्य सरकार को सराहा है. जबकि 35 फीसदी का मानना है कि भ्रष्टाचार को रोकने के लिए राज्य सरकार ने अच्छा काम किया है.15 फीसदी सरकार सरकार के काम से सहमत नहीं है. वहीं, 5 फीसदी जनता का मानना है कि सरकार ने इसे रोकने के लिए बहुत खराब काम किया है. 

Advertisement

मोदी सरकार भ्रष्टाचार रोकने में कितनी सफल?
सर्वे में जब जनता से पूछा गया कि केंद्र सरकार भ्रष्टाचार रोकने में कितनी सफल रही है? 45 फीसदी जनता का मानना था कि केंद्र सरकार ने बहुत अच्छे तरीके से इसे रोका है. जबकि 34 फीसदी जनता मान रही है कि सरकार ने भ्रष्टाचार के रोकथाम के लिए अच्छा काम किया है. वहीं 9 फीसदी ऐसे भी लोग हैं जो मानते हैं कि भ्रष्टाचार रोकने में उतना सराहनीय काम नहीं किया है. जबकि 5 फीसदी जनता का कहना है कि केंद्र सरकार ने भ्रष्टाचार को रोकने के लिए कुछ खास नहीं किया है.

Advertisement

बता दें कि NDTV-CSDS लोकनीति सर्वे सूबे की 30 सीटों पर 24 से 30 अक्टूबर के बीच किया गया. इसका सैम्पल साइज़ 3,032 था.

ये भी पढ़ें:-

NDTV Opinion Poll: कांग्रेस का हाथ या BJP का साथ... क्या चाहती है राजस्थान की जनता?

NDTV OPINION POLL: मोदी लहर या गहलोत का जादू? जानें, राजस्थान के वोटर्स का मूड

NDTV OPINION POLL: गहलोत या वसुंधरा? CM के रूप में किसे देखना चाहती है राजस्थान की जनता

NDTV Opinion Poll: राजस्थान के वोटर्स के लिए बेरोजगारी और महंगाई सबसे बड़ा चुनावी मुद्दा

Featured Video Of The Day
Tirupati Temple के Laddu प्रसाद में मिला Beef Tallow क्या है? जिसके मिलने से मचा बवाल