महाराष्‍ट्र में मच्‍छरजनित बीमारियों ने उड़ाई आम लोगों की नींद, मलेरिया-डेंगू के 20 हजार से ज्‍यादा मामले

महाराष्‍ट्र में इस साल मिले डेंगू और मलेरिया के कुल मामलों में से 33 फीसदी डेंगू और 41 फीसदी मलेरिया के मामले मुंबई से रिपोर्ट हुए हैं. 

Advertisement
Read Time: 23 mins
मॉनसून शुरू होने के बाद से मच्छर जनित बीमारियों से ग्रसित होने वाले आंकड़ों में इजाफा हुआ है. (प्रतीकात्‍मक)
मुंबई:

महाराष्‍ट्र (Maharashtra) में मच्छरों ने आम लोगों की नींद उड़ा दी है. मच्छर जनित बीमारियां (Mosquito Borne Diseases) मलेरिया (Malaria) और डेंगू (Dengue) लोगों को खूब सता रही हैं. आलम ये है कि महाराष्ट्र में मच्छरजनित बीमारियों ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. मलेरिया और डेंगू के कुल मिलाकर 20 हजार से ज्‍यादा मामले सामने आए हैं. इनमें से 10 हजार से अधिक मामले मलेरिया के हैं तो करीब साढ़े नौ हजार मरीज डेंगू के रिपोर्ट हुए हैं. मच्‍छरजनित इन बीमारियों का सर्वाधिक प्रकोप मुंबई में देखा जा रहा है. यहां पर बड़ी संख्‍या में डेंगू और मलेरिया के मरीज सामने आए हैं. 

Advertisement

महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग से मिले आंकड़ों के अनुसार, एक जनवरी से 21 सितंबर तक राज्य में मलेरिया से कुल 10,435 लोग ग्रसित हुए हैं, जिनमें से 4,276 मामले मुंबई से रिपोर्ट हुए हैं. वहीं, राज्य में डेंगू से 9,676 लोग प्रभावित हुए हैं, जिनमें से 3,241 मामले मुंबई से रिपोर्ट हुए हैं. 

राज्य में इस साल मिले डेंगू और मलेरिया के कुल मामलों में से 33 फीसदी डेंगू और 41 फीसदी मलेरिया के मामले मुंबई से रिपोर्ट हुए हैं. 

Advertisement

लायंस क्लब हॉस्पिटल के फिजिशियन डॉ सुहास चौधरी ने कहा कि रुक-रुककर बारिश होने के कारण पानी जमा हो रहा है, जिसके कारण मच्छरों की ब्रीडिंग ऐसी बीमारियों में लगातार तेजी दिखा रही है.

Advertisement

मॉनसून शुरू होने के बाद बीमारियों में इजाफा 
महाराष्ट्र सरकार द्वारा जारी आंकड़ों से पता चला है कि राज्य ने 2023 में 11,96,895 संदिग्ध इन्फ्लूएंजा मामले सामने आए हैं. इससे 16 मौतें हो चुकी है. बताया जा रहा है कि मुंबई में इस वर्ष मॉनसून शुरू होने के बाद मच्छर जनित बीमारियों से ग्रसित होने वाले आंकड़ों में जितना इजाफा देखने को मिला है, उतना पहले नहीं देखा गया है. वैसे इस वर्ष बीएमसी स्वास्थ्य विभाग ने रिपोर्टिंग यूनिट्स बढ़ा दी है, जिससे अधिक मामलों का पता चल रहा है, लेकिन जिस गति से प्रभावितों की संख्या बढ़ रही है, वह चिंताजनक भी है. 

Advertisement

ये भी पढ़ें :

* Dengue Fever Diet: डेंगू के मरीज डाइट में शामिल करें ये 7 चीजें, तेजी से होगी रिकवरी
* Dengue Fever: क्या हैं डेंगू के लक्षण और बचाव? यहां जानें फास्ट रिकवरी के लिए क्या खाएं
* बच्चों की इम्यूनिटी मजबूत बनाने के लिए यह चीजें खिलाइए, डेंगू और मलेरिया का फिर नहीं सताएगा डर

Advertisement
Featured Video Of The Day
India Wins T20 World Cup 2024: President Droupadi Murmu ने दी Team India को जीत की बधाई