बारिश का नहीं थम रहा कहर, IMD का आज इन राज्‍यों के लिए अलर्ट, जानें आपके यहां कैसा रहेगा मौसम

देश के कई राज्‍यों में आज भी मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इनमें दिल्‍ली, महाराष्‍ट्र, मध्‍य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्‍थान सहित कई राज्‍य शामिल हैं.

Advertisement
Read Time: 4 mins
नई दिल्‍ली :

देश में कई इलाके बारिश के कारण जलमग्‍न है. बावजूद इसके मॉनसून (Monsoon) राहत देने के मूड में नहीं है. अगले तीन दिनों तक देश के कई इलाकों को लेकर मौसम विभाग ने भारी बारिश (Heavy Rain) का अनुमान जताया है. देश के जिन राज्‍यों में आज भारी बारिश का अनुमान जताया गया है, उनमें दिल्‍ली, महाराष्‍ट्र, मध्‍य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्‍थान सहित कई राज्‍य शामिल हैं. इनमें से कई राज्‍य पहले से ही भारी बारिश से जूझ रहे हैं, ऐसे में भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के इस अलर्ट ने उनकी परेशानी को और बढ़ा दिया है. 

इन राज्‍यों में जबरस्‍त बारिश का अनुमान 

मौसम विभाग ने मध्‍य महाराष्‍ट्र में आज से तीन दिनों तक अलग-अगल स्‍थानों पर अत्‍यधिक भारी बारिश की संभावना जताई है. साथ ही पूर्वी मध्‍य प्रदेश में एक और दो अगस्‍त जबकि कोंकण और गोवा में दो और तीन अगस्‍त को अत्‍यधिक भारी बारिश का पूर्वानुमान है. इसके साथ ही गुजरात में भी 3 अगस्‍त के लिए ऐसा ही अनुमान जताया गया है. 

साथ ही एक और चार अगस्‍त को कोंकण और गोवा में, 04 अगस्त को मध्य महाराष्ट्र, एक और दो अगस्‍त को विदर्भ और छत्तीसगढ़ में, जबकि एक से तीन अगस्‍त तक पश्चिमी मध्य प्रदेश, 03 अगस्त को पूर्वी मध्य प्रदेश, 03 अगस्त को सौराष्ट्र और कच्छ और 04 अगस्त को गुजरात में भारी बारिश का अनुमान है. 

Advertisement

उत्तराखंड में आज भी नहीं थमेगी भारी बारिश

इसके साथ ही उत्तराखंड में बारिश का दौरा बना हुआ है और इसके फिलहाल राहत मिलने की उम्‍मीद नहीं है. मौसम विभाग के मुताबिक, एक अगस्‍त से तीन अगस्‍त के दौरान उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की भी संभावना है. इसके साथ ही आज हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्‍ली और उत्तर प्रदेश में बहुत भारी बारिश का अनुमान जताया गया है. 

Advertisement
Advertisement

राजस्‍थान और दिल्‍ली में भी भारी बारिश का अनुमान 

साथ ही मौसम विभाग ने आज उत्तर पश्चिमी राजस्‍थान और दिल्‍ली में भारी बारिश की संभावना जताई गई है. साथ ही एक से चार अगस्‍त के मध्‍य जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पूर्वी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना जताई है.वहीं 02 और 03 अगस्त को उत्तर प्रदेश, 02 अगस्त को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ में भी भारी बारिश का अनुमान है. 

Advertisement

दक्षिण भारत की बात करें तो आज और कल तटीय कर्नाटक और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के अलग-अलग इलाकों में बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है पूर्वी और उत्तर-पूर्वी राज्‍यों में आज असम, मेघालय, मणिपुर और मिजोरम में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. 

हिमाचल में भारी बारिश का ‘ऑरेंज' अलर्ट 

हिमाचल प्रदेश के क्षेत्रीय मौसम विभाग ने बृहस्पतिवार को किन्नौर और लाहौल-स्पीति को छोड़कर राज्य के सभी जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश होने और बिजली गिरने की चेतावनी जारी की है. विभाग ने शुक्रवार से राज्य के अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश के लिए बुधवार को ‘येलो' अलर्ट भी जारी किया. राज्य में भारी बारिश का दौर छह अगस्त तक जारी रहने का अनुमान है. राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने बताया कि हाल ही में हुई बारिश के कारण 48 सड़कें बंद हो गई हैं और बिजली सेवाएं प्रभावित हुई हैं. 

ओडिशा में दो दिनों तक भारी बारिश की संभावना

आईएमडी ने ओडिशा में दो दिनों तक भारी बारिश जारी रहने का अनुमान जताया है. आईएमडी के भुवनेश्वर केंद्र के अनुसार, बृहस्पतिवार को अंगुल, ढेंकनाल, कटक, बौध, सोनपुर, संबलपुर, भद्रक, बालासोर, जाजपुर, केंद्रपाड़ा, झारसुगुड़ा, बरगढ़, बोलनगीर, नुआपाड़ा, नयागढ़, खुर्दा, जगतसिंहपुर, सुंदरगढ़, देवगढ़, क्योंझर, मयूरभंज और कालाहांडी जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है.  केंद्र के मुताबिक, शुक्रवार को झारसुगुड़ा, सुंदरगढ़, बरगढ़, क्योंझर, संबलपुर और देवगढ़ जिलों में भारी बारिश होने का पूर्वानुमान जताया गया है. 

मूसलाधार बारिश से हरिद्वार हुआ जलमग्न, सूखी नदी में बहा ट्रक 

उत्तराखंड के हरिद्वार में बुधवार शाम हुई मूसलाधार बारिश से पूरा शहर जलमग्न हो गया और खड़खड़ी सूखी नदी में पानी भरने से कांवड़ियों का एक वाहन बह गया. शहर के कई इलाकों में सड़कें पानी में डूब गयीं और कनखल थाने में भी बरसात का पानी घुस गया. तीन घंटे की भारी बारिश की वजह से पानी का बहाव इतना बढ़ा कि खड़खड़ी सूखी नदी में डाक कांवड़ियों का एक ट्रक भी बह गया.

ये भी पढ़ें :

* बारिश के बाद सब पानी-पानी... 5 Video में देखिए आसमानी आफत से कैसे बेहाल हुई दिल्ली?
* दिल्ली में तेज बारिश ने रोकी गाड़ियों की रफ्तार, ट्रैफिक जाम से बचना है तो लीजिए ये रूट
* PHOTOS : कैसे दरिया बन गई दिल्ली, सड़कों पर लंबा जाम; लोगों के घर-दुकानों में घुसा पानी

Featured Video Of The Day
Haryana Assembly Election 2024: चुनाव से पहले मुख्यमंत्री की कु्र्सी को लेकर BJP में रस्साकशी
Topics mentioned in this article