सद्भाव और एकजुटता हमेशा बनी रहे: PM ने देशवासियों को ईद-ए-मिलाद-उन-नबी की दी बधाई

इस्लाम धर्म में ईद मिलाद-उन-नबी का त्योहार पैगंबर हजरत मुहम्मद के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है. इस दिन इस्लाम के अनुयाई मस्जिदों में जाकर नमाज अदा करते हैं.

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को ईद-ए-मिलाद-उन-नबी के अवसर पर देशवासियों को शुभकामनाएं दीं और सभी के लिए सुख एवं समृद्धि की कामना की. प्रधानमंत्री ने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, 'ईद मुबारक! ईद-ए-मिलाद-उन-नबी के अवसर पर शुभकामनाएं. सद्भाव और एकजुटता हमेशा बनी रहे. चारों ओर सुख और समृद्धि हो.' बता दें ईद-ए-मिलाद-उन-नबी इस्लामी कैलेंडर के तीसरे महीने रबी अल-अव्वल की 12वीं तारीख को मनाया जाता है. यह एक विशेष इस्लामिक त्योहार है. इस्लाम धर्म में ईद-ए-मिलाद-उन-नबी का त्योहार पैगंबर हजरत मुहम्मद के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है. इस दिन इस्लाम के अनुयाई मस्जिदों में जाकर नमाज अदा करते हैं.

पैगंबर हजरत मोहम्मद को इस्लाम का अंतिम पैगंबर माना जाता है. ईद-ए-मिलाद-उन-नबी का पर्व इस्लाम मानने वाले व्यक्तियों को समाज सेवा के लिए प्रेरणा देता है. इस दिन जरूरतमंदों व गरीबों की मदद करने के लिए लोगों को प्रेरित किया जाता है.

Advertisement

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दी बधाई

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने मिलाद-उन-नबी की पूर्व संध्या पर बधाई दी व अपना संदेश जारी किया था. राष्ट्रपति ने अपने संदेश में कहा था, “पैगंबर मुहम्मद के जन्मदिन पर, जिसे मिलाद-उन-नबी के रूप में मनाया जाता है, मैं सभी देशवासियों, विशेष रूप से हमारे मुस्लिम भाइयों और बहनों को हार्दिक बधाई देती हूं. पैगंबर मुहम्मद ने हमें प्रेम और भाईचारे की भावना को मजबूत करने के लिए प्रेरित किया."

Advertisement

राष्ट्रपति ने कहा, "पैगंबर मुहम्मद ने समाज में समानता और सद्भाव के महत्व पर जोर दिया. उन्होंने लोगों को दूसरों के प्रति दयालु होने और मानवता की सेवा करने के लिए प्रोत्साहित किया. आइए, हम पवित्र कुरान की पवित्र शिक्षाओं को आत्मसात करें और एक शांतिपूर्ण समाज बनाने का संकल्प लें.'' उन्होंने कहा कि पैगम्बर मुहम्मद के जीवन से हमें आपसी प्रेम और भाईचारे को मजबूत करने की प्रेरणा मिलती है.

Advertisement

ये भी पढ़ें- दिल्ली में अरविंद केजरीवाल के इस्तीफे के बाद क्या होगा?

Featured Video Of The Day
NDTV Yuva Conclave | Dark Comedy से खुलता है दिमाग: Comedian Gaurav Gupta | NDTV India