देश के कई हिस्सों में अगले 5 दिनों में बढ़ेगा पारा, सताएगी गर्मी : मौसम विभाग

मौसम विभाग की तरफ से जारी एक एडवाइजरी में कहा गया है कि मध्यप्रदेश, ओडिशा, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ में तेज हवाओं के साथ-साथ धूल भरी आंधी चल सकती है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
नई दिल्ली:

देश के कई हिस्सों में आने वाले कुछ दिनों में तापमान बढ़ने का अनुमान है. मौसम विभाग की मानें तो आने वाले पांच दिनों में देश के अलग-अलग हिस्सों में गर्मी का सितम देखने को मिल सकता है. मौसम विभाग के अधिकारियों के अनुसार आने वाले 5 दिनों में तापमान में दो से चार डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है. 

विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र छत्तीसगढ़ और ओडिशा में तेज हवाओं के साथ-साथ आंधी भी चल सकती है. विभाग की तरफ से जारी एक एडवाइजरी में कहा गया है कि मध्यप्रदेश, ओडिशा, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ में तेज हवाओं के साथ-साथ धूल भरी आंधी चल सकती है. 

Advertisement

इसी महीने की शुरुआत में मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की थी कि देश के कई हिस्सों में अप्रैल से जून के बीच में सामान्य से ज्यादा तापमान दर्ज किया जा सकता है. अगर ऐसा होता है तो इन इलाकों में गर्मी का प्रकोप बढ़ेगा. 

Advertisement

गौरतलब है कि इस साल देश के कई हिस्सों में गर्मी पहले के मुकाबले ज्यादा पड़ने का अनुमान है. अगर ऐसा होता है तो आने वाले दिनों में विभिन्न हिस्सों में बिजली आपूर्ति में कमी भी एक बड़ी समस्या बनकर सामने आ सकती है. गर्मी बढ़ने से एसी, पंखा, कूलर और फ्रीज जैसे उपकरणों का इस्तेमाल बढ़ेगा, जिससे की बिजली की मांग भी बढ़ेगी. मौसम विभाग के डायरेक्टर जनरल मृत्युंजय महापात्रा ने कहा कि इस साल देश के जिन हिस्सों में ज्यादा गर्मी पड़ने का अनुमान है उनमें मध्य भारत, पूर्वी भारत और उत्तर पश्चिम भारत मुख्य रूप से शामिल हैं. 

Advertisement

कुछ दिन पहले न्यूज एजेंसी ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट आई थी. इसके अनुसार जलवायु परिवर्तन वैश्विक तापमान में वृद्धि कर रहा है और ये मौसम की घटनाओं की आवृत्ति और तीव्रता को खराब कर रहा है. इस बार ये भी देखा जा रहा है पिछले साल उपमहाद्वीप में जिस तरह की गर्मी पड़ी थी उसका अब कैसा असर सामने आ रहा है. महापात्रा ने आगे कहा कि देश के कई राज्यों में मार्च में बेमौसम की बारिश हो रही है. जिसकी वजह से गेंहूं, सरसों और प्याज की फसल को खासा नुकसान हुआ है.

Advertisement

फसल को हुए नुकसान का असर इन चीजों की कीमत पर पड़ना लगभग तय माना जा रहा है. यानी की इन चीजों की कीमत भी आने वाले दिनों में बढ़ सकती है. ऐसे में किसानों की चिंता ये है कि आने वाले दिनों में भीषण गर्मी पड़ने की हालत में खेती और खराब ही होगी. बता दें कि इस साल मार्च के महीने में अभी तक समान्य से 26 फीसदी ज्यादा बारिश दर्ज की गई है.

Featured Video Of The Day
Pakistan ने Article 370 पर Congress और National Conference का नाम लेकर दोनों पार्टियों को फंसा दिया?
Topics mentioned in this article