नेशनल हेराल्ड केस: सोनिया गांधी से ED आज करेगी पूछताछ, कांग्रेस करेगी देशभर में प्रदर्शन

नेशनल हेराल्ड केस (National Herald Case) में ईडी कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) से पूछताछ करेगी. इसके विरोध में कांग्रेस पार्टी कल देश भर में प्रदर्शन करेगी.

नई दिल्ली:

प्रवर्तन निदेशालय (ED) नेशनल हेराल्ड केस (National Herald Case) में गुरुवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) से पूछताछ करेगी. वहीं कांग्रेस पार्टी इसके विरोध में देश भर में प्रदर्शन करेगी. सूत्रों के अनुसार, कांग्रेस ने सोनिया गांधी की पेशी के मद्देनजर ही गुरुवार सुबह वरिष्ठ नेताओं की बैठक बुलाई है, जिसमें आगे की रणनीति तय की जाएगी. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पार्टी के कई वरिष्ठ नेता और सांसद दिल्ली में मौजूद हैं. सूत्रों का कहना है कि भारतीय युवा कांग्रेस और भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन (NSUI) के कई पदाधिकारी और कार्यकर्ता भी दिल्ली पहुंच रहे हैं.

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने ट्वीट किया, ‘‘मोदी-शाह की जोड़ी द्वारा हमारे शीर्ष नेतृत्व के खिलाफ जिस प्रकार से राजनीतिक प्रतिशोध जारी है, उसके विरुद्ध कांग्रेस पार्टी अपनी नेता सोनिया गांधी के साथ सामूहिक एकजुटता व्यक्त करते हुए कल देश भर में प्रदर्शन करेगी.''सोनिया गांधी से पूछताछ के मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने कांग्रेस मुख्यालय और ईडी कार्यालय के निकट सुरक्षा चाकचौबंद कर दी है. 24 अकबर रोड पर अवरोधक लगाया गया है.

ईडी द्वारा पहले सोनिया गांधी (75) को 23 जून के लिए दूसरा समन जारी किया गया था, लेकिन वह उस तारीख पर पेश नहीं हो सकीं, क्योंकि कोविड​​-19 और फेफड़ों में संक्रमण के कारण अस्पताल में भर्ती होने के बाद चिकित्सकों ने उन्हें घर पर आराम करने की सलाह दी थी. कांग्रेस अध्यक्ष को पूर्व में 8 जून को पेशी के लिए नोटिस जारी किया गया था, लेकिन कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद उन्हें 23 जून के लिए समन जारी किया गया था.

ईडी ने सोनिया गांधी के पुत्र और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से इस मामले में पांच दिनों तक कई सत्र में 50 घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की थी. यह जांच कांग्रेस द्वारा प्रवर्तित यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड में कथित वित्तीय अनियमितताओं से संबंधित है, जो नेशनल हेराल्ड अखबार का मालिक है.

सोनिया, राहुल से पूछताछ की कार्रवाई पिछले साल के अंत में ईडी द्वारा धन शोधन रोकथाम अधिनियम (PMLA) की आपराधिक धाराओं के तहत एक नया मामला दर्ज करने के बाद शुरू की गई. इससे पहले, एक निचली अदालत ने 2013 में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) नेता सुब्रह्मण्यम स्वामी द्वारा दायर एक निजी आपराधिक शिकायत के आधार पर यंग इंडिय के खिलाफ आयकर विभाग की जांच का संज्ञान लिया था.

ये भी पढ़ें:

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

महाराष्ट्र : कैबिनेट मंत्री पद दिलाने के नाम पर 100 करोड़ मांगने वाले एक गिरोह को पुलिस ने पकड़ा



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)