LIVE : आफत की बारिश, लोकल से लेकर सड़क तक मुंबई हुई पानी-पानी, 50 फ्लाइट्स भी कैंसिल

मुंबई स्थित छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के प्रवक्ता ने कहा, "आज भारी बारिश और कम दृश्यता के कारण रनवे पर परिचालन 2:22 बजे से 3:40 बजे तक स्थगित कर दिया गया. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, 8 जुलाई (सोमवार) को पूरे दिन मुंबई में मध्यम से भारी बारिश जारी रहेगी. रात में आंधी आने की उम्मीद है.

Advertisement
Read Time: 4 mins
मुंबई:

Mumbai Traffic Live Updates: महाराष्ट्र के मुंबई में बीती रात से हो रही भारी बारिश के कारण शहर के कई इलाकों में जलभराव हो गया. जिससे आम जनता को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा  और सड़कों पर ट्रैफिक जाम लगा है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, आज पूरे दिन मुंबई में मध्यम से भारी बारिश जारी रहेगी. रात में आंधी आने की उम्मीद है. बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) के मुताबिक कुछ निचले इलाकों में जलभराव हुआ है और ट्रेन सेवाएं बाधित हुईं हैं. कल्याण-कसारा सेक्शन में खडावली और टिटवाला के बीच लंबा ट्रैफिक जाम लग गया और लोकल ट्रेन सेवाएं भी बाधित हुईं हैं. वहीं महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में भारी बारिश को देखते हुए राज्य सरकार ने मुंबई, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग जिलों के सभी स्कूलों में सोमवार को छुट्टी घोषित कर दी है.

उड़ान संचालन प्रभावित

सोमवार सुबह मुंबई में भारी बारिश के कारण छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (CSMIA) पर उड़ान संचालन प्रभावित हुआ. करीब 50 उड़ानों को रद्द कर दिया गया है. सूत्र ने बताया कम दृश्यता और भारी बारिश के कारण मुंबई एयरपोर्ट पर सोमवार सुबह 11 बजे तक 50 उड़ानें रद्द कर दी गई हैं. इनमें से इंडिगो को 42 उड़ानें रद्द करनी पड़ीं, जिनमें 20 प्रस्थान करने वाली उड़ानें शामिल हैं, जबकि एयर इंडिया की छह उड़ानें रद्द की गईं, जिनमें तीन आगमन वाली उड़ानें शामिल हैं.

ट्रेनों पर क्या असर

पटरियों पर पानी और गाद भरने से  लंबी दूरी की कई ट्रेनें डायवर्ट की गई हैं.  कसारा-टिटवाला कॉरिडोर पर OHE खराब होने से भी ट्रेनें थमीं रहीं. वहीं जालना-सीएसएमटी वंदे भारत एक्सप्रेस को भी रद्द किया गया है. मलाड-सीएसएमटी एक्सप्रेस को भी रद्द किया गया है.  पुणे-सीएसएमटी प्रगति एक्सप्रेस को भी रद्द किया गया है.

Advertisement

पश्चिमी रेलवे ने कहा कि भारी बारिश के कारण माटुंगा रोड और दादर के बीच पानी रेल की पटरियों के स्तर से ऊपर आ गया है जिसके चलते उपनगरीय ट्रेनें 10 मिनट के विलंब से चल रही हैं.

Advertisement

पश्चिमी रेलवे के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘मुंबई वालों के लिए सुगम आवागमन सुनिश्चित करने के वास्ते रेलवे पटरियों से पानी निकालने के लिए उच्च क्षमता वाले पंप का उपयोग किया जा रहा है.

Advertisement

स्टेशनों पर फंसे यात्री

काम पर जाने वाले लाखों यात्री कई स्टेशनों पर फंस गए है. लोगों को सड़कों, रेलवे ट्रैक, निचले इलाकों में पानी भरे होने, घरों, दुकानों या दफ्तरों में पानी भरने, मेट्रो बंद होने और कई जगहों पर आवागमन बाधित होने का सामना करना पड़ रहा है.

Advertisement

रास्ते किए गए डायवर्ट

1. एलबीएस रोड पर बेस्ट ट्रैफिक को विनोबा भावे रोड, कुर्ला के रास्ते डायवर्ट किया गया है
2. दहिसर सबवे रूट नंबर-709 को घर्टन पाड़ा ब्रिज के रास्ते डायवर्ट किया गया है.
3. गांधी मार्केट रूट नंबर 521 और 368 को भाऊ दाजी रोड के रास्ते डायवर्ट किया गया है.
4. अंधेरी सबवे रूट नंबर 251,4,84,202,203 को डी एन नगर के रास्ते डायवर्ट किया गया.
5. तिलक रोड रूट नंबर 521 को शारदा सिनेमा के रास्ते डायवर्ट किया गया
6. साईनाथ सबवे मलाड रूट नंबर 345 और 460 को मदीना मंजिल फ्लाईओवर गोरेगांव के रास्ते डायवर्ट किया गया.
7. साईनाथ सबवे मलाड रूट नंबर 281 को साईनाथ रोड पर रोका गया है
8. शिव सृष्टि कुर्ला रूट नंबर 361 और 363 को कुर्ला सिग्नल के रास्ते डायवर्ट किया गया
9. कुर्ला सिग्नल रूट नंबर 58,59,60 को अमर महल सुमन नगर के रास्ते डायवर्ट किया गया.
10. गोवंडी स्टेशन रूट नंबर 360 और 364 को देवनार गांव के रास्ते डायवर्ट किया गया.

एलबीएस रोड पर भरा पानी

बारिश के कारण एलबीएस रोड में पानी भर गया है. यहां स्थित दुकानों के अंदर भी पानी पहुंच गया है. लोगों को खासा दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. विले पार्ले के पास वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे पर यातायात बाधित रही और लोगों को जाम का सामना करना पड़ रहा है.

हार्बर लाइनों पर रेल यातायात में देरी

मध्य रेलवे ने बताया कि भारी बारिश के कारण जलभराव हो गया है, जिससे मुंबई उपनगरीय और हार्बर लाइनों पर रेल यातायात में देरी हो रही है. बारिश से छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, कुर्ला-विक्रोली और भांडुप स्टेशनों पर भी असर पड़ा है और यहां पर रेल की रफ्तार धीमी हो गई है. कुर्ला रेलवे स्टेशन के पास रेलवे ट्रैक पानी में पूरी तरह से डूब गया. 

वडाला और GTB स्टेशनों के बीच रेलवे ट्रैक पर पानी भर गया. मुंबई में आज सुबह 1 बजे से 7 बजे तक 300 मिमी से ज़्यादा बारिश दर्ज की गई है.

Video : Mahua Moitra Controversy: TMC सांसद Mahua Moitra की बढ़ी मुश्किलें, NCW प्रमुख पर आपत्तिजनक टिप्पणी को लेकर Case दर्ज

Featured Video Of The Day
Latur News: Hostel में जहरीला खाना खाने से 50 छात्राएं बीमार, खाने में छिपकली के होने का आरोप