महाराष्ट्र चुनाव: शिवसेना (UBT) ने 15 उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट की जारी

कांग्रेस, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरद पवार) और शिवसेना (यूबीटी) से मिलकर बने महा विकास आघाडी (एमवीए) ने बुधवार को 288 सदस्यीय राज्य विधानसभा के लिए 85-85 सीट पर चुनाव लड़ने की घोषणा की थी. सीट शेयरिंग फॉर्मूला तय होने के बाद तीनों ही पार्टियों ने अपने-अपने उम्मीदवार उतारने  शुरू कर दिए हैं.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
महाराष्ट्र की सभी 288 विधानसभा सीटों के लिए 20 नवंबर को एक चरण में मतदान होगा.
मुंबई:

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए शिवसेना (यूबीटी) ने अपने उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी है. जिसमें 15 उम्मीदवारों के नाम हैं. शिवडी सीट से अजय चौधरी को टिकट दिया गया है. भायखला से मनोज जामसुतकर, कणकवली सीट से संदेश पारकर और वडाला सीट से श्रद्धा जाधव को उम्मीदवार बनाया गया है. महा विकास आघाडी (एमवीए) के बीच सीट शेयरिंग फॉर्मूला तय होने के बाद तीनों ही पार्टियों ने अपने-अपने उम्मीदवार उतारने  शुरू कर दिए हैं.

दरअसल कई दिनों के गतिरोध के बाद, कांग्रेस, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरद चंद्र पवार) और शिवसेना (यूबीटी) से मिलकर बने महा विकास आघाडी (एमवीए) ने बुधवार को 288 सदस्यीय राज्य विधानसभा के लिए 85-85 सीट पर चुनाव लड़ने की घोषणा की थी, जबकि अंतिम समझौते पर मुहर लगाने के लिए विचार-विमर्श अब भी जारी है.  तीनों सहयोगी दल शेष 33 सीट आपस में तथा छोटे दलों के बीच बांटने पर चर्चा कर रहे हैं. शिवसेना नेता संजय राउत ने बृहस्पतिवार को संकेत दिया था कि महा विकास आघाडी (एमवीए) के सहयोगी दल आपस में कुछ सीट की अदला-बदली कर सकते हैं.

उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली पार्टी शिवसेना (यूबीटी) शिवसेना (यूबीटी) ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए 65 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची बुधवार शाम जारी की थी. पूर्व मंत्री आदित्य ठाकरे को मध्य मुंबई में वर्ली विधानसभा क्षेत्र से उम्मीदवार बनाया गया है.  पार्टी ने अपने अधिकतर विधायकों को फिर से उम्मीदवार बनाया है जो 2022 में शिवसेना में विभाजन के बाद उद्धव ठाकरे के साथ बने रहे.

Advertisement

20 नवंबर को है मतदान

उल्लेखनीय है कि महाराष्ट्र की सभी 288 विधानसभा सीटों के लिए 20 नवंबर को एक चरण में मतदान होगा और 23 नवंबर को मतगणना होगी. चुनाव आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार, महाराष्ट्र में 22 अक्टूबर को अधिसूचना जारी की जाएगी और नामांकन की अंतिम तिथि 29 अक्टूबर होगी. उन्होंने कहा कि नामांकन 4 नवंबर तक वापस लिए जा सकेंगे.

Advertisement

ये भी पढ़ें- छिड़ गई जंगः क्या इजरायल पर अपने ये 5 सबसे खतरनाक हथियार छोड़ेगा ईरान?

Featured Video Of The Day
Israel Attack on Iran: इजरायल ने ईरान पर करीब 100 लड़ाकू विमानों से किया हमला