मेघालय CMO पर हमला था सुनियोजित, भीड़ के निशाने पर थे कोनराड संगमा : DGP का बड़ा खुलासा

जिस समय हमला हुआ, उस समय सीएम कोनराड संगमा अचिक कॉन्शियस होलिस्टिकली इंटीग्रेटेड क्रिमा (ACHIK) और गारो हिल्स स्टेट मूवमेंट कमेटी (GHSMC) के प्रतिनिधियों के साथ बात कर थे

Advertisement
Read Time: 16 mins
मेघालय के सीएम कोनराड संगमा के दफ्तर पर हमले के मामले में 18 लोगों को गिरफ्तार किया गया है.
शिलांग:

मेघालय (Meghalaya)के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा (Conrad Sangma) के ऑफिस में सोमवार को हुए हमले पर मेघालय के डीजीपी एलआर बिश्नोई ने मंगलवार को बड़ा खुलासा किया. बिश्नोई ने कहा, "तुरा में सीएम ऑफिस में हुआ हमला, सुनियोजित था. मुख्यमंत्री कोनराड संगमा पर हमला करने, शारीरिक क्षति पहुंचाने के लिए ये अटैक हुआ था.

मेघालय के डीजीपी एल आर बिश्नोई ने दावा किया कि भीड़ के निशाने पर मुख्यमंत्री कोनराड संगमा थे. भीड़ उन्हें शारीरिक नुकसान पहुंचाना चाहती थी. इसके लिए पूरी प्लानिंग की गई थी. डीजीपी ने बताया, "रविवार को लोगों को शराब बांटी गई. कुछ जगह पर पैसे बांटने की भी पुख्ता जानकारी पुलिस को मिली है. इस मामले में सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी." बता दें कि सोमवार को हमले के बाद मंगलवार को तुरा में पूरी शांति बनी रही.

सीएम कोनराड संगमा और नागरिक समाज समूहों के नेताओं ने इस हमले पर हैरानी जताई, क्योंकि जिन लोगों ने हमला किया था, वे उनके संगठनों के नहीं थे. यह पहला संकेत था कि भीड़ बाहर से आई थी.

कैसे हुआ CM ऑफिस पर हमला?
जिस समय हमला हुआ, उस समय सीएम कोनराड संगमा अचिक कॉन्शियस होलिस्टिकली इंटीग्रेटेड क्रिमा (ACHIK) और गारो हिल्स स्टेट मूवमेंट कमेटी (GHSMC) के प्रतिनिधियों के साथ बात कर थे. ये संगठन पिछले 14 दिनों से तुरा को विंटर कैपिटल बनाने की मांग करने के लिए भूख हड़ताल कर रहे हैं. सीएम संगमा ने इनके प्रतिनिधियों को सोमवार को बातचीत के लिए बुलाया था.

ये मीटिंग करीब-करीब पूरी हो गई थी. इसी दौरान अचानक भीड़ घुस आई और पथराव करने लगी. पुलिस ने भीड़ को हटाने के लिए आंसू गैस के गोले दागे. ऐसे में आक्रोशित भीड़ ने सीएम ऑफिस का गेट तोड़ने की कोशिश की. इस हमले में 21 गाड़ियों को नुकसान पहुंचा है.

हमले के आरोप में 18 लोग गिरफ्तार
इस बीच मेघालय के पश्चिमी तुरा शहर में सीएम ऑफिस पर हमले के आरोप में पुलिस ने 18 लोगों को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार किए गए लोगों में दो महिला बीजेपी पदाधिकारी भी शामिल हैं. सीएम ऑफिस पर हमले में 5 पुलिसकर्मी घायल हो गए थे. 

Advertisement

टीएमसी नेताओं पर भीड़ को उकसाने का आरोप
सीएम ऑफिस पर हमले के लिए उकसाने का आरोप दो टीएमसी नेताओं पर लगा है. पुलिस उनकी तलाश कर रही है.

स्कूल-कॉलेज बंद
भीड़ के हमले में घायल हुए पुलिसकर्मियों के इलाज के लिए मुख्यमंत्री ने 50-50 हजार रुपये की सहायता राशि देने का ऐलान किया. हालात को देखते हुए जिले के डिप्टी कमिश्नर जगदीश चेलानी ने तुरा शहर में नाइट कर्फ्यू लगा दिया. कानून-व्यवस्था की समीक्षा की जा रही है. एहतियातन तुरा शहर में शिक्षण संस्थान भी मंगलवार को बंद रखे गए हैं. हालांकि, बाजार खुले हैं.

Advertisement

ये भी पढ़ें:-

"भारत के विचार के खिलाफ है यूनिफॉर्म सिविल कोड": मेघालय के CM कॉनराड संगमा का बड़ा बयान

मेघालय में मंत्री के घर पर हमला, एक व्यक्ति गिरफ्तार

कांग्रेस आलाकमान ने पार्टी के पूर्वोत्तर के नेताओं के साथ की बैठक, लोकसभा चुनाव की तैयारी पर चर्चा

Featured Video Of The Day
NEET Paper Leak: नीट पेपर लीक मामले में CJI: 'पेपर रद्द कर दोबारा कराना आखरी विकल्प'
Topics mentioned in this article