मणिपुर की क्षेत्रीय और प्रशासनिक अखंडता के लिए निकाली रैली, अवैध प्रवासियों के खिलाफ लगे नारे

मणिपुर अखंडता समन्वय समिति (COCOMI) के बैनर तले हुई इस रैली की शुरुआत इंफाल पश्चिम जिले के थाउ मैदान से हुई. करीब 4 किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद रैली खुमान लम्पक स्टेडियम में खत्म हुई.

Advertisement
Read Time: 2 mins
इंफाल के कई नागरिक समाज संगठनों ने साथ मिलकर इस रैली का आयोजन किया.
इंफाल:

मणिपुर में हजारों लोगों ने शुक्रवार को इंफाल में एक रैली में हिस्सा लिया. ये रैली राज्य की क्षेत्रीय और प्रशासनिक अखंडता की मांग के लिए आयोजित की गई थी. इंफाल के कई नागरिक समाज संगठनों ने साथ मिलकर इस रैली का आयोजन किया.

मणिपुर अखंडता समन्वय समिति (COCOMI) के बैनर तले हुई इस रैली की शुरुआत इंफाल पश्चिम जिले के थाउ मैदान से हुई. करीब 4 किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद रैली खुमान लम्पक स्टेडियम में खत्म हुई. स्कूल और कॉलेज के छात्र-छात्राएं, महिलाएं, युवा और गांवों के स्वयंसेवकों ने रैली में हिस्सा लिया. पड़ोसी देश म्यांमार से अवैध तौर पर घुसे प्रवासियों के खिलाफ नारे लगाए.

जातीय विभाजन की खाई को पाटने के लिए दोनों समुदायों से करेंगे बात: मणिपुर पर मीटिंग के बाद बोले अमित शाह

रैली में लोगों ने 'भारत के मूलनिवासी और वैध नागरिकों को बचाओ', 'अलग प्रशासन नहीं' और 'मणिपुर की क्षेत्रीय अखंडता को बचाओ' जैसे नारे लगाये.

बता दें कि मणिपुर में 3 मई 2023 को जातीय हिंसा भड़की थी. हिंसा में 200 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है. मणिपुर हाईकोर्ट ने 27 मार्च 2023 के मैतेई समुदाय को अनुसूचित जनजाति (ST) सूची में शामिल करने पर विचार करने का आदेश दिया था. इसी निर्देश के बाद मणिपुर में जातीय हिंसा भड़क उठी थी.

हालांकि, बाद में हाईकोर्ट ने अपना आदेश रद्द कर दिया. जस्टिस गोलमेई गैफुलशिलु की बेंच ने आदेश से एक पैराग्राफ को हटाते हुए कहा कि यह सुप्रीम कोर्ट की कॉन्स्टिट्यूशनल बेंच के रुख के खिलाफ था.

मणिपुर के आतंकी गुट को ड्रोन के पार्ट्स सप्लाई करने का आरोपी असम का शख्स गिरफ्तार

Featured Video Of The Day
NDTV InfraShakti Awards: भारत की हरित यात्रा पर बोले Adani Green Energy के CEO Amit Singh
Topics mentioned in this article