अरे भागो रे भागो... : हरदा फैक्ट्री में आग लगते ही ऐसे मची भगदड़, सामने आया दिल दहलाने वाला VIDEO

मध्य प्रदेश के हरदा में एक अवैध पटाखा फैक्ट्री में हुए धमाके में अब तक 11 लोगों की जान जा चुकी है. हादसे मे कई लोगों के चिथड़े उड़ गए. सड़कों पर शव पड़े मिले हैं. कई परिवारों के लोग लापता हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
हरदा की पटाखा फैक्ट्री में हुए ब्लास्ट में 184 लोगों को रेस्क्यू किया गया है.
भोपाल/हरदा:

मध्य प्रदेश के हरदा में मंगलवार को एक अवैध पटाखा फैक्ट्री (Harda Fireworks Factory Blast) में हुए ब्लास्ट में 11 लोगों की मौत हो गई है. हादसे में 217 लोग जख्मी हुए हैं, जिनका इलाज चल रहा है. फैक्ट्री में ब्लास्ट के करीब 27 घंटे बाद बुधवार दोपहर को रेस्क्यू ऑपरेशन (Harda Blast Rescue Operation) पूरा कर लिया गया है. 184 लोगों को रेस्क्यू किया गया है. इस बीच हादसे का एक खौफनाक वीडियो (Harda Blast Video) सामने आया है. इसमें तेज धमाके के बाद लोगों को भागते हुए और तबाही का मंज़र देखा जा सकता है. वीडियो में धमाके की आवाज सुनकर आपके रोंगटे खड़े हो जाएंगे.

Advertisement

सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है हरदा की पटाखा फैक्ट्री में हुए ब्लास्ट का वीडियो 1 मिनट 17 सेकंड का है. वीडियो ब्लास्ट से कुछ मिनट बाद का है. इसमें देखा जा सकता है कि बिजी रोड पर बाइकें और कार गुजर रही हैं. कुछ लोग पैदल भी जा रहे हैं. एक तरफ आसमान में काले धुएं का गुबार दिखाई देता है. फिर अचानक ने तेज धमाके की आवाज़ होती है. इसके बाद लोगों की चीख-पुकार सुनाई देने लगती है. लोग 'भागो रे भागो' बोलते हुए जान बचाने के लिए दौड़ते हैं.

Advertisement

कई लोगों के उड़े चिथड़े 
वीडियो में ब्लास्ट के बाद तबाही का मंज़र देखा जा सकता है. वीडियो में धमाके की आवाज़ सुनकर और खौफनाक मंज़र देखकर रोंगटे खड़े हो जाते हैं. हादसे मे कई लोगों के चिथड़े उड़ गए. सड़कों पर शव पड़े मिले हैं. कई परिवारों के लोग लापता हैं. चश्मदीदों ने कई लोगों के मलबे में दबे होने का दावा किया है.  

Advertisement

गांव में हर तरफ तबाही का मंज़र
हादसे के बाद फैक्ट्री मलबे के ढेर में तब्दील हो गई है. गांव में हर तरफ तबाही का मंजर है. कई बाइकें मौके पर जली हुई मिली हैं. तेज धमाके की वजह से गांव के कई मकानों में दरारें आ गई हैं. खंभे भी उखड़ कर सड़क पर आ गिरे.

Advertisement

नाबालिग कर रहे थे काम
हादसे के वक्त फैक्‍ट्री में कई नाबालिग भी काम कर रहे थे. चश्मदीदों ने बताया कि वे सब फैक्ट्री में काम कर रहे थे. तभी फैक्ट्री के अंदर बारूद में अचानक आग लग गई. जहां वे लोग पटाखा बनाते थे, वो दीवार गर गई. ये नजारा देखते ही लोगों के होश उड़ गए. धमाके शुरू होते ही भगदड़ मच गई. कई लोग छतों से कूद गए. 

Advertisement

फैक्ट्री का मालिक राजेश अग्रवाल गिरफ्तार
घटना के तुरंत बाद मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने संज्ञान लिया. मध्य प्रदेश सरकार ने तीन सदस्य जांच कमेटी का गठन किया है. वहीं, पटाखा फैक्ट्री के मालिक राजेश अग्रवाल और उसके भाई सोमेश अग्रवाल को गिरफ्तार कर लिया गया है.


ये भी पढ़ें:-

हरदा ब्लास्ट : 40 KM तक कांपी धरती, सड़कों पर शरीर के चिथड़े; भोपाल गैस कांड जैसा दिखा मंजर

जिला अस्पताल से सिर्फ 100 मीटर दूर हुआ एक्सीडेंट लेकिन नहीं मिली एम्बुलेंस, ठेले पर पहुंचा हॉस्पिटल

हरदा की पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट: CM मोहन यादव ने ₹4-4 लाख की आर्थिक सहायता का किया ऐलान, बचाव कार्य जारी

Featured Video Of The Day
T20 World Cup 2024: Virat Kohli और Rohit Sharma के बाद Ravindra Jadeja ने किया संन्यास का एलान