"इंफ्लूएंजा जैसी बीमारियों को मॉनिटर करें... ": Covid के नए सब-वैरिएंट मिलने पर केंद्र का राज्यों को निर्देश

Covid Sub-variant JN.1 News: केंद्र सरकार ने राज्यों को नियमित आधार पर सभी स्वास्थ्य सुविधाओं में जिलेवार इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी और गंभीर सांस की बीमारियों के मामलों की निगरानी करने और इसकी रिपोर्ट देने को कहा है.

Advertisement
Read Time: 25 mins
नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Coronavirus) एक बार फिर से पैर पसारने लगा है. केरल में कोरोना वायरस के नए सब वैरिएंट JN.1 (Covid Sub-variant JN.1) का पहला मामला सामने आया. इसके बाद से 5 लोगों की मौत हो गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, भारत में सोमवार को 335 नए कोविड-19 मामले दर्ज किए गए. एक्टिव केस की संख्या बढ़कर 1828 हो गई है. कोरोना का नया सब-वैरिएंट (Covid Sub-Variant in India) मिलने के बाद केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को इंफ्लूएंजा जैसी बीमारियों से पीड़ित लोगों की रिपोर्ट देने का निर्देश दिया है. केंद्र ने इसके साथ ही राज्यों को अलर्ट रहने और टेस्टिंग (Covid Testing) बढ़ाने की सलाह दी है.

केरल में कोविड का नया सब वैरिएंट JN.1 मिला है. 79 वर्षीय महिला के सैंपेल की 18 नवंबर को RT-PCR की जांच की गई थी, जो पॉजिटिव आया. महिला में इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारियों (ILI) के हल्के लक्षण थे और वह कोविड-19 से उबर चुकी थी. कोरोना के सब-वैरिएंट का पता चलने के बाद 17 दिसंबर को 4 लोगों की मौत हो गई. जबकि उत्तर प्रदेश में भी कोविड पॉजिटिव एक शख्स की जान चली गई. यानी कुल 5 मौतें हुई हैं. हालांकि, यह पता नहीं चला है कि यूपी का मरीज JN.1 वैरिएंट से संक्रमित था या नहीं.

चीन में अब रहस्यमय निमोनिया के मरीजों से भरे हॉस्पिटल, डब्ल्यूएचओ ने चाइना को कहा...

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, "चूंकि कोविड-19 वायरस लगातार फैल रहा है. इसका महामारी विज्ञान (Epidemiology) व्यवहार भारत में मौसम की स्थिति और अन्य सामान्य रोगजनकों के प्रसार में एडजस्ट हो जाता है. इसलिए यह बहुत जरूरी है कि हम जिलास्तर पर कोविड की स्थिति पर लगातार निगरानी बनाए रखें."

जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे पॉजिटिव सैंपल
कोरोना वायरस के जीनोमिक वैरिएंट को ट्रैक करने वाले जीनोमिक लैबोरेटरी के नेटवर्क INSACOG के चीफ डॉ. एनके अरोड़ा ने कहा कि मरीजों की मौतें अकेले कोविड के सब-वैरिएंट की वजह से नहीं, बल्कि कई अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियों के कारण हुई हैं. डॉ. अरोड़ा ने इस बात पर जोर दिया कि INSACOG मौजूदा स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहा है. Epidemiology भी इसकी स्टडी कर रही है.

Advertisement

कोरोना के नए सब-वैरिएंट के बीच केंद्र सरकार ने कहा कि रेस्पिरेटरी हाइजीन (श्वसन स्वच्छता) के पालन से बीमारियों के फैलने और इसके जोखिम को कम करने में मदद मिलेगी. केंद्र सरकार ने राज्यों को नियमित आधार पर सभी स्वास्थ्य सुविधाओं में जिलेवार इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी और गंभीर सांस की बीमारियों के मामलों की निगरानी करने और इसकी रिपोर्ट देने को कहा है.

Advertisement

Covid-19 से बनने वाली जोम्बी कोशिका बूढ़ा करती हैं दिमाग! डॉक्टरों ने ढूंढा इलाज

RT-PCR की टेस्टिंग बढ़ाने के निर्देश
केंद्र ने राज्यों से कहा, "ज्यादा से ज्यादा संख्या में RT-PCR की टेस्टिंग कराएं. पॉजिटिव सैंपेल को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भारतीय SARS COV-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (INSACOG) लैब में भेजें, ताकि देश में नए वैरिएंट (अगर कोई है) का समय पर पता लगाया जा सके."

Advertisement

WHO ने कहा- तेजी से बदल रहा सब-वैरिएंट 
कोरोना के नए सब-वैरिएंट को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा कि ये वायरस विकसित हो रहा है. ये तेजी से बदल रहा है. WHO ने सदस्य देशों से ऐसे मामलों की मजबूत निगरानी और रिपोर्ट शेयर करना जारी रखने को कहा है.

Advertisement

भारत में कोरोना से हुई कितनी मौतें?
देश में कोरोना मामलों की कुल संख्या 4.50 करोड़ के पार हो गई. अब तक भारत में कोविड-19 से 5 लाख 33 हजार 316 लोगों की मौत हो चुकी है. इस वायरस से अब तक 4.44 करोड़ (4,44,69,799) लोग रिकवर हो चुके हैं. देश में रिकवरी रेट 98.81 प्रतिशत है.

White Lung Syndrome: दुनिया में फैल रही एक और महामारी! अमेरिका, चीन, नीदरलैंड्स में तेजी से बढ़ रहे केस

Featured Video Of The Day
Vidisha Rail Factory: युवा रोजगार के लिए कर रहे हैं पलायन, 'शो पीस' बना रेल कारखाना | NDTV India