1000 करोड़ से ज्यादा की नकदी, शराब और ड्रग्स जब्त, यूपी से ज्यादा पंजाब में बरामदगी : चुनाव आयोग

चुनाव आयोग ने शुक्रवार को बताया कि अब तक उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर और गोवा में 1000 करोड़ रुपये से ज्यादा की नकदी-शराब, ड्रग्स औऱ अन्य सामान जब्त किया जा चुका है.

Advertisement
Read Time: 14 mins
नई दिल्‍ली:

Assembly Elections 2022: उत्‍तर प्रदेश समेत पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में बड़े पैमाने पर काले धन का इस्तेमाल करने की कोशिश हो रही है. चुनाव आयोग ने शुक्रवार को बताया कि अब तक उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर और गोवा में 1000 करोड़ रुपये से ज्यादा की नकदी-शराब, ड्रग्स औऱ अन्य सामान जब्त किया जा चुका है. यह इन राज्यों में 2017 के चुनाव से तीन गुना से ज्यादा है. उत्तराखंड, गोवा और पंजाब में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान हो चुका है. जबकि यूपी में भी चार चरणों के लिए वोट डाले जा चुके हैं. मणिपुर में भी दो चरणों में विधानसभा चुनाव हो रहा है. 

कैश, शराब और डग्‍स की सबसे ज्‍यादा बरामदगी पंजाब राज्‍य से हुई है

हालांकि चौंकाने वाली बात है कि सबसे ज्यादा बरामदगी पंजाब से हुई है. उत्तर प्रदेश में अभी तक 91.30 करोड़ रुपये नकद, करीब 54 करोड़ रुपये मूल्य की 20 लाख लीटर शराब समेत कुल 307.92 करोड़ रुपये कैश-लिक्वर औऱ अन्य सामान जब्त हुआ है जबकि पंजाब में अब तक 33.79 करोड़ रुपये नकद, 36.79 करोड़ रुपये मूल्य की करीब 60 लाख लीटर शराब, 143 करोड़ रुपये की ड्रग्स समेत कुल 510.91 रुपये का कैश और अन्य चीजें जब्त की गई हैं. 

चुनाव आयोग ने कोविड से जुड़ी पाबंदियों में और ढील दी, पूरी क्षमता के साथ आयोजित हो सकेंगे रोड शो-रैली

Advertisement

इसी क्रम में मणिपुर में कुल 167.83 करोड़ रुपये का नकद, शराब औऱ मतदाताओं को लुभाने का अन्य सामान जब्त किया गया है. उत्तराखंड  में कुल बरामदगी 18.81 करोड़ रुपये और गोवा में 12.73 करोड़ रुपये मूल्य की कुल जब्ती हुई है. गोवा में 6.66 करोड़ रुपये कैश बरामद किया गया है. राज्‍य से 3.57 करोड़ रुपये कीमत की 95446 लीटर शराब और 1.28 करोड़ रुपये की कीमत की ड्रग्‍स बरामद की गई है. 

Advertisement
जब प्रियंका गांधी का बीजेपी समर्थकों से हुआ सामना, जानें फिर क्‍या हुआ...

Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir में गृह मंत्री Amit Shah ने कहा...'आतंकवाद को इतना नीचे दफना देगी कि सात पुश्तों तक वापस नहीं आएगा'