ओडिशा, झारखंड सहित इन राज्यों में बारिश भयंकर, 'रेड अलर्ट' चेतावनी; जानें आपके शहर के मौसम का मिजाज

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड और ओडिशा में अत्‍यधिक भारी बारिश का अनुमान है. इसके साथ ही आज छत्तीसगढ़ और बिहार में बहुत भारी बारिश का अनुमान जताया गया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्‍ली:

देश के अलग-अलग हिस्‍सों में मॉनसून (Monsoon) के दौरान जमकर बारिश हो रही है. इस वक्‍त तक आते-आते मॉनसून कमजोर पड़ने लगता है. हालांकि इस बार बारिश का मौसम कुछ अधिक वक्‍त तक चलेगा. यही कारण है कि मॉनसूनी बारिश का दौर थमने का नाम ही नहीं ले रहा है. मौसम विभाग ने  देश के कुछ राज्‍यों में भारी बारिश (Heavy Rain) का अनुमान जताया है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने बंगाल की खाड़ी में बने गहरे अवदाब के पश्चिम में आगे बढ़ने की संभावना जताई है, जिसके कारण अलग-अलग स्‍थानों पर आज और कल भारी से अत्‍यधिक भारी बारिश का अनुमान है.

मौसम विभाग ने आज गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड और ओडिशा में गहरे अवदाब के कारण अत्‍यधिक भारी बारिश का अनुमान जताया  है. इसके साथ ही आज छत्तीसगढ़ और बिहार में बहुत भारी बारिश का अनुमान है. साथ ही मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि सोमवार को पूर्वी मध्‍य प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा और छत्तीसगढ़ के अलग-अलग इलाकों में बहुत भारी बारिश हो सकती है. वहीं पूर्वी उत्तर प्रदेश और गंगीय पश्चिम बंगाल में भारी बारिश की संभावना जताई गई है. 

Advertisement

मौसम विभाग ने रविवार को कहा कि गंगीय पश्चिम बंगाल और उससे सटे बांग्लादेश पर बना गहरा दबाव धीरे-धीरे पश्चिम की ओर बढ़ गया है और अगले 24 घंटों में इसकी तीव्रता धीरे-धीरे कमजोर होकर 'दबाव' में बदल जाएगी. 

Advertisement

आईएमडी ने आज कोलकाता सहित गंगीय पश्चिम बंगाल में कुछ स्थानों पर बहुत भारी से भारी वर्षा और दक्षिण गंगीय पश्चिम बंगाल में अलग-अलग स्थानों पर अत्यंत भारी वर्षा की चेतावनी जारी की है. आईएमडी के अनुसार, गंगीय पश्चिम बंगाल पर बना गहरा दबाव धीरे-धीरे आगे बढ़ने और रविवार शाम तक गहरे दबाव की अपनी तीव्रता को बनाए रखने की संभावना है, जबकि बाद के 24 घंटों के दौरान यह धीरे-धीरे कमजोर होकर दबाव में बदल जाएगा. साथ ही आईएमडी ने कहा कि एक चक्रवाती परिसंचरण निचले क्षोभमंडल स्तर पर उत्तर पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उससे सटे हरियाणा पर स्थित है. 

Advertisement

कहां-कहां होगी भारी बारिश 

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, आज और कल छत्तीसगढ़ के अलग-अलग स्थानों पर तो 16-18 सितंबर के दौरान पूर्वी मध्य प्रदेश के अलग-अलग स्‍थानों पर बहुत भारी बारिश की संभावना है. साथ ही आज झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल और उत्तरी ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है. 

Advertisement



विभाग ने अनुमान जताया है कि आज और कल बिहार में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी बारिश की संभावना है.इसके साथ ही कल झारखंड और ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. 

वहीं अरुणाचल प्रदेश में आज, गंगीय पश्चिम बंगाल में कल, बिहार में 17 सितंबर को, झारखंड और ओडिशा में कल भारी बारिश की संभावना हे. वहीं नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 15, 18, 19 और 21 सितंबर को तो असम और मेघालय में 15, 18 और 19 सितंबर को भारी बारिश का अनुमान है. 

तेज हवा चलने का भी अनुमान 

मौसम विभाग ने आज रात 15 सितंबर की रात तक उत्तरी बंगाल की खाड़ी और बांग्लादेश, पश्चिम बंगाल और उत्तरी ओडिशा तटों पर 50-60 किमी प्रति घंटे से लेकर 70 किमी प्रति घंटे तक की तेज गति से हवा चलने की संभावना जताई है. वहीं 16 सितंबर की शाम तक इसके 40-50 किमी प्रति घंटे से बढ़कर 60 किमी प्रति घंटे होने और उसके बाद कम होने की संभावना है. 

Featured Video Of The Day
Lebanon में अब फटे Hezbollah के 'Walkie-Talkie', कल Pager Blast में हुई थी 12 की मौत | Breaking News
Topics mentioned in this article