"विपक्षी एकता को लेकर ये बैठक ऐतिहासिक..": नीतीश कुमार के साथ मुलाकात के बाद मल्लिकार्जुन खरगे

राहुल गांधी ने कहा कि विपक्ष को एक करने में एक बेहद ऐतिहासिक कदम लिया गया है, यह एक प्रक्रिया है. विपक्ष का देश के लिए जो विजन है, हम उसे विकसित करेंगे. जितनी भी विपक्षी पार्टी हमारे साथ चलेंगी, हम उन्हें साथ लेकर चलेंगे.

Advertisement
Read Time: 19 mins

बैठक के बाद विपक्षी नेताओं ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की.

नई दिल्ली:

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे से दिल्ली स्थित उनके आवास पर मुलाकात की. इस दौरान कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव समेत कांग्रेस, आरजेडी और जेडीयू के कई बड़े नेता मौजूद थे. बैठक के बाद मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि ये विपक्षी दलों को एकजुट करने को लेकर एक ऐतिहासिक बैठक थी. इसमें विपक्षी पार्टियों को एक मंच पर लाने को लेकर सहमति बनी है. सभी मिलजुल कर लोकसभा चुनाव से पहले समान विचारधारा वाली पार्टियों को एकसाथ लाएंगे.

मुलाकात के बाद हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में नीतीश कुमार ने कहा कि अभी बात हो गई है. हमने काफी देर चर्चा की है. अधिक से अधिक पार्टियों को पूरे देश में एकजुट करने का प्रयास करना है. हम आगे एक साथ काम करेंगे, ये तय हो गया है.

वहीं राहुल गांधी ने कहा कि विपक्ष को एक करने में एक बेहद ऐतिहासिक कदम लिया गया है, यह एक प्रक्रिया है. विपक्ष का देश के लिए जो विजन है, हम उसे विकसित करेंगे. जितनी भी विपक्षी पार्टी हमारे साथ चलेंगी, हम उन्हें साथ लेकर चलेंगे और लोकतंत्र और देश पर जो आक्रमण हो रहा है हम उसके ख़िलाफ एक साथ खड़े होंगे और लड़ेंगे.

Advertisement

मल्लिकार्जुन खरगे के साथ सीएम नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव की बैठक में राहुल गांधी के अलावा, जेडीयू अध्यक्ष ललन सिंह, आरजेडी सांसद मनोज झा, कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद, मुकुल वासनिक और बिहार कांग्रेस अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह भी मौजूद थे.

वहीं नीतीश कुमार आज विपक्ष के कई और बड़े नेताओं से मुलाकात कर सकते हैं. नीतीश एक बार फिर से 2024 के पहले विपक्ष को एकजुट करने की तैयारी कर रहे हैं.

Advertisement

फरवरी में, नीतीश कुमार ने इस बात पर जोर दिया था कि यदि कांग्रेस सहित सभी विपक्षी दल 2024 का लोकसभा चुनाव एकजुट होकर लड़ते हैं, तो भाजपा 100 सीट से कम सीट पर सिमट जाएगी.

नीतीश कुमार ने पिछले साल सितंबर में भी दिल्ली का दौरा किया था, जब उन्होंने शरद पवार, अरविंद केजरीवाल, डी राजा, सीताराम येचुरी और अखिलेश यादव जैसे नेताओं से मुलाकात की थी. जद (यू), राजद, कांग्रेस और वाम दल बिहार में सत्तारूढ़ गठबंधन का हिस्सा हैं.

Advertisement

ये भी पढ़ें:
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे से मिले नीतीश कुमार, बैठक में राहुल गांधी और तेजस्वी यादव भी रहे मौजूद

दिल्ली में लालू प्रसाद यादव से मिले नीतीश कुमार, मौजूदा राजनीतिक हालात पर हुई चर्चा

Topics mentioned in this article