आज वोटिंग खत्म होते ही...कब और कहां देख सकेंगे एग्जिट पोल, जानें सब कुछ

आज अंतिम चरण की वोटिंग के बाद देर शाम से एग्जिट पोल आने शुरू हो जाएंगे. 4 जून को लोकसभा और कुछ राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे आएंगे.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
लोकसभा चुनाव के नतीजे 4 जून को आने वाले हैं.
नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण के मतदान के साथ ही 19 अप्रैल से शुरू हुई मतदान प्रक्रिया आज समाप्त हो जाएगी. लोकसभा चुनाव के सातवें चरण के तहत आज 57 सीटों पर वोटिंग हो रही हैं. सुबह 6 बजे केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ और सात राज्यों की 57 सीट पर मतदान शुरू हुए हैं. वोटिंग प्रक्रिया समाप्त होते ही, सबकी नजर एग्जिट पोल पर टिकीं होंगी.  शाम 6:30 बजे के बाद एग्जिट पोल जारी किए जाएंगे. एग्जिट पोल क्या होते हैं और आप कहां सटीक एग्जिट पोल देख सकते हैं आइए जानते हैं विस्तार से... 

एग्जिट पोल क्या होता है?

एग्जिट पोल चुनाव के नतीजों से जुड़ा सर्वे होता है. एग्जिट पोल मतदान केंद्र से बाहर निकलने वाले मतदाताओं से पूछे गए सवालों के जवाबों पर आधारित होता हैं. इस दौरान वोट डालकर निकले मतदाताओं से पूछा जाता है कि आखिर उन्होंने किसे वोट दिया है. वोटरों से मिले जवाब के आधार पर अनुमान लगाया जाता है कि किस पार्टी को कितनी सीटें मिलने जा रही है. इस दौरान मतदाताओं से ये भी पूछा जाता है कि उनकी पसंदीदा पार्टी, प्रत्याशी कौन है और क्यों है.

एग्जिट पोल कौन करते हैं

एग्जिट पोल सर्वे एजेंसियां, न्यूज चैनलों और न्यूज पेपरों द्वारा किया जाता है. वोटिंग वाले दिन सर्वे करने वाले लोग मतदान केंद्र के बाहर क्वेश्चनेयर के साथ खड़े होते हैं. जो लोग वोट डालकर आते हैं, उनसे कई तरह के सवाल करते हैं. क्वेश्चनेयर प्रश्नों की एक सूची होती है. इन प्रश्नों को कई लोगों से पूछा जाता है और जानकारी एकत्र की जाती है. जिसके आधार पर चुनावी नतीजे क्या हो सकते हैं, ये अनुमान लगाया जाता है.

कहां देख सकते हैं एग्जिट पोल

न्यूज चैनलों में आज शाम 6:30 बजे के बाद एग्जिट पोल के नतीजे दिखाए जाएंगे. एग्जिट पोल के नतीजों में अनुमान लगाया जाता है कि किस पार्टी को कितने वोट मिलने वाले हैं.  NDTV सभी एग्जिट पोल के कंपाइल रिजल्ट के साथ आज 6:30 बजे NDTV पोल ऑफ पोल्स (Poll of Polls) लेकर आएगा. NDTV के यूट्यूब चैनल सहित विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर Poll of Polls की लाइव स्ट्रीम भी होगी. 

ये भी पढ़ें- 20 साल का पूरा हिसाब, जानिए कब पास और कब फेल हुए EXIT POLLS, जानें सबकुछ

VIDEO- Exit Poll Explainer: क्या है Exit Poll? चुनावी चाणक्यों की 1957 से अब तक की पूरी कहानी

Featured Video Of The Day
कितना शौकीन था Yahya Sinwar | मौत के बाद शव के पास क्या-क्या मिला