14 मई, 11.40 का मुहूर्त... मां गंगा ने PM मोदी को आज ही क्यों 'बुलाया'! काशी से नामांकन का गजब संयोग जानिए

पीएम मोदी नामांकन के लिए वाराणसी शहर को विशेष रूप से सजाया गया है. पीएम मोदी नामांकन से पहले रोड शो भी करेंगे, इस दौरान उनके साथ सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे.

Advertisement
Read Time: 4 mins
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 मई यानी आज वाराणसी से अपना नामांकन भरेंगे. इसे लेकर तमाम तरह की तैयारियां पूरी कर ली गई है. पीएम मोदी का आज होने वाला नामांकन बेहद खास माना जा रहा है. इसकी सबसे बड़ी वजह खुद मां गंगा हैं. आपको बता दें कि पीएम मोदी वाराणसी से सांसद बनने के बाद से ही गंगा नदी को अपनी मां जैसा बताते रहे हैं. 

पीएम मोदी ने अपने नामांकन के लिए 14 मई की तारीख को चुना है. सुनने में ये एक समान्य सी बात लग रही हो गई लेकिन अगर इस तारीख को जरा गौर से देखें तो आपको पता चलेगा कि इस साल 14 मई को गंगा सप्तमी का महापर्व है. गंगा सप्तमी को लेकर पौराणिक मान्यता है कि इस दिन ही गंगा नदी का पृथ्वी लोक पर अवतरण हुआ था. 

गंगा सप्तमी के दिन कब है खास मुहूर्त 

पीएमओ से जुड़े सूत्रों के अनुसार पीएम मोदी 14 मई की सुबह करीब 11.40 पर वह नामांकन करेंगे. गंगा सप्तमी के दिन अगर बात शुभ मुहूर्त की करें तो वैशाख माह की शुक्ल पक्ष की सप्तमी 13 मई 2024 की शाम 5.20 बजे शुरू होकर 14 मई शाम 6.49 बजे तक रहेगी. 

पीएम मोदी के नामांकन के समय 18 से ज्यादा अधिक कैबिनेट मंत्री मौजूद रहेंगे

मिल रही जानकारी के अनुसार पीएम मोदी के नामांकन के समय 18 से अधिक कैबिनेट मंत्री  समेत 36 वीआईपी मौजूद रह सकते हैं. इस दौरान सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत 12 राज्यों के मुख्यमंत्री भी मौजूद रहेंगे. बीजेपी ने पीएम मोदी के नामांकन को भव्य और ऐतिहासिक बनाने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है. बीजेपी ने अपने सभी बड़े नेताओं की मौजूदगी में शक्ति प्रदर्शन के साथ पीएम मोदी के नामांकन को पूर्ण कराने की खास तैयारी की है.

नामांकन से पहले पीएम लगाएंगे आस्था की डुबकी

पीएम मोदी मंगलवार को अपने नामांकन से ठीक पहले अस्सी घाट पर स्नान और ध्यान करेंगे. इसके बाद वह काल भैरव मंदिर में जाकर दर्शन करेंगे. मंदिर में दर्शन करने के बाद वह एनडीए के नेताओं के साथ एक बैठक भी करेंगे. 

पीएम मोदी ने 2014 और 2019 में भी किया था दर्शन 

पीएम मोदी ने 2014 और 2019 में अपने नामांकन से पहले बाबा कालभैरव का दर्शन किया था. इस मंदिर के महंत का कहना है कि वाराणसी में बगैर बाबा कालभैरव की अनुमति के बगैर कोई रह नहीं सकता है. इस बार तो बाबा की उत्पत्ति का दिन मंगलवार को पड़ रहा है. इस दिन दर्शन करने से विशेष फल की प्राप्ति होती है. 

मां गंगा की बात कर जब भावुक हुए थे पीएम मोदी

पीएम मोदी ने जब पहली बार 2014 में वाराणसी से नामांकन करने पहुंचे थे तो नामांकन के बाद उन्होंने मीडिया से बात की थी. इस दौरान उन्होंने कहा था कि...

Advertisement
देखिए भाई, ना मैं यहां आया हूं, ना मुझे किसी ने भेजा है, मुझे तो मां गंगा ने बुलाया है. 

कुछ दिन पहले ही पीएम मोदी ने कहा था कि...

10 साल पहले मैंने कहा था कि मां गंगा ने मुझे बुलाया है. आज मुझे लगता है कि मां गंगा ने मुझे गोद लिया है, तभी 10 साल बीत गए. 

आपको बता दें कि पीएम मोदी के नामांकन को लेकर पूरे वाराणसी को विशेष तरीके से सजाया गया है. पीएम मोदी के नामांकन से ठीक पहले वाराणसी के सड़कों पर भव्य रोड शो भी होगा. बाबा कालभैरव के दर्शन से लेकर विशेष पूजा और फिर रोड शो, इन तमाम आयोजन को ध्यान में रखते हुए वाराणसी को रंग-बिरंगे फूलों से सजाया गया है. साथ ही पीएम मोदी के रोड शो में फूल वर्षा के लिए हजारों किलो फूल भी मंगवाया गया है. 

Featured Video Of The Day
Assam Floods: Kaziranga National Park में बढ़ता पानी का स्तर बना सिरदर्द, लोगों का जीना हुआ मुश्किल