जुड़वा बहनों ने किया CA एग्जाम टॉप, परिवार के 6 में से 5 लोग हैं सीए; जानें- उनसे कामयाबी का राज

CA Toppers Interview: सीए फाइनल में मुंबई की रहने वाली संस्कृति अतुल परोलिया और उनकी जुड़वा बहन श्रुति अतुल परोलिया ने टॉप 10 में जगह बनाई है. CA Final Toppers लिस्ट में संस्कृति को ऑल इंडिया रैंक 2 मिली है. वहीं, उनकी बहन श्रुति की आठवीं रैंक आई है. संस्कृति और श्रुति परोलिया का यह सीए में पहला प्रयास था.

Advertisement
Read Time: 7 mins

इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) ने CA फाइनल और इंटर एग्जाम के रिजल्ट (CA Final Result 2023) मंगलवार को जारी कर दिए हैं.मुंबई की रहने वाली जुड़वा बहनें संस्कृति और श्रुति ने ऑल इंडिया रैंकिंग में दूसरी और आठवीं रैंक हासिल की है. खास बात ये है की परोलिया परिवार को चार्टर अकाउंटेंट का खान कहा जाता है. परोलिया परिवार में 6 में से 5 सदस्य चार्टर अकाउंटेंट हैं. संस्कृति- श्रुति ने बताया कि उनके पिता और भाई भी चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं.

ICAI की तरफ से सीए फाइनल के रिजल्ट के साथ-साथ टॉपर्स (ICAI CA Toppers) की लिस्ट भी जारी की गई. टॉपर्स की लिस्ट आते ही मुंबई की रहने वाली दो जुड़वा बहनों की चर्चा होने लगी. सीए फाइनल की टॉपर बहनों ने स्कूलिंग से लेकर कॉलेज तक की पढ़ाई साथ में की है. संस्कृति और श्रुति की पूरी स्कूलिंग मुंबई से ही हुई है. उन्होंने 10वीं तक की पढ़ाई मैरी इमैक्युलेट गर्ल्स हाई स्कूल से की है. इसके बाद 11वीं और 12वीं की पढ़ाई नरसी मोनजी कॉलेज ऑफ इकोनॉमिक्स एंड कॉमर्स से की है.

अब 22 भारतीय भाषाओं में हो सकेगी CBSE की पढ़ाई, 28 हजार स्कूलों को एडवाइजरी जारी

एचआर कॉलेज से किया ग्रैजुएशन
स्कूलिंग के बाद संस्कृति और श्रुति ने एचआर कॉलेज चर्चगेट में बीकॉम में एडमिशन लिया. ग्रैजुएशन के साथ ही दोनों ने सीए की पढ़ाई शुरू कर दी. अब दोनों ने CA Final परीक्षा भी साथ में टॉप किया है. सीए फाइनल में रैंक 2 लाने वाली संस्कृति का रिजल्ट 74.88% रहा है. उन्हें 800 में से 599 प्राप्त हुए है. वहीं, श्रुति को रैंक 8 प्राप्त हुआ है.

संस्कृति और श्रुति ने NDTV से खास बातचीत में कहा, "हम दोनों हर दिन 10 से 12 घंटे पढ़ाई करते थे. फैमिली में CA होने से हमें प्रैक्टिकल नॉलेज मिलता रहा. 5 साल की उम्र से हमें 'इन्वेस्टमेंट' शब्द पता था. अब सीएम बनने के बाद हम दोनों जॉब करेंगे. बाद में एमबीए करने का प्लान भी है."

CA फैमिली बैकग्राउंड का मिला फायदा
संस्कृति और श्रुति ने कहा, "CA फाइनल के एग्जाम में सबसे मुश्किल पेपर ऑडिट और डायरेक्ट टैक्स का था. हालांकि, प्लानिंग के साथ पढ़ाई करने का फायदा हुआ. वहीं, CA फैमिली बैकग्राउंड होने की वजह से पढ़ाई में मदद मिलती रही."

CA फाइनल में महज 9.46 फीसदी स्टूडेंट्स पास
CA फाइनल में इस साल पहले ग्रुप में महज 9.46 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए हैं. दूसरे ग्रुप में 62679 में से 13540 को सफलता हासिल हुई है. दूसरे ग्रुप में 21.6 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए हैं. दोनों ग्रुप में कुल 3099 स्टूडेंट्स को कामयाबी मिली है.

भारत के 28 छात्रों को इस साल अमेरिका ने वापस भेजा, केंद्र ने लोकसभा में दी जानकारी

CAT 2023 का परिणाम जारी, ऐसे चेक करें कैट परीक्षा का रिजल्ट

Featured Video Of The Day
Navaratri 2024: Kim Jong Un या George Soros के साथ डिनर? S Jaishankar ने किसे चुना?