मोदी कैबिनेट की शपथ : देखें प्रधानमंत्री मोदी के शपथ ग्रहण समारोह की खूबसूरत तस्‍वीरें

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नए केंद्रीय मंत्रिपरिषद को ‘‘युवाओं और अनुभवी लोगों का बेहतरीन मिश्रण’’ बताया और कहा कि लोगों के जीवन को बेहतर बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी. 

Advertisement
Read Time: 4 mins
नई दिल्‍ली:

नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने रविवार को लगातार तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पीएम मोदी को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. इसके साथ ही पीएम मोदी ने लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ग्रहण कर देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. शपथ ग्रहण समारोह में बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना के अलावा भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग टोबगे, नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड', मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ, श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू और सेशेल्स के उपराष्ट्रपति अहमद अफीफ शामिल हुए. 

Advertisement

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को अपने नये केंद्रीय मंत्रिपरिषद को ‘‘युवाओं और अनुभवी लोगों का बेहतरीन मिश्रण'' बताया और कहा कि लोगों के जीवन को बेहतर बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी. 

शपथ ग्रहण के तुरंत बाद मोदी ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स' पर पोस्ट किया, ‘‘मैं 140 करोड़ भारतीयों की सेवा करने और भारत को प्रगति की नयी ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए मंत्रिपरिषद के साथ काम करने के लिए तत्पर हूं.''

Advertisement

नवनियुक्त मंत्रियों को बधाई देते हुए उन्होंने कहा, ‘‘मंत्रियों की यह टीम युवा और अनुभवी लोगों का बेहतरीन मिश्रण है. हम लोगों के जीवन को बेहतर बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे.''

Advertisement

मोदी ने शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए विदेशी गणमान्य व्यक्तियों का भी आभार जताया. 
 

वहीं केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने नरेन्द्र मोदी को लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने पर बधाई दी और कहा कि राष्ट्र 'विकसित भारत' के निर्माण के अपने लक्ष्य की ओर अपनी यात्रा के अगले चरण में प्रवेश कर रहा है. शाह ने यह भी कहा कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार युवाओं और महिलाओं को सशक्त बनाने के साथ-साथ गरीबों और किसानों के उत्थान की अपनी प्रतिबद्धता पर अडिग रहेगी. 

Advertisement

उन्होंने एक्स पर पोस्ट किया, ‘‘भारत के लिए एक अविस्मरणीय दिन... श्री नरेन्द्र मोदी जी को लगातार तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने की बहुत-बहुत बधाई. आज हम विकसित व आत्मनिर्भर भारत के निर्माण की यात्रा के अगले चरण में प्रवेश कर रहे हैं''

Advertisement

उन्होंने आगे लिखा कि,  ''मोदी जी के नेतृत्व में राजग सरकार युवाओं और महिलाओं को सशक्त बनाने के साथ-साथ गरीबों और किसानों के उत्थान के लिए कटिबद्ध रहेगी और पूरब, पश्चिम, उत्तर, दक्षिण को एकता के सूत्र में बाँधकर सशक्त भारत का निर्माण करेगी.''

इस मौके पर उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, प्रधान न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़, तेदेपा अध्यक्ष चंद्रबाबू नायडू और जद(यू) प्रमुख नीतीश कुमार भी मौजूद थे. 

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने मोदी और 30 कैबिनेट मंत्रियों, 5 स्‍वतंत्र प्रभार वाले मंत्रियों और 36 राज्‍य मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई.

बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान, रजनीकांत, उद्योगपति मुकेश अंबानी और गौतम अडाणी शपथ ग्रहण समारोह में शिरकत करने वालों में शामिल थे. साथ ही अभिनेत्री से राजनेता बनीं कंगना रनौत भी नजर आई. 

लोकसभा चुनाव 2024 में भाजपा नीत एनडीए के खाते में 293 सीटें आई हैं. जबकि, इंडिया गठबंधन के घटक दलों ने 234 सीटों पर जीत दर्ज की. वहीं, अन्य के खाते में 17 सीटें आई. भाजपा 2024 के लोकसभा चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. भाजपा ने 240 सीटों पर जीत हासिल की है.

ये भी पढ़ें :

* नरेंद्र मोदी की तीसरी कैबिनेट में यूपी के इन नेताओं को मिली जगह, ये नेता पहली बार बने हैं मंत्री
* कौन हैं नीतीश कुमार के करीबी ललन सिंह, जो केंद्र में बने पहली बार मंत्री...
* कभी नीतीश ने बनाया था CM, अब मिली 'मोदी टीम में जगह, संघर्षों से भरा रहा जीतन राम मांझी का जीवन

Topics mentioned in this article