Monsoon 2021 : कहां तक पहुंचा है मॉनसून, क्या है मौसम का हाल, जानिए अपडेट

इस बार मॉनसून सामान्य है, हालांकि, पिछले हफ्ते मॉनसून केरल के तट पर दो दिनों की देरी से पहुंचा. लेकिन अब तक मॉनसूनी बादल भारत के कई राज्यों में पहुंच गए हैं. भारतीय मौसम विभाग ने बताया कि दक्षिण पश्चिमी मॉनसून केंद्रीय अरब सागर में आगे बढ़ा है और देश के कई राज्यों तक पहुंच चुका है.

Advertisement
Read Time: 20 mins
M
नई दिल्ली:

Monsoon 2021 Updates : इस साल उत्तर भारत की गर्मियों में अभी तक पारा उतना नहीं चढ़ा, जितना औसतन अब तक चढ़ जाता है. पिछले कुछ हफ्तों में कई राज्यों में काफी बारिश हुई है. यहां तक की गुजरा महीना मई कई दशकों के बाद इतना ठंडा रहा है. अब उत्तर भारत को मॉनसून का इंतजार है. इस बार मॉनसून सामान्य है, हालांकि, पिछले हफ्ते मॉनसून केरल के तट पर दो दिनों की देरी से पहुंचा. लेकिन अब तक मॉनसूनी बादल भारत के कई राज्यों में पहुंच गए हैं. 

भारतीय मौसम विभाग ने बताया कि दक्षिण पश्चिमी मॉनसून केंद्रीय अरब सागर में आगे बढ़ा है और देश के कई राज्यों तक पहुंच चुका है. यहां तक कि देश के पूरे उत्तरपूर्वी इलाके में पहुंच गया है. इसके अलावा यह दक्षिण पश्चिमी मॉनसून महाराष्ट्र, पूरे कर्नाटक, तेलंगाना, पूरे तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के कई हिस्सों में दस्तक दे चुका है. 

वहीं, अगर उत्तर पूर्वी राज्यों को देखें को IMD के मुताबिक, मॉनसून नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम और बंगाल के उप-हिमालयी क्षेत्र में पहुंचा है. यहां आज-कल में मॉनसूनी बारिश की संभावना है.

‘ब्लैक कार्बन' जमा होने से हिमालय की चोटियों पर तेजी से पिघल रहे ग्‍लेशियर और बर्फ : वर्ल्‍ड बैंक

राजधानी में मौसम का हाल

दिल्ली में आज हल्की हवा के साथ धूप निकली हुई है, हालांकि मौसम विभाग ने हल्की बारिश की संभावना जताई है. IMD ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार शाम को हल्की बारिश या बूंदा-बांदी हो सकती है. आईएमडी के अनुसार, न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा, ‘दिन में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और दोपहर या शाम को आंधी चलने का अनुमान है.'

आईएमडी ने कहा कि अधिकतम तापमान आज 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. वहीं, सुबह साढ़े आठ बजे हवा में आर्द्रता का स्तर 54 प्रतिशत दर्ज किया गया था.

मॉनूसन पर कुछ अहम अपडेट्स

1. IMD ने बताया है कि अगले 4 से 5 दिनों में उत्तरपूर्वी राज्यों में अधिकतर इलाकों में बारिश होगी.

2. उत्तरपूर्वी राज्य अरुणाचल प्रदेश में 8 जून को मॉनसूनी बारिश होगी. इसके अलावा असम, मेघालय, सिक्किम और पश्चिम बंगाल के उप-हिमालयी क्षेत्र में 9 जून को भारी मॉनसूनी बारिश होगी.

Advertisement

3. नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी 7 जून यानी आज बारिश की भविष्यवाणी की गई है.

4. ओडिशा और गंगा की तराई में बंगाल में 8, 9 और 10 जून को मॉनूसनी बारिश हो सकती है.

5. IMD ने बताया कि बंगाल के उप-हिमालयी क्षेत्रों और इसके आसपास के इलाकों में दक्षिणी पश्चिमी हवाएं काफी मजबूत हुई हैं. 

Advertisement

Monsoon Diet Tips: मानसून में इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं

6.  वहीं, अगर दक्षिण भारत की बात करें तो कर्नाटक में 4 जून को मॉनसून ने दस्तक दी थी, जो अब राज्य के थोड़े अंदरूनी इलाकों में भी पहुंच गया है. यहां कई इलाकों में इससे भारी बारिश की आशंका है. कर्नाटक के तटीय इलाकों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है.

7. IMD ने बताया है कि उत्तर पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों में 8 जून से 18 जून के बीच 25-35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज सतही हवाएं चलेंगी.

Advertisement

(भाषा के इनपुट के साथ)

Featured Video Of The Day
UNGA में S Jaishankar की Pakistan को खरी-खरी-'आतंक का परिणाम विनाशकारी होता है'
Topics mentioned in this article