'मेरी माटी, मेरा देश' अभियान के जरिए शहीदों को श्रद्धांजलि देगी केंद्र सरकार

मुख्य समारोह का आयोजन नई दिल्ली में 27 से 30 अगस्त तक होगा. इन मिट्टी के कलशों को कर्तव्य पथ पर लाया जाएगा. देश भर से लाई गई मिट्टी से एक विशिष्ट उद्यान अमृत वाटिका बनाया जाएगा.

Advertisement
Read Time: 6 mins
नई दिल्‍ली:

केंद्र सरकार आजादी का अमृत महोत्‍सव अभियान का समापन 'मेरी माटी, मेरा देश' अभियान के साथ करेगी. इस दौरान देश के लिए सर्वोच्च बलिदान करने वाले वीरों को श्रद्धांजलि दी जाएगी. साथ ही अभियान के दौरान कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा. यह अभियान पंचायत, तहसील, शहरी निकाय, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर चलाया जाएगा. कार्यक्रम 9 अगस्‍त से शुरू होंगे और 30 अगस्‍त तक चलेंगे. मुख्‍य कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद रहेंगे. 

केंद्र सरकार के मुताबिक, पंचायत स्तर के कार्यक्रमों का आयोजन इस साल नौ अगस्त से पंद्रह अगस्त तक किया जाएगा. इसमें वीरों के श्रद्धांजलि के साथ ही पंच प्रण शपथ ली जाएगी. यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पंच प्रणों के अनुसार होगी. इसमें लोग हाथ में मिट्टी लेकर शपथ लेंगे और इसकी सेल्फी लेंगे. साथ ही वसुधा वंदन में 75 पौधे रोपे जाएंगे. राष्ट्र ध्वज फहराया जाएगा और हर गांव से ली गई मिट्टी को कलश में तहसील पर ले जाया जाएगा. बाद में यह कलश दिल्ली लाए जाएंगे. 

वहीं मुख्य समारोह का आयोजन नई दिल्ली में 27 से 30 अगस्त तक होगा. मिट्टी के ये कलश कर्तव्य पथ पर लाए जाएंगे और  देश भर से लाई गई इस मिट्टी से एक विशिष्ट उद्यान अमृत वाटिका बनाया जाएगा. इस उद्यान में देश के लिए सर्वोच्च बलिदान देने वाले वीरों का स्मारक बनाया जाएगा. 

इसके साथ ही अभियान के दौरान शहरी क्षेत्रों में भी कई तरह के कार्यक्रम होंगे. पीएम मोदी की उपस्थिति में 29 या 30 अगस्त को कर्तव्य पथ पर मुख्य कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. केंद्र सरकार ने अभियान में लोगों की हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए एक वेबसाइट भी बनाई है. 

ये भी पढ़ें :

* 1 अगस्त को पीएम नरेंद्र मोदी का महाराष्ट्र दौरा, एनसीपी प्रमुख शरद पवार के साथ साझा करेंगे मंच
* PM के INDIA वाले बयान पर हंगामा, स्पीकर की सर्वदलीय बैठक; आज भी नहीं थमा गतिरोध
* मणिपुर के मुद्दे पर राज्यसभा में हंगामा, पीयूष गोयल और मल्लिकार्जुन खरगे के बीच तीखी नोकझोंक

Featured Video Of The Day
Uttar Pradesh: नैनी दून एक्सप्रेस को पलटाने की साजिश! ट्रैक पर रखा था लोहे का खंभा | News@8